‘भोपुवाला’ ने रेडियो का ऑस्कर माने जाने वाले न्यूयॉर्क रेडियो फेस्टिवल में जीते दो सिल्वर अवॉर्ड, देश का बढ़ाया मान

क्या कहते हैं भोपुवाला के संस्थापक?

0
86
Bhopuwala: प्रतीकात्मक चित्र
Bhopuwala: प्रतीकात्मक चित्र

Bhopuwala: प्रतिष्ठित न्यूयॉर्क रेडियो अवार्ड्स ने साल 2023 के लिए स्टोरीटेलर्स गाला के विजेताओं की सूची 18 अप्रैल को जारी कर दी है। इस पुरस्कार के लिए दुनिया भर से 42 देशों ने अपनी प्रविष्ठियां दर्ज की थीं। भारत को भी 4 अवार्ड हासिल हुए हैं जिनमें से 2 दिल्ली एनसीआर स्थित प्रोडक्शन हाउस ‘भोपुवाला’ को मिले हैं।

दिल्ली एनसीआर स्थित भोपूवाला क्रिएटिव सॉल्यूशंस द्वारा निर्मित पॉडकास्ट ‘भगत सिंह की जेल डायरी’ और ‘जज मी नॉट’ को प्रतिष्ठित न्यूयॉर्क रेडियो फेस्टिवल अवार्ड में क्रमशः ‘बेस्ट परफॉरमेंस बाई एन एक्टर’ कैटेगरी और ‘सोशल जस्टिस’ कैटेगरी में मिले अवॉर्ड मिले हैं।

Bhopuwala:क्या है न्यूयॉर्क रेडियो फेस्टिवल अवार्ड?

न्यूयॉर्क रेडियो फेस्टिवल अवार्ड विश्व भर में रेडियो का सबसे बड़ा पुरस्कार माना जाता है और इसीलिए इसे रेडियो का ऑस्कर भी कहा जाता है। हर साल इस अवॉर्ड के लिए दुनिया भर से कई देश अपनी प्रविष्ठियां भेजते हैं और इस साल भी 42 से भी अधिक देशों ने अपनी प्रविष्टियां दर्ज की थी।

इन दो पॉडकास्ट को मिला सिल्वर अवार्ड
भोपुवाला प्रोडक्शन हाउस की बनी पॉडकास्ट ‘भगत सिंह की जेल डायरी’ के एपिसोड ‘मुझे फांसी न दी जाए’ को सिल्वर अवार्ड मिला है। आपको बता दें कि ये पॉडकास्ट शहीद ए आजम भगत सिंह द्वारा उनके जेल में बिताए गए समय के दौरान लिखे गए कुछ पत्रों पर आधारित हैं जो उन्होंने अपने परिजनों और तत्कालिक समय में राजनयिकों को लिखी थी। शहीद भगत की वास्तविक डायरी भोपुवाला को भगत सिंह जी के अपने भाई के पोते यादवेन्द्र सिंह संधू ने उपलब्ध कराई थी।

गौरतलब है कि‘बेस्ट परफॉर्मेंस बाई एन एक्टर’ की श्रेणी का अवॉर्ड विश्व भर में केवल ‘भगत सिंह की जेल डायरी’ पॉडकास्ट को ही मिला। इसे भोपुवाला के संस्थापक अभिषेक शर्मा ने प्रस्तुत किया है।
दूसरी ओर ‘जज मी नॉट’ पॉडकास्ट, LGBTQAI+ समुदाय के लोगों पर आधारित एक ‘चैट शो’ है, जिसमें LGBTQAI+ समुदाय के लोग अपनी समाज में स्वीकार्यता की जद्दोजहद की कहानियों को बताते हैं। पॉडकास्ट ‘जज मी नॉट’ के एपिसोड ‘द फिनिक्स’ को ‘सोशल जस्टिस’ कैटेगरी में सिल्वर अवार्ड मिला है, जिसे इस पॉडकास्ट ने अल जज़ीरा, ब्लूमबर्ग और द वाशिंगटन पोस्ट जैसे बड़े मीडिया संस्थानों को पछाड़ते हुए हासिल किया है।

भोपूवाला क्रिएटिव सोल्युशंस प्राइवेट लिमिटेड
भोपूवाला क्रिएटिव सोल्युशंस प्राइवेट लिमिटेड दिल्ली एनसीआर आधारित एक ऑडियो विसुअल प्रोडक्शन स्टार्टअप है जिसे जेल रेडियो, मानसिक स्वास्थ्य आधारित प्रोग्राम्स, धर्म आधारित प्रोग्राम और देश भर में रेडियो ब्रांडस को सेवाएं देने के लिए जाना जाता है।
गौरतलब है कि अपने स्थापना के 2 साल के अन्दर ही इस निजी प्रोडक्शन कम्पनी ने अपने बेहतरीन काम के बदौलत इस अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार को जीता है और अंतर्राष्ट्रीय पटल पर अपनी दावेदारी पेश की है।

क्या कहते हैं भोपुवाला के संस्थापक?
दोनों पॉडकास्ट के प्रस्तोता सह भोपुवाला के संस्थापक अभिषेक शर्मा ने कहा कि, “हमें बहुत खुशी है कि हम समाज के पूर्वाग्रह ग्रसित तबके के लिए कुछ कर पाएं। पॉडकास्ट ‘जज मी नॉट’ के जरिये LGBTQAI+ समाज वर्ग की आवाज को उठाने का हमारा प्रयास सफल होता दिख रहा है। इसके अलावा पॉडकास्ट ‘भगत सिंह की जेल डायरी’ का ये अवार्ड जीतना दर्शाता है कि भगत सिंह जी के विचार आज भी प्रासंगिक हैं।”
उन्होंने आगे कहा,”भगत सिंह की विचारधारा पूरे देश को साथ में जोड़ती है लेकिन दूसरी ओर कुछ ऐसे लोग भी हैं, जो देश में भाषा और धर्म के आधार पर देश को तोड़ने कि कोशिश करते हैं। आज अगर मानवतावादी विचारधारा के समर्थक और देश के लिए कुर्बान होने वाले महान शहीद भगत सिंह जी हमारे बीच होते तो उन्हें ये जानकार बहुत दुःख होता।”

यह भी पढ़ेंः

“मैं किसी के बाप से नहीं डरता”, जानिए अजित पवार पर क्यों भड़के संजय राउत?

कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए BJP ने जारी की 40 स्टार प्रचारकों की सूची, PM मोदी से लेकर ये दिग्गज हैं शामिल

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here