Coronavirus Omicron variant: इंदौर में ओमिक्रॉन के नए स्ट्रेन BA.2 ने दी दस्तक, 16 संक्रमित

0
363
Omicron cases
Omicron cases

Coronavirus Omicron variant: इंदौर में ओमिक्रॉन सब वैरिएंट BA.1 और BA.2 ने दस्तक दे दी है। अरबिंदो आयुर्विज्ञान संस्थान में कोविड -19 के ओमिक्रॉन संस्करण के BA.1 और BA.2 के 21 मामले सामने आए हैं। इसके अलावा, इन 21 रोगियों में एक दो महीने का लड़का और एक 1 साल की बच्ची शामिल है, जिसमें छह बच्चे संक्रमित हैं।

SAIMS के अध्यक्ष डॉ विनोद भंडारी ने कहा कि जनवरी में अस्पताल में भर्ती कोविड रोगियों के नमूनों की जीनोम अनुक्रमण के दौरान 21 नमूनों में Omicron का BA.2 उप वंश पाया गया था। इन लोगों की उम्र दो महीने से 86 साल के बीच है। डॉ भंडारी ने यह भी कहा कि बाल रोग समूह में आने वाले रोगियों को छोड़कर उन सभी को टीके की दो खुराक के साथ टीका लगाया गया था। 21 रोगियों में से एक में फेफड़ों की भागीदारी 40 प्रतिशत है।

Corona Case in India, Corona Update
Coronavirus Omicron variant

Coronavirus Omicron variant: सबसे तेजी से फैलने वाला स्ट्रेन है BA.2

बता दें कि मध्य प्रदेश के इंदौर में ओमिक्रॉन के सब वैरिएंट BA.1 और BA.2 से शहर के 16 लोग पॉजिटिव मिले हैं। इनमें 6 बच्चे भी हैं। प्रदेश में कोरोना संक्रमितों का बढ़ता आंकड़ा डरा रहा है। उधर आईआईटी कानपुर के डॉक्टर मनिन्द्र अग्रवाल ने संभावना जताई है कि मध्यप्रदेश में 28 जनवरी तक कोरोना की तीसरी लहर का पीक आ सकता है। बता दें कि इंदौर में तो BA 1 और BA.2 स्ट्रेन का सबसे तेजी से फैलने वाला ओमिक्रॉन का नया वैरिएंट मिल गया है।

“बूस्टर डोज नहीं लगवाने वाले शासकीय कर्मचारियों को वेतन नहीं”

ओमिक्रॉन के नए स्टेन के सामने आने के बाद कलेक्टर मनीष सिंह ने कहा कि बूस्टर डोज नहीं लगवाने वाले शासकीय कर्मचारियों को वेतन नहीं दिया जायेगा। बच्चों के वेकसिनेशन लक्ष्य पूरा न करने वाले शासकीय व निजी स्कूलों के खिलाफ कार्रवाई की बात भी उन्होंने कही है। बता दें कि राज्य में पिछले 24 घंटों में 11 हजार से ज्यादा कोरोना के नए मामले आए हैं। वहीं इंदौर में करीब 27 सौ और भोपाल में लगभग 22 सौ कोरोना मरीजों का मिलना स्वास्थ्य महकमे और सरकार के लिए चिंता का सबब बना हुआ है।

ये भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here