Chhattisgarh के बेमेतरा में हुई हिंसक झड़प के बाद VHP ने किया बंद का ऐलान, जानें क्या है पूरा मामला

0
139
Chhattisgarh News Bemetara Violence
Chhattisgarh News

Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ के बेमेतरा जिले के बीरनपुर गांव में दो समुदायों के सदस्यों के बीच हुई झड़प के बाद स्थिति तनावपूर्ण बनी हुई है। इस झड़प में एक व्यक्ति की मौत हो गई और तीन पुलिसकर्मी घायल हो गए। मामले की जानकारी रखने वाले अधिकारियों ने बताया कि मामले में अब तक दोनों पक्षों के 12 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है।

Chhattisgarh News Bemetara Violence
Chhattisgarh News

Chhattisgarh News: दो समुदाय के बीच हुई झड़प में हुई हत्या के बाद विश्व हिंदू परिषद ने सोमवार यानी 10 अप्रैल को राज्यव्यापी बंद का आह्वान किया है। जबकि विपक्षी भारतीय जनता पार्टी और मृतक के परिजनों ने इस घटना के लिए पुलिस को जिम्मेदार ठहराया है। विश्व हिंदू परिषद के कार्यकर्ताओं ने रायपुर के शास्त्री बाजार को भी बंद करा दिया है। इस बंद का बीजेपी ने भी समर्थन किया है। संगठनों ने सोमवार को जिले में बंद का भी आह्वान किया है और कार्यकर्ताओं को बाजारों का चक्कर लगाते हुए लोगों से दुकानें बंद रखने की अपील करते देखा गया है।

Chhattisgarh News: सीएम भूपेश बघेल ने की शांति की अपील

इस घटना को लेकर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने की शांति की अपील और कहा कि घटना दुर्भाग्यपूर्ण है और जो लोग दोषी हैं उन्हें कानून के अनुसार दंडित किया जाएगा। इस बीच कड़ी सुरक्षा में रविवार को भुवनेश्वर साहू का अंतिम संस्कार उनके परिवार के सदस्यों और ग्रामीणों ने किया।

Chhattisgarh News: मृत के परिवार ने कही ये बात

छत्तीसगढ़ में सांप्रदायिक झड़पों के बाद राज्य में कांग्रेस सरकार भाजपा के निशाने पर है। बेमेतरा जिले के गांव में शनिवार को एक 23 वर्षीय व्यक्ति की जान चली गई। जबकि तत्काल चिंगारी दो किशोर छात्रों के बीच एक मामूली लड़ाई थी। रविवार को गांव का दौरा करने से पता चलता है कि सांप्रदायिक तनाव का माहौल महीनों से चल रहा था। इसस घटना को लेकर हिंसा में मारे गए भुनेश्वर साहू के परिवार ने आरोप लगाया है कि झड़प में घायल पुलिसकर्मियों को अस्पताल ले जाया गया लेकिन कोई भी उनके बेटे की मदद के लिए आगे नहीं आया।

Chhattisgarh News Bemetara Violence
Chhattisgarh News

Chhattisgarh News: इलाके में तैनात 400 पुलिसकर्मी

रायपुर के एडिशनल एसपी अभिषेक माहेश्वरी ने बताया कि विहिप और बजरंग दल द्वारा बुलाए गए बंद के मद्देनजर 400 से अधिक पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है। कानून व्यवस्था की स्थिति पर नजर रखी जा रही है। हमें सूचना मिली है कि वे 3-4 स्थानों पर चक्का जाम करने की योजना बना रहे हैं, हम उन्हें जल्द से जल्द तितर-बितर करने का प्रयास करेंगे।

हिंसा के एक दिन बाद, इलाके में सुरक्षा कड़ी कर दी गई है, जिसमें पांच जिलों के 700 कर्मी घटनास्थल पर हैं और गांव से लगभग 10 किमी दूर पांच बैरिकेड्स लगाए गए हैं ताकि बाहर से किसी को भी प्रवेश करने से रोका जा सके। पुलिस अधीक्षक आई कल्याण एलेसेला ने कहा कि दक्षिणपंथी समूहों और साहू समाज के लगभग 500 लोगों ने प्रवेश करने की कोशिश की थी। लेकिन हमने यह सुनिश्चित करने के लिए उन्हें रोक दिया कि मामला आगे न बढ़े।”

संबंधित खबरें…

उत्तर प्रदेश निकाय चुनाव की तारीखों का ऐलान; 4 और 11 मई को डाले जाएंगे वोट, 13 मई को आएंगे नतीजे

Umesh Pal Murder Case: दिल्ली पुलिस की बड़ी कार्रवाई, अतीक के बेटे असद की मदद करने के आरोप में 3 लोगों को किया गिरफ्तार

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here