Sports News: दिल्‍ली बनेगी स्पोर्ट्स कैपिटल, Delhi Sports University में खिलाड़ियों की निखारेंगे प्रतिभा

Sports News:दिल्ली स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी की उपकुलपति और ओलंपिक पदक विजेता डॉ. कर्णम मल्लेश्वरी का कहना है कि स्पोर्ट्स साइंस, वर्ल्ड-क्लास इंफ्रास्ट्रक्चर, ट्रेनिंग और शानदार करिकुलम के माध्यम से एंड-टू-एंड स्पोर्ट्स इकोसिस्टम बनाया जाएगा।

0
434
Sports News
Sports News: Delhi Sports University

Sports News: दिल्‍ली को स्पोर्ट्स कैपिटल बनाने की तैयारी में सरकार जुट गई है। इसी कड़ी में पहला प्रोजेक्‍ट दिल्ली स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी है।ये दिल्ली सरकार का एक बड़ा प्रोजेक्ट है, जिसका निर्माण लगभग 80 एकड़ भूमि में किया जाएगा। यूनिवर्सिटी में वेटलिफ्टिंग, मुक्केबाजी, कुश्ती, बैडमिंटन, हॉकी, एथलेटिक्स सहित लगभग सभी प्रमुख खेलों में खिलाडियों को ट्रेनिंग दी जाएगी।यहां विभिन्न खेलों से संबंधित सुविधाओं को अंतरराष्ट्रीय खेल संघों के मानकों को ध्यान में रखते हुए तैयार किया जाएगा। यहां देश के कोने-कोने से खिलाड़ी अपना भाग्‍य चमकाएंगे। इसके साथ ही भविष्य में देश के लिए ओलंपिक पदक जीतकर पूरी दुनिया में भारत का परचम भी लहराएंगे।

kabbadi
Sports News.

Sports News: विशेष कोच सिखाएंगे गेम्‍स के गुर

यहां आने वाले खिलाड़ियों को बेहद खास ट्रीटमेंट मिलेगा।मसलन विशेष कोचों के मार्गदर्शन में ट्रेनिंग दी जाएगी। शैक्षणिक प्रदर्शन के साथ-साथ उनके खेल प्रशिक्षण और प्रदर्शन का लगातार मूल्यांकन किया जाएगा। वर्ल्ड-क्लास कोचिंग मुहैया करवाने के लिए स्कूल पूर्व अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों और एक्सपर्ट ट्रेनर्स को चुनेगी। यहां विश्व स्तरीय स्पोर्ट्स कोचिंग और सुविधाओं के अलावा स्पोर्ट्स साइंस सेंटर और एथलीट मॉनिटरिंग सिस्टम भी स्थापित किया जा रहा है। जोकि साइंटिफिक तरीकों से स्टूडेंट्स के खेल प्रदर्शन को बेहतर करने में मदद करेगा।

दिल्ली स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी की उपकुलपति और ओलंपिक पदक विजेता डॉ. कर्णम मल्लेश्वरी का कहना है कि स्पोर्ट्स साइंस, वर्ल्ड-क्लास इंफ्रास्ट्रक्चर, ट्रेनिंग और शानदार करिकुलम के माध्यम से एंड-टू-एंड स्पोर्ट्स इकोसिस्टम बनाया जाएगा। यह खिलाड़ियों के मानसिक स्वास्थ्य को भी संबोधित करेगा जिसका सामना उनको फॉर्मल एजुकेशन सिस्टम में अपने खेल करियर और शैक्षणिक आवश्यकताओं को संतुलित करने में करना पड़ता है।

Sports News: जानिए क्‍या खास होगा स्पो‌र्ट्स यूनिवर्सिटी में?

  • स्पो‌र्ट्स यूनिवर्सिटी 79 एकड़ जगह में किया जाएगा तैयार
  • वर्ष 2023 तक बनकर होगी यूनिवर्सिटी
  • करीब 3000 बच्चे लिए जाएंगे
  • यहां पर एक अलग 20 मंजिला इमारत आवास के लिए बनाई जाएगी

Sports News: ये खेल की सुविधाएं मिलेंगी

आउटडोर – दो ग्राउंड- फुटबाल – दो ट्रैक – एथेलेटिक्स (ट्रैक के दोनों ओर 125 मीटर की प्रैक्टिस पिच)- दो कोर्ट – वालीबाल- दो कोर्ट – बास्केटबाल- 50 मीटर – शूटिंग एरिना- आर्चरी फील्ड- हाकी टर्फ- तीन सिंथेटिक और तीन लान टेनिस कोट

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here