Himachal Pradesh Vidhansabha के लिए Postal Ballot Election जारी, देश के पहले Voter ने डाला वोट

Himachal Pradesh Vidhansabha:पोस्टल बैलेट द्वारा मतदान 1 नवंबर से शुरू हुआ है और ये 11 नवंबर से पहले पूरा हो जाएगा। इसी कड़ी में स्वतंत्र भारत के पहले मतदाता 106 वर्षीय श्याम सरन नेगी ने कल्पा में अपने आवास पर डाक मतपत्र के माध्यम से 14वीं विधानसभा चुनाव के लिए 34वीं बार मताधिकार का प्रयोग किया।

0
131
Himachal Pradesh Vidhansabha: top news on ballot
Himachal Pradesh Vidhansabha:

Himachal Pradesh Vidhansabha:हिमाचल प्रदेश में 14वें विधानसभा चुनाव के लिए गुरुवार को करीब 5,093 लोगों ने पोस्टल बैलेट के जरिए वोट डाला। पोस्टल बैलेट द्वारा मतदान 1 नवंबर से शुरू हुआ और 11 नवंबर से पहले पूरा हो जाएगा। इसी कड़ी में स्वतंत्र भारत के पहले मतदाता 106 वर्षीय श्याम सरन नेगी ने कल्पा में अपने आवास पर डाक मतपत्र के माध्यम से 14वीं विधानसभा चुनाव के लिए 34वीं बार मताधिकार का प्रयोग किया। उन्होंने अपने घर पर बैलेट पेपर से वोट डाला।इस दौरान प्रशासन ने नेगी के लिए विशेष व्यवस्था की थी। वोट डालने के बाद उन्‍हें फूलों का एक गुलदस्ता भी दिया गया और किन्‍नौरी टोपी पहनाकर सम्‍मानित किया गया।

Himachal Pradesh Vidhansabha Elections 2022. top news on Shyam Saran Negi.
Himachal Pradesh Vidhansabha Elections 2022.

Himachal Pradesh Vidhansabha: 1951 में पहली बार डाला था वोट

Himachal Pradesh Vidhansabha: मालूम हो‍ कि वर्ष 1947 में देश के आजाद होने के बाद पहली बार 1952 में मतदान हुए थे।इस दौरान खराब मौसम के चलते किन्नौर जिले में 5 माह पूर्व ही वोटिंग करवा ली गई। उस दौरान श्याम सरण नेगी ने आजाद भारत में पहली बार अपने मताधिकार का प्रयोग किया था। उस वक्त नेगी किन्नौर के मूरंग स्कूल में टीचर हुआ करते थे।वर्ष 2014 के लोकसभा चुनावों के दौरान चुनाव आयोग ने नेगी को ब्रांड एंबेसडर भी बनाया गया था।हिमाचल में 12 नवंबर को एक चरण में मतदान पूरा होगा, जबकि वोटों की गिनती 8 दिसंबर को की जाएगी।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here