Ayodhya Pran Pratishtha : प्रभु श्री राम की आस्था के नाम पर लुटेरे कर रहे हैं ‘ऑनलाइन ठगी’, आप भी रहें सावधान!

0
35

22 जनवरी 2024 को रामलला की प्राण प्रतिष्ठा का सहारा लेकर लुटेरे ठगी और धोखेबाजी का षड्यन्त्र रच रहे हैं। इस मामले को देखते हुए फरीदाबाद पुलिस ने लोगों से अपील की है कि सोशल मीडिया पर वीआईपी पास से संबंधित किसी लिंक क्लिक ना करें। पुलिस ने कुछ लोगों को ठगी के आरोप में गिरफ्तार भी किया।

छह दिनों में पकड़े गए 11 ठग- फरीदाबाद पुलिस

फरीदाबाद पुलिस ने मीडिया से बात करते हुए बताया कि छह दिनों में 11 जालसाजों को पकड़ा जा चुका है।  बता दें कि पुलिस ने ठगी के 7 मामलों का खुलासा किया है, वहीं इन आरोपियों को 5 जनवरी से 11 जनवरी के बीच में अलग-अलग जगहों से पकड़ा गया है।आइए जानते हैं कैसे हो रही है ठगी।

बता दें कि जालसाजी और ठगी के मामले आये दिन नए-नए तरीके से आते रहते हैं। लेकिन इस बार लुटेरे भगवान श्री राम के नाम का सहारा ले रहे हैं। स्मार्ट सिटी फरीदाबाद पुलिस को संदेह है कि अयोध्या में होने वाले श्री राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह में सम्मलित होने का फर्जी निम्मंत्रण पत्र भेजकर ठग, लोगों का बैंक खाता खाली कर सकते हैं। इस मामले को देखने के बाद फरीदाबाद पुलिस ने साइबर ठगी से बचाव के लिए एक नोट जारी किया है।    

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पुलिस ने बताया कि अयोध्या राम मंदिर उद्घाटन समारोह के नाम पर बहुत तेजी से ठगी चल रही है। आशंका है की ठग आम लोगों को फर्जी निमंत्रण पत्र के नाम पर ठग रहे हैं, उनका कहना है की लोगो के व्हाट्सएप समेत अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के जरिए यूजर्स के अकाउंट पर एपीके फाइल भेज रहे हैं। जिसमे लिखा है, “रामलला समारोह में उपस्तिथ होने के लिए वीआईपी पास प्राप्त करें।”   

पुलिस प्रवक्ता के अनुसार बताया गया, भेजे गए एपीके फाइल पर क्लिक करते ही लोगों के मोबाइल, लैपटॉप और अन्य इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस के जरिए जालसाज ठगी कर रहे हैं। कहा जा रहा है कि ठग आपके सिस्टम का पूरा गोपनीय डाटा चुराकर ठगी को अंजाम डे रहे हैं। ऐसे में, पुलिस ने लोगों से आग्रह किया है कि किसी भी लिंक पर क्लिक न करें और ऐसे लिंक और कॉल आते ही उसे तत्काल डिलीट कर दें, जिससे आप ठगी का शिकार होने से बच सकते हैं।

वहीं, पुलिस ने ये भी बतया कि ‘ऑनलाइन घर बैठे ज्यादा पैसे कमायें’-जैसी किसी भी लिंक पर ध्यान न दें।  क्योंकि, इस समय कम समय में ज्यादा पैसा कमाने का झांसा देकर लोगों से ऑनलाइन मरचेंट टास्क के नाम पर ठगी बहुत जोरों से चल रही है। बता दें कि पुलिस के द्वारा गिरफ्तार किए गए ठगों के पास से 32 हजार रुपये बरामद किये गए।

इसके अलावा, साइबर थाना सेंट्रल ने तीन, साइबर थाना बल्लभगढ़ ने भी तीन और साइबर थाना एनआईटी ने एक केस सुलझाया है। बता दें कि बीते दिनों में 170 शिकायतकर्ताओं का निवारण किया गया है और अब तक ठगों के बैंक अकाउंट से लगभग 43 लाख रुपये तक का रिफंड कलेक्ट किया जा चुका है।     

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here