बेहतरीन स्वाद और पोषण से भरपूर…ये हैं बिहार के 10 बेहतरीन व्यंजन

0
68
Famous Food Of Bihar
Famous Food Of Bihar

Bihar Diwas: बिहार वह स्थान है जहां सभ्यता की जड़ें पाई गई हैं, यही कारण है कि इसे पवित्र मिट्टी की भूमि माना जाता है जिसने पहली बार फसल पैदा की थी। इतिहास में महत्व से परे, कृषि से समृद्ध राज्य भारत के क़ीमती और सबसे प्रामाणिक व्यंजनों के लिए प्रसिद्ध है जो 2000 साल पुराने हैं। आज बिहार दिवस है। आज ही के दिन 111 साल पहले 1912 में बिहार बंगाल से अलग हुआ था। तो आइए बिहार दिवस के मौके पर बिहार के व्यजनों के बारे में बिस्तार से बताते हैं:

Bihar Diwas: बिहार के 10 प्रसिद्ध भोजन

अगर आप ‘पेटू’ हैं या खाने के शौकीन हैं, तो बिहार आपके लिए एक सही जगह है। यह एक ऐसी जगह है जहां मुंह में पानी लाने वाले व्यंजनों की भरमान है। यहां पोषण से भरपूर और प्यार से परोसे गए खाने के शौकीनों के लिए कई स्वादिष्ट व्यंजन हैं। आइए जानते हैं बिहार में खाने के लिए क्या कुछ खास है:

लिट्टी चोखा

बिहार का क्षेत्रीय व्यंजन लिट्टी चोखा है। लिट्टी का पारंपरिक नुस्खा मगध साम्राज्य जितना ही पुराना है जिसने अपनी अच्छी शेल्फ लाइफ और तैयारी की तकनीक के कारण लोकप्रियता हासिल की है जिसके लिए कम संसाधनों की आवश्यकता होती है। स्वस्थ और प्रोटीन से भरपूर, लिट्टी गेहूं की बनी होती है, जिसे सत्तू से भरा जाता है जिसे कोयले की आग पर भुना जाता है। इसे चोखा के साथ परोसा जाता है। चोखा उबले हुए आलू और ग्रिल्ड बैंगन से बनाया जाता है।

सत्तू

सत्तू बिहार का मुख्य भोजन है। बिहार का सुपरफूड सत्तू अब लोकप्रियता हासिल कर रहा है क्योंकि यह पोषक तत्वों से भरपूर और सस्ता है। भुने हुए चने की दाल को पीसकर बनाए गए इस पाउडर के कूलिंग गुण गर्मी के मौसम में हाइड्रेटेड रखने में मदद करते हैं। प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, आयरन, मैंगनीज और मैग्नीशियम से भरपूर इस सुपरफूड के प्रत्येक 100 ग्राम में 65 प्रतिशत कार्बोहाइड्रेट और 20 प्रतिशत प्रोटीन होता है।

download 2023 03 22T133421.826
Food Of Bihar

कढ़ी बड़ी

कढ़ी भारत में सबसे आम व्यंजन है और यह संस्कृतियों की तरह ही विविध है। इसी तरह, बिहार में कढ़ी बड़ी का अपना अनूठा स्वाद है जो कढ़ी के अन्य सभी प्रकारों से अलग है। बिहार की खट्टी दही से बना खट्टा दही तो हर रोज खाया जाता है साथ ही छठ पूजा जैसे सभी शुभ अवसरों पर भी बनाया जाता है।

download 2023 03 22T133453.958
Kadhi Badi

चना घुगनी

चना घुगनी पौष्टिक और स्वादिष्ट मिड-डे स्नैक विकल्प है। यह साइड डिश के रूप में परोसी जाती है और पेट और जेब पर हल्की होती है।

मटन कबाब

मुंह में पिघलता हुआ मटन कबाब मुगल युग का एक स्वादिष्ट व्यंजन है और भारत के प्रत्येक राज्य में कबाब का अपना संस्करण है। बिहार में मटन कबाब हल्के मसालों, मांस के बुरादे और कच्चे पपीते को सरसों के तेल से मिलाकर बनाया जाता है। इस भारतीय व्यंजन ने पश्चिमी देशों में भी सबसे ज्यादा पसंद किये जाने वाले फिंगर स्नैक्स की लिस्ट में अपनी जगह बनाई है।

चिकन कोरमा

बिहार में चिकन कोरमा की यह मुगलई रेसिपी बिल्कुल लाजवाब है, खासकर चिकन लवर्स के लिए। ताज़े पिसे मसाले और सरसों के तेल का स्वाद इसे एक अलग सुगंध देता है जो स्वाद कलियों को तुरंत मंत्रमुग्ध कर देता है। बिहार में चिकन कोरमा स्वाद और सुगंध में अद्वितीय है, यह निश्चित रूप से सबसे स्वादिष्ट व्यंजन है जिसे हर किसी को आजमाना चाहिए।

मालपुआ

पटना का सबसे प्रसिद्ध भोजन मालपुआ है। बिहार उन लोगों के लिए एक रमणीय स्थान है जो मिठाई और मिठाई पसंद करते हैं और मालपुआ एक मिठाई है जिसे स्थानीय लोग खा सकते हैं। आटा, दूध और मैश किए हुए केले से बने पेनकेक्स जो गहरे तले हुए हैं और चीनी की चाशनी में डूबे हुए हैं, राज्य के सभी दावतों और व्रतों में एक अनिवार्य व्यंजन हैं।

खाजा

खाजा 2000 वर्षों से बिहार का हिस्सा रहा है। यह कुरकुरी मिठाई बाकलावा के समान है। खाजा बिहार की एक प्रसिद्ध मिठाई है जो कई परतों से बनी होती है और इसमें वेफरी क्रंच होता है। यह तुरंत मुंह में पिघल जाता है और बहुत स्वादिष्ट होता है।

परवल की मिठाई

परवल की मिठाई में खोये की भरवां परवल स्वादिष्ट होने के साथ-साथ सेहतमंद भी होती है। एक मिठाई परोसना जो विशेष रूप से बिहार के त्योहारों के दौरान तैयार की जाती है।

खीर मखाना

बिहार ने हमें अपनी मीठा खाने की इच्छा को पूरा करने के लिए एक और स्वस्थ विकल्प दिया है। खीर मखाना, दूध और फॉक्स नट्स (मखाना) से बनाई जाती है। इसमें उच्च फाइबर, प्रोटीन और अन्य पोषक तत्व होते हैं। खीर के इस पावर-पैक संस्करण की उम्मीद केवल बिहार से ही की जा सकती है।

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here