कोर्ट में केजरीवाल की दलीलें और ED का बयान, जानिए अदालत में क्या-क्या हुआ

0
9

शराब नीति में कथित घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में गिरफ्तार दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को प्रवर्तन निदेशालय द्वारा अदालत में पेश किया गया। यहां ईडी ने फिर केजरीवाल की रिमांड सात दिन के लिए बढ़ाने की अपील की। केजरीवाल अब 1 अप्रैल तक ईडी की रिमांड पर रहेंगे। केजरीवाल व उनके वकील ने रिमांड का विरोध नहीं किया। दोनों ही पक्षों की ओर से एक-दूसरे के खिलाफ दलीलें पेश हुई। करीब दस मिनट तक केजरीवाल ने अपना पक्ष अदालत में रखा। ईडी के वकील एएसजी एसवी राजू वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए जुड़े। इस दौरान केजरीवाल के वकील रमेश गुप्ता व टीम मौजूद रही।

आपको बता दें कि दिल्ली शराब घोटाले मामले में ईडी ने अरविंद केजरीवाल को 21 मार्च को गिरफ्तार किया था. केजरीवाल को कोर्ट ने सात दिन की कस्टडी में भेजा था। ईडी द्वारा उन्हें दिल्ली की विशेष अदालत में पेश किया गया और कोर्ट ने केजरीवाल की रिमांड 4 दिनों के लिए और बढ़ा दी।

केजरीवाल ने कोर्ट में पूछे ये सवाल

केजरीवाल ने अदालत को संबोधित करते हुए कहा कि अगस्त 2022 में सीबीआई का केस दर्ज हुआ था और सीबीआई ने 31 हजार और ईडी लगभग 25 हजार पन्ने दायर कर चुकी है। केजरीवाल ने कहा कि मुझे किसी कोर्ट में दोषी साबित नहीं किया जा सका और गिरफ्तार कर लिया गया। क्या आपका बयान एक मौजूदा मुख्यमंत्री को गिरफ्तार करने के लिए काफी है? यह आम आदमी पार्टी को खत्म करने की साजिश है। मेरा नाम 4 जगह आया है बस। एक है सी. अरविंद। उसने कहा कि उसने मेरी उपस्थिति में कुछ दस्तावेज सिसोदिया को दिए। मेरे घर रोज विधायक आते हैं, क्या ये बयान एक मौजूदा सीएम को गिरफ्तार करने के लिए काफी है।

केजरीवाल ने कहा, असली शराब घोटाला शुरू होता है ईडी की जांच के बाद, ये जो 100 करोड़ की बात कर रहे हैं, वो असल में हैं ही नहीं। ईडी के दो मकसद हैं। पहला, आम आदमी पार्टी को कुचलना और दूसरा, उसके बारे में जनता के बीच भ्रम फैलाना। सरथ रेड्डी ने 55 करोड़ रुपये बीजेपी को चंदे के रूप में दिए। मेरे पास सबूत है कि ये रैकेट चल रहा है। इलेक्टोरल बॉन्ड के खुलासे से पैसों का लेनदेन स्थापित हो रहा है।

वकीलों की मौजूदगी के बावजूद केजरीवाल ने खुद अदालत के सामने अपनी बात रखी। सीनियर एडवोकेट रमेश गुप्ता ने स्पेशल जज कावेरी बावेजा से कहा कि केजरीवाल व्यक्तिगत रूप से अदालत को संबोधित करना चाहते हैं। जिसका ईडी ने विरोध किया। पर रमेश गुप्ता की ओर से जोर दिए जाने के बाद अदालत ने अपनी बात रखने की इजाजत दे दी।

अदालत ने केजरीवाल से कहा कि आप ये सब लिखित में दे दें, मैं इसे रिकॉर्ड पर ले लूंगी। इस पर आप प्रमुख ने जज से कहा कि मुझे बोलने दिया जाए। इस बीच जब एएसजी राजू ने आपत्ति जताई तो उन्होंने बड़े प्यार से उनसे कहा कि “राजू साहब मैं आपसे आशीर्वाद चाहता हूं। कृपया मुझे बोलने दें। जज ने मुख्यमंत्री से कहा कि मैं 5 मिनट से ज्यादा की इजाजत नहीं दूंगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here