Gruha Lakshmi Yojana का शुभारंभ, भारत के इस राज्‍य से हुई शुरुआत

Gruha Lakshmi Yojana: कर्नाटक सरकार की गृह लक्ष्मी योजना के तहत उन परिवारों को वित्तीय सहायता मिलेगी, जो गरीबी रेखा से नीचे हैं।जिनकी परिवार की मुखिया महिला है।

0
48
Gruha Lakshmi Yojana kya hai?
Gruha Lakshmi Yojana

Gruha Lakshmi Yojana: रक्षाबंधन के मौके पर कर्नाटक सरकार ने एक खास योजना का शुभारंभ किया। जिसका नाम है गृहलक्ष्‍मी योजना।इसका मकसद महिलाओं को सशक्‍त बनाने के साथ ही जेंडर इक्‍वलिटी को भी बढ़ावा देना है। योजना की शुरुआत 30 अगस्‍त को मैसुरु शहर में की गई।इसके तहत लाभार्थियों को हर महीने 2-2 हजार रुपये दिए जाएंगे।
कर्नाटक सरकार की इस बड़ी स्कीम की शुरुआत लोकसभा सांसद एवं कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने की। मालूम हो कि कांग्रेस पार्टी ने कर्नाटक में हाल ही में हुए विधानसभा चुनाव के दौरान इस योजना का वादा किया था।सिद्धरमैया की अगुवाई वाली राज्य सरकार ने अपना एक और चुनावी वादा पूरा किया। योजना के तहत राहुल गांधी ने आज पात्र महिलाओं के बैंक खाते में डाइरेक्ट बेनेफिट ट्रांसफर (DBT) के जरिए पैसे भेजकर इसका शुभारंभ किया।

Gruha Lakshmi Yojana top news today
रक्षाबंधन के मौके पर कर्नाटक सरकार ने गृहलक्ष्‍मी योजना की शुरुआत की। जिसका शुभारंभ कांग्रेस नेता एवं सांसद राहुल गांधी ने किया।

Gruha Lakshmi Yojana: 1 करोड़ से ज्यादा महिलाओं होगा लाभ

Gruha Lakshmi Yojana: कर्नाटक सरकार की गृह लक्ष्मी योजना के तहत उन परिवारों को वित्तीय सहायता मिलेगी, जो गरीबी रेखा से नीचे हैं।जिनकी परिवार की मुखिया महिला है। योजना से राज्य की 1 करोड़ से ज्यादा महिलाओं को लाभ मिलने की उम्मीद है। मुख्यमंत्री सिद्धरमैया ने एक दिन पहले मंगलवार को कहा था कि राज्य के गरीब परिवारों की करीब 1.1 करोड़ महिला मुखिया को हर महीने 2-2 हजार रुपये दिए जाएंगे।

कर्नाटक सरकार ने चालू वित्त वर्ष में गृह लक्ष्मी कार्यक्रम के लिए 17,500 करोड़ रुपये मंजूर किये हैं। गृह लक्ष्मी योजना कांग्रेस की उन 5 गारंटियों में से एक है, जिनके वादे चुनाव से पहले किए गए थे।

मुख्यमंत्री ने कहा था कि राज्य सरकार ने 5 गारंटियों में से तीन शक्ति, गृह ज्योति और अन्न भाग्य को पहले ही लागू कर दिया है। गृह लक्ष्मी योजना चौथी गारंटी है। पांचवी गारंटी युवा निधि है, जिसके तहत राज्य के युवाओं को बेरोजगारी भत्ता देने का वादा किया गया है।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here