बुधवार शाम मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे नीतीश कुमार, तेजस्वी यादव होंगे डिप्टी सीएम

बता दें कि वह मुख्यमंत्री के रूप में एक नया कार्यकाल शुरू करने के लिए विपक्षी नेता तेजस्वी यादव के साथ दूसरी बार राज्यपाल से मिलेंगे। कांग्रेस जैसे अन्य दलों के नए गठबंधन में शामिल होने की उम्मीद है।

0
202

Bihar Political Crisis: बिहार में बीजेपी के साथ गठबंधन खत्म करने के अपने फैसले के कुछ घंटों बाद नीतीश कुमार ने आज शाम मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया और बाद में नई सरकार बनाने का दावा भी पेश कर दिया। बताया जा रहा है कि वे बुधवार शाम को सीएम पद की शपथ लेंगे। उनके साथ तेजस्वी यादव डिप्टी सीएम पद की शपथ लेंगे। ये सब कैसे हुआ आइए आपको बताते हैं। दरअसल, बीजेपी को दूसरी बार छोड़ने के अपने फैसले पर आने से पहले नीतीश कुमार ने अपने विधायकों से मुलाकात की। उन्होंने अपना इस्तीफा सौंपने के लिए देर शाम राज्यपाल से मुलाकात की। राज्यपाल से मुलाकात के बाद उन्होंने मीडिया से कहा, “मैंने इस्तीफा दे दिया है और मैंने अपने विधायकों को इस बारे में सूचित कर दिया है।”

Bihar Political Crisis: बिहार राजनीति में बड़ा उलटफेर तय! बीजेपी ने इस्तीफा देने से किया इनकार, राज्यपाल से मिलेंगे नीतीश कुमार
Bihar Political Crisis

इसके बाद नई सरकार बनाने के लिए मुख्यमंत्री नीतीश ने RJD नेता तेजस्वी यादव के साथ दूसरी बार राज्यपाल से मुलाकात की और सरकार बनाने का दावा पेश किया। मालूम हो कि कांग्रेस जैसे अन्य दलों ने भी नीतीश कुमार को समर्थन दिया है। माना जा रहा है कि बीजेपी नीतीश कुमार की पार्टी को तोड़ने के लिए लगातार काम कर रही थी इसलिए नीतीश कुमार ने बीजेपी का साथ छोड़ने का फैसला किया।

नीतीश कुमार ने अमित शाह के एजेंट के रूप में काम करने के लिए अपनी ही पार्टी के पूर्व नेता आरसीपी सिंह को दोषी ठहराया। आरसीपी सिंह ने सप्ताहांत में जदयू छोड़ दिया क्योंकि उनकी पार्टी ने उन पर गहरे भ्रष्टाचार का आरोप लगाया था। 2021 में, आरसीपी सिंह नीतीश कुमार की पार्टी के प्रतिनिधि के रूप में केंद्रीय मंत्रिमंडल में शामिल हुए थे। बिहार के मुख्यमंत्री केवल एक कैबिनेट पद की पेशकश से नाराज थे।

जदयू नेता ललन सिंह ने कहा, “क्या अमित शाह हमारी पार्टी के मामलों का फैसला करेंगे?” वहीं आज राष्ट्रीय जनता दल, जो कि बिहार की सबसे बड़ी पार्टी है, ने भी आज बिहार संकट पर चर्चा के लिए बैठक की। सूत्रों के मुताबिक तेजस्वी यादव नई सरकार में उपमुख्यमंत्री के तौर पर काम करेंगे।

2017 में छोड़ा था राजद का साथ

2017 तक, तेजस्वी यादव नीतीश कुमार की सरकार में अपने भाई के साथ मंत्री थे, जिसके तीन घटक थे: जदयू, राजद और कांग्रेस। नीतीश कुमार ने बीजेपी से दशकों पुराना रिश्ता तोड़कर उनके साथ गठबंधन किया था लेकिन उन्होंने तेजस्वी यादव और उनके भाई पर भ्रष्टाचार का आरोप लगाया और उस विवाद का इस्तेमाल ‘धर्मनिरपेक्ष’ दलों के साथ अपना गठबंधन खत्म करने के लिए किया और भाजपा में लौट आए थे।

संबंधित खबरें:

Bihar Political Crisis: 5 साल बाद नीतीश को याद आई RJD, महागठबंधन के साथ सरकार बनाने की तैयारी शुरू

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here