IND vs SA 2ND TEST: आसान नहीं होगा साउथ अफ्रीका को केपटाउन में हराना, इस मैदान पर नहीं चलता टीम इंडिया का जलवा

0
67

IND vs SA 2ND TEST : नए साल के पहले हफ्ते में भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका सीरीज का दूसरा मैच केपटाउन के मैदान पर खेला जाएगा। जहां एक ओर साउथ अफ्रीका टीम सीरीज को जीतने के इरादे से मैदान पर उतरेगी, वहीं टीम इंडिया भी अपनी पिछली हार का बदला लेने के लिए एड़ी-चोटी का जोर लगा देगी। बता दें कि पिछले टेस्ट मुकाबले में साउथ अफ्रीकी टीम ने भारतीय टीम को एक पारी और 32 रनों की करारी मात दी थी। कल यानी बुधवार के दिन से शुरू होने वाले टेस्ट मैच को जीतकर भारतीय टीम सीरीज को बराबरी पर खत्म करना चाहेगी।

हालांकि, साउथ अफ्रीका को केपटाउन के न्यूलैंड्स मैदान पर हराना आसान नहीं होगा, क्योंकि भारतीय टीम का यहां रिकॉर्ड बहुत खराब रहा है। बता दें भारतीय टीम ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ इस मैदान पर एक भी टेस्ट मुकाबला नहीं जीता है।

IND vs SA 2ND TEST : आंकड़ों पर गौर करें तो भारत ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ केपटाउन में अभी तक 6 टेस्ट मुकाबले खेले हैं। जिनमें साउथ अफ्रीकी टीम ने 4 मैचों में जीत हासिल की है। वहीं दो मैच ड्रॉ पर समाप्त हुए हैं। भारतीय टीम में दिग्गज खिलाड़ियों की भरमार है, लेकिन विराट कोहली, रोहित शर्मा, केएल राहुल, श्रेयस अय्यर और जसप्रीत बुमराह जैसे एक्सपीरिएंस से भरे खिलाड़ियों के होने के बावजूद टीम इंडिया को पिछले मैच में हार का सामना करना पड़ा था। मौजूदा टेस्ट सीरीज के पहले मुकाबले में जहां पहली पारी में केएल राहुल ने शतकीय पारी खेली थी, लेकिन दूसरी पारी में वे सिर्फ 4 रन बनाकर आउट हो गए। वहीं विराट कोहली ने भी मैच को जीवित रखने की कोशिश में दूसरी पारी में अर्धशतक लगाया था। इन दोनों बल्लेबाजों के अलावा भारतीय टीम में किसी के बल्ले से बहुत अधिक रन नहीं बने थे। ऐसे में केपटाउन की पिच, भारतीय बल्लेबाजों की खूब परीक्षा ले सकती है।

IND vs SA TEST : केपटाउन के मैदान पर भारत बनाम साउथ अफ्रीका के टेस्ट मैच

साल     मैच का अंजाम  

1993-   मैच ड्रॉ

1997-   साउथ अफ्रीका को जीत

2007-   साउथ अफ्रीका को जीत

2011-   मैच ड्रॉ

2018-   साउथ अफ्रीका को जीत

2022-   साउथ अफ्रीका को जीत

टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ केपटाउन में पहला टेस्ट मैच साल 1993 में खेला था, यह मुकाबला ड्रॉ पर खत्म हुआ था। करीब 4 साल बाद 1997 में खेले गए टेस्ट मैच में भारत को 282 रनों से हार मिली थी। साल 2007 में खेले गए टेस्ट मैच में टीम इंडिया को 5 विकेट से हार का सामना करना पड़ा था। वहीं, 2011 में दोनों टीमों के बीच खेले गए टेस्ट मैच का अंजाम ड्रॉ पर आकार खत्म हुआ था। साल 2018 में दोनों टीमों के बीच हुए टेस्ट मुकाबले में साउथ अफ्रीका ने भारत पर 72 रन से जीत दर्ज की। करीब दो वर्ष पूर्व 2022 जनवरी के महीने में हुए टेस्ट मैच में भी भारत को साउथ अफ्रीका से, 7 विकेट से हार का सामना करना पड़ा था। अब दोनों ही टीमों के बीच केपटाउन के मैदान में एक बार फिर मुकाबला कल यानी 3 जनवरी को खेला जाएगा।

ऐसे में, रोहित शर्मा के नेतृत्व में टीम इंडिया के पास केपटाउन के मैदान पर अपना रिकॉर्ड सुधारने का अच्छा मौका है। इस मुकाबले के लिए भारतीय टीम की प्लेइंग 11 में कुछ बदलाव भी देखने को मिल सकते हैं।

यह भी पढ़ें:

KL Rahul Century : केएल राहुल को खूब भाते हैं ओवरसीज मैदान, 8 में से 7 शतक विदेशी जमीन पर; यहां देखें उनके टेस्ट आंकड़े…

Year Ender 2023 : इस साल अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में भारत का ऐसा रहा प्रदर्शन, यहां देखें वनडे,टेस्ट और टी20 में जीत के आंकड़े…

Year Ender 2023: साल 2023 में भारत के लिए 16 क्रिकेट प्लेयर्स ने किया डेब्यू, इस खिलाड़ी को मिली तीनों फॉर्मेट में जगह, देखें पूरी लिस्ट…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here