Maharashtra Floor Test Live Updates: फ्लोर टेस्ट की अग्निपरीक्षा में पास हुए शिंदे, 164 विधायकों का मिला समर्थन

0
536
Maharashtra Floor Test Live updates
Maharashtra Floor Test Live updates

Maharashtra Floor Test Live Updates: महाराष्ट्र में सत्ता की कमान भले ही एकनाथ शिंदे के हाथ में आ गई है। लेकिन असली खेल आज महाराष्ट्र में देखने को मिला। आज नए सीएम एकनाथ शिंदे फ्लोर टेस्ट की अग्निपरीक्षा में पास हो गए हैं। क्योंकि आज महाराष्ट्र में बागी विधायकों और बीजेपी के गठबंधन वाली शिंदे सरकार को फ्लोर टेस्ट से गुजरने पर भारी मतों से जीत हासिल हुई है।

महाराष्ट्र में सियासी हालातों को देख कर, उससे पहले ही यह उम्मीद लगाई जा रही थी कि सीएम शिंदे इस परीक्षा में पास हो जाएंगे। क्योंकि बीते दिन हुए विधानसभा स्पीकर चुनाव में भी बीजेपी के गठबंधन वाली शिंदे सरकार के उम्मीदवार राहुल नार्वेकर (Rahul Narwekar) ने जीत हासिल की थी। महाराष्ट्र के सीएम एकनाथ शिंदे ने 164-99 के अंतर से विश्वास मत जीत लिया है। शिंदे सरकार के खिलाफ 99 वोट पड़े हैं।

Maharashtra Floor Test Live Updates
Maharashtra Floor Test Live Updates

Maharashtra Floor Test Live Updates…

  • डिप्टी सीएम ने कहा कि हम कैबिनेट की बैठक लेंगे और पिछली सरकार की पिछली कैबिनेट बैठक में तय किए गए नामों की पुष्टि करेंगे। पिछली कैबिनेट में नाम बदलने के बारे में जो भी फैसले लिए गए थे, हम उन फैसलों को बरकरार रखेंगे क्योंकि हम एक ही विचार के हैं। हमें उन फैसलों की फिर से पुष्टि करनी होगी क्योंकि पिछली कैबिनेट नियमों के अनुसार नहीं थी क्योंकि राज्यपाल ने पहले ही सरकार से फ्लोर टेस्ट का सामना करने के लिए कहा था
  • हमारे गठबंधन को जनादेश मिला था लेकिन हमें जानबूझकर बहुमत से दूर ले जाया गया। लेकिन एकनाथ शिंदे के साथ, हमने एक बार फिर शिवसेना के साथ अपनी सरकार बनाई है। सच्चे शिवसैनिक को सीएम बनाया गया है। मैं अपनी पार्टी के आदेश के अनुसार डिप्टी सीएम बना- देवेंद्र फडणवीस
  • डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस विधानसभा में अपने संबोधन में कहा कि, मैं घर पर भी बैठ जाता अगर पार्टी मुझसे कहती- वही पार्टी जिसने मुझे डिप्टी सीएम बनाया। आज मैं आपको बताता हूं कि इस सरकार में कभी सत्ता के लिए संघर्ष नहीं होगा, हम सहयोग करते रहेंगे। लोग ताना मारते हैं कि यह ईडी की सरकार है। हाँ, यह एकनाथ देवेंद्र की ईडी सरकार-सरकार है
  • आदित्य ठाकरे समेत शिवसेना के कई विधायक विश्वास मत के बाद सदन से चले गए।
  • महाराष्ट्र विधानसभा में वोटिंग पूरी हो चुकी है। महाराष्ट्र के सीएम एकनाथ शिंदे ने 164-99 के अंतर से विश्वास मत जीत लिया है। शिंदे सरकार के खिलाफ 99 वोट पड़े हैं।
  • 99 वोट विपक्ष में और 3 वोट तटस्थ सदस्यों का रहा ,जिसमें समाजवादी पार्टी के दो विधायक और एक एमआईएम के विधायक शामिल है।
  • महाराष्ट्र विधानसभा में एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली सरकार 144 के बहुमत के आंकड़े तक पहुंच गई, मतगणना अभी भी जारी है।

  • विधानसभा में विश्वास मत के दौरान एकनाथ शिंदे को उनके पक्ष में 164 मत मिले। अब विपक्ष की बेंच से विश्वास मत के खिलाफ मतों की गिनती की जाएगी।
  • विधानसभा की कार्यवाही शुरू हो गई है। विपक्ष ने ध्वनिमत से बहुमत साबित करने की बात पर एतराज जताया है। अब दोनों गुटों के विधायकों को अलग-अलग बैठाकर हेडकाउंट किया जाएगा।
  • एक अन्य विधायक श्यामसुंदर शिंदे ने भी विश्वास मत से ठीक पहले एकनाथ शिंदे समूह में शामिल हो गए। इसलिए, कल से शिवसेना के 2 विधायक पाला बदल चुके हैं। आदित्य ठाकरे अभी तक सदन में नहीं पहुंचे हैं।
https://twitter.com/ANI/status/1543832732790554624
  • महाराष्ट्र विधानसभा की कार्यवाही शुरू हो गई। आज कार्यवाही का दूसरा दिन है एकनाथ शिंदे को आज बहुमत साबित करना होगा।
  • भाजपा के सुधीर मुनगंटीवार और शिवसेना के भरत गोगावाले ने विश्वास मत का समर्थन किया। विश्वास मत के प्रस्ताव पर विपक्ष ने वोट के बंटवारे की मांग की है। जिसके बाद अध्यक्ष ने मांग की अनुमति दी और वोटों का विभाजन शुरू किया, सदस्यों को गिनती के लिए खड़े होने के लिए कहा।
  • केंद्रीय मंत्री और भाजपा नेता रावसाहेब पाटिल दानवे ने आज सदन में फ्लोर टेस्ट से पहले बातचीत में बताया कि आज महाराष्ट्र की एकनाथ शिंदे सरकार के लिए अंतिम परीक्षा का दिन है। हम महाराष्ट्र फ्लोर टेस्ट में 100% जीतेंगे।
  • नए चीफ व्हिप के चुनाव के खिलाफ उद्धव ठाकरे ग्रुप सुप्रीम कोर्ट पहुंच गया है। उद्धव गुट ने व्हिप चीफ और लीडर ऑफ पार्टी को पद से हटाने का मुद्दा उठाया था। याचिका में स्पीकर के एक्शन पर रोक लगाने की मांग हुई थी। सुप्रीम कोर्ट 11 जुलाई सुनवाई की बात कही है।
  • फ्लोर टेस्ट से पहले NCP नेता अजित पवार को विधानसभा में विपक्ष का नेता बनाया गया है।
  • शिवसेना से एक और विधायक एकनाथ शिंदे गुट में शामिल। संतोष बांगर शिवसेना से विधायक एकनाथ शिंदे गुट में शामिल।
  • आज 11 बजे से विधानसभा में एकनाथ शिंदे सरकार को बहुमत साबित करना होगा।
  • उद्धव ठाकरे गुट के शिवसेना विधायक संतोष बांगड़ महाराष्ट्र के सीएम एकनाथ शिंदे और उनके गुट के विधायकों के साथ देखे गए। बता दें कि बांगड़ आज सुबह शिंदे गुट के विधायकों को लेकर होटल से निकले थे और उनके साथ विधानसभा पहुंचे थे
  • व्हिप को लेकर घमासान- महाराष्ट्र की सियासत में अब व्हिप को लेकर भी घमासान शुरू हो गया है। एक तरफ उद्धव गुट का आरोप है कि शिंदे खेमे के विधायकों ने उनके व्हिप का पालन नहीं किया तो अब शिंदे गुट के मुख्य सचेतक भरत गोगावाले ने विधानसभा अध्यक्ष के सामने याचिका दायर की है। भरत गोगावाले ने विधानसभा अध्यक्ष को व्हिप के उल्लंघन के आरोप में पार्टी के 16 विधायकों को निलंबित करने की याचिका दी है। कहा 16 विधायकों को निलंबन के लिए नोटिस जारी किया जाएगा।
  • संजय राउत ने कहा कि इन बागी विधायकों को किस चीज का डर है? बीजेपी-शिंदे गुट अस्थाई है। जब ये विधायक शिवसेना में थे तब शेर थे। आपने देखा होगा ये लोग जब मुंबई पहुंचे तो इनके साथ इतनी सुरक्षा थी जितनी कसाब की भी नहीं थी।
  • फ्लोर टेस्ट के बीच आज शिवसेना ने जिला अध्यक्षों की बैठक भी होने वाली है। मुंबई स्थित सेना भवन में इस बैठक का आयोजन होने वाला है।
  • शरद पवार ने कहा- छह महीनों में गिर जाएगी सरकार
Maharashtra Floor Test Live Updates
Sharad Pawar

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी(एनसीपी) प्रमुख शरद पवार रविवार की शाम को एनसीपी विधायकों और पार्टी के अन्य नेताओं को संबोधित करते हुए कहा कि महाराष्ट्र में मध्यावधि चुनाव होने की संभावना है क्योंकि एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली सरकार अगले छह महीनों में गिर सकती है।

पेज अपडेट जारी है…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here