IND vs SA 2nd ODI: आसान नहीं होगा साउथ अफ्रीका को दूसरे वनडे में हराना, गकेबरहा के मैदान पर नहीं चल पाता भारतीय टीम का जादू; जानें आंकड़े…

0
49

IND vs SA 2nd ODI : भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का दूसरा मुकाबला आज यानी 19 दिसंबर (मंगलवार) को गकेबरहा के सेंट जॉर्ज पार्क स्टेडियम पर खेला जाना है। कप्तान केएल के नेतृत्व में भारतीय टीम मैच और सीरीज जीतने के इरादे से मैदान में उतारेगी। हालांकि, भारत का इतिहास इस ग्राउन्ड से कुछ खास अच्छा नहीं रहा है।

गकेबरहा के इस मैदान पर गेंदबाजों को मदद प्राप्त होती है। वहीं, बल्लेबाजों के लिए मैदान की पिच थोड़ी मुश्किलें बढ़ाती हैं। ऐसे में भारतीय टीम के लिए मैच जीत कर वनडे सीरीज पर कब्जा करना आसान नहीं होगा। आंकड़ों के अनुसार पहले गेंदबाजी करने वाली टीम इस मैदान पर अधिकतर जीत दर्ज करती है। आइए जानते हैं भारत का रिकॉर्ड इस पिच पर कैसा रहा है।

IND vs SA 2nd ODI : सेंट जॉर्ज पार्क स्टेडियम, गकेबरहा पर भारत का प्रदर्शन

सेंट जॉर्ज पार्क स्टेडियम, गकेबरहा पर कुल 42 वनडे मैच खेले गए है, जिसमें 20 मैच उन टीमों ने जीते में जिन्होंने पहले बैटिंग की है। जबकि, दूसरी इनिंग में बल्लेबाजी करने वाली टीम यहां 21 मैच जीती है। अगर मैदान पर औसत स्कोर की बात की जाए तो यहां पहली पारी का औसत स्कोर 233 रनों के करीब रहा है। वहीं, इस मैदान पर सर्वाधिक स्कोर 355 रनों का रहा, जो पाकिस्तान और साउथ अफ्रीका के बीच खेले गए मैच में बना।

भारतीय टीम का गकेबरहा के इस मैदान पर आंकड़े अच्छे नहीं रहे हैं। भारत ने इस मैदान पर 6 वनडे मुकाबले खेले हैं, जिसमें भारतीय टीम को सिर्फ एक ही मैच में जीत हासिल हुई। इस मैदान पर भारत ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ 5 वनडे मैचों में सिर्फ एक ही मुकाबले में जीत दर्ज की। ऐसे में, यह कहना गलत नहीं होगा कि इस मैदान पर साउथ अफ्रीका का पलड़ा भारी है।

बता दें कि टीम इंडिया ने हाल ही में जो टी20 सीरीज खेली थी, उसका एक मैच सेंट जॉर्ज पार्क स्टेडियम में ही खेला गया था। सीरीज के दूसरे टी20 मुकाबले में साउथ अफ्रीका ने DLS नियम के तहत जीत दर्ज की थी और भारत को हार का सामना करना पड़ा था।

IND vs SA 2nd ODI Playing 11 : भारत और साउथ अफ्रीका की संभावित प्लेइंग 11

भारत : केएल राहुल (विकेटकीपर और कप्तान), ऋतुराज गायकवाड़, साई सुदर्शन,संजू सैमसन, तिलक वर्मा, रजत पाटीदार, अक्षर पटेल, अर्शदीप सिंह, आवेश खान, कुलदीप यादव, मुकेश कुमार।

दक्षिण अफ्रीका : एडेन मार्करम(कप्तान), रीजा हेंड्रिक्स, टोनी डी जोरजी, रसी वान डर डुसेन, हेनरिक क्लासेन (विकेटकीपर), डेविड मिलर, एंडिले फेहलुकवायो, वियान मुल्डर, नंदरे बर्गर,तबरेज शम्सी, केशव महाराज

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here