“जातीय जनगणना से ही सभी वर्गों को मिलेगा महत्व”, दिल्ली में बोले UP के पूर्व शिक्षा मंत्री विश्वकर्मा

शासक दल को विपक्षी दलों का समर्थन लेने की जरूरत है।- पूर्व मंत्री

0
81
Caste Census: यूपी के पूर्व शिक्षा मंत्री रामआसरे विश्वकर्मा
Caste Census: यूपी के पूर्व शिक्षा मंत्री रामआसरे विश्वकर्मा

Caste Census:देश में जातीय जनगणना कराए जाने की मांग हो रही है। उत्तर प्रदेश के पूर्व शिक्षा मंत्री रामआसरे विश्वकर्मा ने जातीय जनगणना कराए जाने की बात कही है। दरअसल, आज यानी 17 जून शनिवार को यूपी के पूर्व शिक्षा मंत्री रामआसरे विश्वकर्मा ने नई दिल्ली में एक जनसभा को संबोधित किया। सभा को संबोधित करते हुए जातीय जनगणना को जल्द कराने की मांग को दोहराते हुए उन्होंने कहा कि समाज के विकास में हर वर्ग को जनसंख्या में उसकी हिस्सेदारी के अनुसार महत्व देने के लिए ऐसी जनगणना जरूरी है। बता दें कि रामआसरे विश्वकर्मा अखिल भारतीय विश्वकर्मा शिल्पकार महासभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष भी हैं। बताया गया कि जातीय जनगणना की मांग को लेकर उनका यह संगठन जल्द ही दिल्ली में एक रैली करेगा।

Caste Census: यूपी के पूर्व शिक्षा मंत्री रामआसरे विश्वकर्मा

Caste Census:पूरे देश में 10 फीसदी है विश्वकर्मा समाज- रामआसरे

सभा को संबोधित करते हुए पूर्व मंत्री रामआसरे ने दावा किया कि पूरे देश में विश्वकर्मा समाज का 10 प्रतिशत हिस्सा है। उनका मानना है कि सभी पिछड़ी जातियों को उनकी संख्या के हिसाब से सभी मंत्रिमंडलों, संसद, विधानसभाओं और सरकारी नौकरियों में हिस्सा मिलना चाहिए। पूर्व मंत्री विश्वकर्मा ने कहा कि देश के कई भागों में पिछड़ी जातियों का उत्पीड़न हो रहा है। इसे रोकने के लिए आवश्यक कानून बनाए जाने चाहिए।

उन्होंने आगे कहा,”परम्परागत शिल्पकार्यों और आधुनिक प्रौद्योगिकी के उचित प्रशिक्षण के द्वारा ही भारत की आर्थिक सुदृढ़ता बढ़ सकती है। रोजगार के अवसर कम होते जा रहे हैं। उसपर महंगाई की मार आम भारतीय के लिए जीना दूभर कर रही है।”
रामआसरे विश्वकर्मा ने कहा कि केंद्र सरकार और राज्य सरकारों को मिलकर इन दोनों समस्याओं का तुरंत हल निकालना चाहिए। उन्होंने कहा कि शासक दल को विपक्षी दलों का समर्थन लेने की जरूरत है।

यह भी पढ़ेंः

नेहरू म्यूजियम एंड लाइब्रेरी सोसाइटी का नाम बदलने पर छिड़ा ‘संग्राम’, जानें क्या बोले BJP, कांग्रेस समेत अन्य दलों के नेता?

गृह मंत्री अमित शाह तूफान से प्रभावित क्षेत्रों का करेंगे दौरा, जानिए चक्रवात बिपरजॉय का ताजा अपडेट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here