Delhi Assembly Session: 11 साल बाद बढ़ेगी दिल्ली के विधायकों की सैलरी, सदन में बिल किया गया पेश

0
314
Delhi Assembly Session: 11 साल बाद बढ़ेगी दिल्ली के विधायकों की सैलरी, सदन में बिल किया गया पेश
Delhi Assembly Session: 11 साल बाद बढ़ेगी दिल्ली के विधायकों की सैलरी, सदन में बिल किया गया पेश

Delhi Assembly Session: दिल्ली में सोमवार से विधानसभा का मानसून सत्र शुरू हो गया है। मंत्री कैलाश गहलोत ने सदन में मंत्रियों, विधायकों और अन्य सदस्यों के वेतन भत्ते के बढ़ोतरी का बिल पेश किया है। इस नए प्रस्ताव के अनुसार अब सभी विधायकों को 12 हजार की जगह 30 हजार रुपये सैलरी मिलेगी और इसी के साथ अन्य भत्तों में भी बढ़ोतरी होगी। आपको बता दें कि इससे पहले दिल्ली के विधायकों और मंत्रियों की सैलरी में बढ़ोतरी 2011 में हुई थी।

FWvXQneUEAAso5b?format=jpg&name=small
File Photo: Kailash Gahlot

Delhi Assembly Session: 11 साल बाद बढ़ेगा वेतन

करीब 11 साल बाद विधानसभा के सदस्यों के वेतन में बढ़ोतरी होने जा रही है। मई में ही केन्द्र सरकार की ओर से मंत्रियों और विधायकों की सैलरी में बढ़ोतरी के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई थी। हालांकि, इससे पहले साल 2015 में भी सदन में वेतन बढ़ाने के लिए एक बिल पेश किया गया था लेकिन उस समय इसे मंजूरी नहीं मिली थी। उसके बाद अबकी बार भेजे गए प्रस्ताव को केन्द्र सरकार द्वारा स्वीकार कर लिया गया है।

FW0TeDVaAAAzMC6?format=jpg&name=small
Delhi Assembly Session

अब से विधायकों और मंत्रियों को 12 हजार की जगह 30 हजार सैलरी मिलेगी, साथ ही, सभी भत्ते मिलाकर दिल्ली के विधायकों को हर महीने 90 हजार रुपये मिला करेंगे जो अब तक 54 हजार रुपये थी।

Delhi Assembly Session: सभी राज्यों में है अलग सैलरी

रिपोर्ट के मुताबिक देश के सभी राज्यों में विधायकों की सैलरी अलग-अलग है। इस समय सबसे अधिक सैलरी तेलंगाना के विधायकों को दी जाती है। वहां पर भत्ता मिलाकर एक विधायक को मासिक 2.50 लाख रुपये दिए जाते हैं। इसमें 20 हजार रुपये सैलरी और 2,30,000 हजार रुपये भत्ता दिया जाता है। वहीं देश में सबसे कम सैलरी त्रिपुरा के विधायकों को दी जाती है। वहां पर विधायकों को हर महीने 48 हजार रुपये मिलते हैं।

संबंधित खबरें:

Maharashtra Floor Test Live Updates: फ्लोर टेस्ट की अग्निपरीक्षा में पास हुए शिंदे, 164 विधायकों का मिला समर्थन

Maharashtra Floor Test: शिंदे सरकार की आज ‘अग्निपरीक्षा’! महाराष्ट्र में फ्लोर टेस्ट से पहले व्हिप को लेकर गहराया विवाद; ठाकरे गुट को लगा झटका…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here