Gujarat Panchayat Election Result 2021: 10,000 से ज्यादा ग्राम पंचायतों के चुनाव नतीजे आने शुरू, बड़ी संख्या में जीत रहीं महिला सरपंच

0
586
Maharashtra Panchayat Election
पंचायत चुनाव (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)

Gujarat Panchayat Election Result 2021: गुजरात (Gujarat) में 10,000 से ज्यादा ग्राम पंचायतों (Gujarat Panchayat Election Result 2021) के लिए हुए चुनाव के नतीजे मंगलवार सुबह से आना शुरू हो गए हैं। बड़ी संख्या में महिला सरपंच भी चुनी जा रही हैं। राजकोट गोंडल के नाना महिका, रामनगर, उमावाला, जामकंडोरणा, नवसारी के वेजलपुर, कच्छ के नखत्राणा, सूरत के कामरेज, नर्मदा के नांदेड़, साणंद के ताजपुर, लीलापुर, मानपुर , अरवल्ली जिले के किडीयाद और मोरबी, हलवद व कलोल में महिला सरपंच चुनी गयी हैं।

Gujarat Panchayat Election Result 2021: महिलाएं आजमा रहीं किस्मत

Gujarat Panchayat Election Result 2021

ऐशा पटेल, कृष्णा राजपूत समेत गुजरात की सैकड़ों ग्राम पंचायतों में युवा महिलाएं अपना भाग्य आजमा रही हैं। बड़ी संख्या में महिला सरपंच और महिला पार्षद चुनाव जीत रही हैं। गुजरात में ऐसा पहली बार नहीं हो रहा है इससे पहले भी गुजरात के कई गांव में समूची ग्राम पंचायत महिलाओं एवं लड़कियों को सौंपी जा चुकी हैं। युवा महिला सरपंच और वार्ड पार्षदों ने इसका बेहतर परिणाम भी दिया है।

Gujarat Panchayat Election में औसतन 77 प्रतिशत मतदान

Gujarat Panchayat Election

Gujarat Panchayat Election: मतदान के आंकड़ों के अनुसार, चुनावों में औसतन 77 प्रतिशत मतदान हुआ। गुजरात राज्य चुनाव आयोग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि छिटपुट घटनाओं को छोड़कर कुल मतदान शांतिपूर्ण रहा। रविवार को 8,686 ग्राम पंचायतों और 48,573 वार्डों में 23,000 से अधिक बूथों पर 37,000 मतपेटियों का उपयोग करके मतदान हुआ। सोमवार को राज्य चुनाव निकाय की वेबसाइट पर अपलोड किए गए अपडेट के अनुसार, सरपंच चुनाव में 77.03 प्रतिशत मतदान हुआ, जबकि वार्ड सदस्यों के चुनाव के लिए 72.92 प्रतिशत मतदान हुआ।

मालूम हो कि अगले साल दिसंबर में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले चुनाव को राजनीतिक दलों के लिए आखिरी बड़ी परीक्षा के रूप में देखा जा रहा है। ग्राम पंचायत चुनावों में, प्रत्येक व्यक्ति को दो वोट डालने होते हैं, एक सरपंच का चुनाव करने के लिए और दूसरा अपने वार्ड के लिए पंचायत सदस्य का चुनाव करने के लिए।

संबंधित खबरें…

https://www.youtube.com/watch?v=ABfdYYHbBTA

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here