बढ़ते प्रदूषण के कारण Delhi-NCR में नया नियम लागू, इन कार्यों पर लगा प्रतिबंध

शनिवार सुबह करीब 11 बजे दिल्ली का एयर क्वालिटी इंडेक्स 398 था।

0
185
Air Quality of Delhi: प्रदूषण की धुंध में इंडिया गेट
Air Quality of Delhi: प्रदूषण की धुंध में इंडिया गेट

Air Quality of Delhi: दीवाली के बाद से दिल्ली ही नहीं बल्कि इसके आसपास के क्षेत्रों में वायु की गुणवत्ता में काफी गिरावट नजर आ रही है। लोगों की आंखों में जलन और सांस लेने में परेशानी हो रही है। वहीं, दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषित हवा को लेकर शनिवार को बड़ा फैसला लिया गया है। वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग ने बढ़ते प्रदूषण को लेकर कुछ आवश्यक परियोजनाओं को छोड़कर, पूरे दिल्ली-एनसीआर में निर्माण और विध्वंस कार्यों पर रोक लगा दिया है।

Air Quality of Delhi (फाइल फोटो)
Air Quality of Delhi (फाइल फोटो)

Air Quality of Delhi: ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान का तीसरा चरण लागू

बता दें कि फिलहाल दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण काफी बढ़ रहा है। इसके लिए संबंधित विभाग उचित और कड़ी कार्रवाई करने में लगा हुआ है। ज्यादातर लोगों को सांस लेने में परेशानी हो रही है। कुछ लोगों का यह भी कहना है कि उनकी आंखों में जलन है। वहीं, इस बीच वायु गुणवत्ता में और गिरावट को रोकने के लिए ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान के तीसरे चरण के कार्यान्वयन को तत्काल प्रभाव से लागू करने का निर्देश दिया गया है। न्यूज एजेंसी एएनआई ने यह भी जानकारी दी कि पंजाब में पराली जलाना, दिल्ली-एनसीआर में पर्यावरण चिंता का विषय बन गया है।

ये कार्य रहेंगे प्रतिबंधित
मिली जानकारी के अनुसार, दिल्ली-एनसीआर में बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान के तीसरे चरण के लागू हो जाने के बाद कई निर्माण कार्यों को प्रतिबंधित कर दिया गया है। बताया गया कि आवश्यक परियोजनाओं को छोड़कर सारे निर्माण और विध्वंस कार्य अगले आदेश तक बंद रहेंगे। इनके अलावा ईट के भट्टे, माइनिंग(खनन) और इनसे जुड़ी सारी गतिविधियां प्रतिबंधित रहेंगी। वहीं, फैक्ट्रियां हफ्ते में केवल पांच दिन ही चलेंगी। स्टोन क्रशर का संचालन बंद रहेगा।

बता दें कि शनिवार सुबह करीब 11 बजे दिल्ली का एयर क्वालिटी इंडेक्स 398 था, जो बहुत ही खराब माना जाता है।

यह भी पढ़ेंः

गुजरात में अरविंद केजरीवाल को लोगों ने कहा ‘चोर-चोर’, दिखाए काले झंडे, Video Viral

“आतंकवाद मानवता के लिए सबसे बड़ा खतरा”- UNSC Meeting में बोले विदेश मंत्री S. Jaishankar

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here