Aadhaar-Voter ID Link: सरकार के आधार कार्ड को वोटर आईडी से लिंक करने के फैसले पर SC में आज होगी सुनवाई, कांग्रेस नेता ने दायर की याचिका

भारत सरकार ने आधार कार्ड को वोटर आईडी से लिंक करना जरुरूी कर दिया था। जिसपर कांग्रेस नेता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने आपत्ति दर्ज कराई और सुप्रीम कोर्ट में सरकार के इस फैसले को चुनौती दी है।

0
214
Aadhaar-Voter ID Link
Aadhaar-Voter ID Link: सरकार के आधार कार्ड को वोटर आईडी से लिंक करने के फैसले के खिलाफ कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला की याचिका पर आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होगी।

Aadhaar-Voter ID Link: सरकार के आधार कार्ड को वोटर आईडी से लिंक करने के फैसले के खिलाफ कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला की याचिका पर आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होगी। न्यायमूर्ति डी वाई चंद्रचूड़ और न्यायमूर्ति ए एस बोपन्ना की पीठ याचिका पर विचार करेगी। कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला ने अपनी याचिका में कहा कि इलेक्ट्रॉनिक निर्वाचक फोटो पहचान कार्ड के डेटा को आधार से जोड़ने पर नागरिकों की निजता के मौलिक अधिकार का हनन होगा और यह असंवैधानिक तथा संविधान के खिलाफ है।

Aadhaar-Voter ID Link

Aadhaar-Voter ID Link: कांग्रेस नेता ने दर्ज कराई थी आपत्ति

दरअसल, भारत सरकार ने आधार कार्ड को वोटर आईडी से लिंक करना जरूरी कर दिया था। जिसपर कांग्रेस नेता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने आपत्ति दर्ज कराई और सुप्रीम कोर्ट में सरकार के इस फैसले को चुनौती दी है।

Aadhaar-Voter ID Link

संसद में भी कांग्रेस ने किया सरकार के फैसले का विरोध

बता दें कि कांग्रेस ने संसद के दोनों सदनों में सरकार के इस फैसले का जमकर विरोध किया है। अन्य विपक्षी दलों का भी मानना है कि इस व्यवस्था में कई खामियां हैं। विपक्ष का कहना है कि ऐसे में अगर वोटर आईडी कार्ड को आधार से लिंक किया जाता है तो इसका नुकसान गरीब मतदाताओं को होगा। साथ ही साथ यह लोगों के निजता के अधिकार का भी हनन करता है।

संबंधित खबरें…

केंद्र सरकार आधार से जोड़ेगी वोटर आईडी कार्ड, फर्जी वोटिंग पर लगेगी रोक

वोटर आईडी कार्ड अब मिलेगा आप के मोबाईल फोन पर, चुनाव आयोग ने किया डिजिटल का रुख

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here