FIFA ने ऑल इंडिया फुटबॉल फेडरेशन किया सस्‍पेंड, छीनी महिला वर्ल्‍ड कप की मेजबानी, जानें पूरी वजह

FIFA: फीफा की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि निलंबन का मतलब है कि भारत में 11-30 अक्टूबर 2022 को होने वाले फीफा अंडर-17 महिला विश्व कप 2022 का आयोजन भी नहीं हो सकेगा।

0
228
FIFA
FIFA

FIFA: भारतीय फुटबॉल प्रेमियों के लिए बुरी खबर है। विश्व फुटबॉल संचालन संस्था फीफा ने तीसरे पक्ष के हस्तक्षेप के कारण भारतीय फुटबॉल महासंघ को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है। फीफा के नियमों के गंभीर उल्लंघन की वजह से यह निर्णय लिया गया है। मालूम हो कि आज यानी मंगलवार 16 अगस्त से कोलकाता में डूरंड कप भी शुरू होने जा रहा है। जहां बेंगलुरु एफसी की टीम दूसरे दिन जमशेदपुर एफसी से भिड़ेगी।

टूर्नामेंट में 11 इंडियन सुपर लीग क्लब हिस्सा लेंगे। फीफा ने थर्ड पार्टी के दखल की वजह से यह निर्णय लिया है।जानकारी के अनुसार फीफा ने एआईएफएफ को अगस्त की शुरुआत में ही थर्ड पार्टी के हस्तक्षेप को लेकर सस्पेंशन की चेतावनी भी दी थी, लेकिन अब उसने बयान में बताया कि सभी की सहमति के बाद सस्पेंशन का निर्णय लिया गया है।

FIFA: Football in India.
FIFA

FIFA: भारतीय कप्तान सुनील छेत्री ने सस्पेंशन को लेकर कही थी ये बात

फीफा ने सस्पेंशन हटाने को लेकर कहा, ”एआईएफएफ कार्यकारी समिति की शक्तियों को ग्रहण करने के लिए प्रशासकों की एक समिति गठित करने के आदेश के निरस्त होने और एआईएफएफ प्रशासन एआईएफएफ के दैनिक मामलों पर पूर्ण नियंत्रण हासिल करने के बाद निलंबन हटा लिया जाएगा।”
हाल ही भारतीय कप्तान सुनील छेत्री ने सस्पेंशन को लेकर बयान दिया था।उन्होंने अपने साथी खिलाड़ियों से फीफा की चेतावनी को गंभीरता से नहीं लेने की बात कही थी। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक छेत्री ने खिलाड़ियों से सिर्फ अपने खेल पर ध्यान देने की बात कही थी।

FIFA: खेल मंत्रालय के लगातार संपर्क में है फीफा

फीफा की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि निलंबन का मतलब है कि भारत में 11-30 अक्टूबर 2022 को होने वाले फीफा अंडर-17 महिला विश्व कप 2022 का आयोजन भी नहीं हो सकेगा। फीफा ने कहा कि वह टूर्नामेंट के संबंध में अगले कदमों का आकलन कर रहा है और जरूरत पड़ने पर इस मामले को ब्यूरो में भेजा जाएगा।

फीफा ने कहा कि वह भारत के खेल मंत्रालय के साथ लगातार संपर्क में है और उम्मीद है कि मामले का सकारात्मक परिणाम आ सकता है। मालूम हो कि 28 अगस्त को एआईएफएफ के चुनाव होने हैं, इस मामले में 17 अगस्त को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई है।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here