Parama Ekadashi 2023: भगवान विष्‍णु को बेहद प्रिय है परमा एकादशी, जानें इस का दिन महत्‍व, पूजन और बहुत कुछ

Parama Ekadashi 2023 यह एकादशी अधिकमास की कृष्ण पक्ष तिथि को आती है। परम एकादशी का व्रत इस बार 12 अगस्त को रखा जाएगा। इस एकादशी का महत्व अपने आप में ही कई व्रतों के फल के बराबर है।

0
111
Parama Ekadashi 2023 ki badi khabar
Parama Ekadashi 2023 यह एकादशी अधिकमास की कृष्ण पक्ष तिथि को आती है। परम एकादशी का व्रत इस बार 12 अगस्त को रखा जाएगा। इस एकादशी का महत्व अपने आप में ही कई व्रतों के फल के बराबर है।

Parama Ekadashi 2023 : यह एकादशी अधिकमास की कृष्ण पक्ष तिथि को आती है। परमा एकादशी का व्रत इस बार 12 अगस्त को रखा जाएगा। इस एकादशी का महत्व अपने आप में ही कई व्रतों के फल के बराबर है।

Parama Ekadashi 2023: हिन्दू पंचांग के अनुसार, अधिकमास की दूसरी एकादशी का व्रत 12 अगस्त 2023, शनिवार को रखा जाएगा। यह एकादशी इस बार अधिकमास में है। ऐसे में इसका महत्व और भी ज्यादा बढ़ जाता है। धार्मिक मान्यता के अनुसार,अगर व्यक्ति इस एकादशी का सच्चे मन से व्रत करता है। उसे भगवान विष्णु का आशीर्वाद प्राप्त होता है। इसके साथ ही इस एकादशी पर स्वर्ण दान, विद्या दान, अन्न दान और भूमि दान का विशेष महत्व भी होता है।

Parama Ekadashi 2023 ki top news
Parama Ekadashi 2023

Parama Ekadashi 2023:कैसे करें परमा एकादशी का व्रत

माूलम हो कि एकादशी का व्रत भगवान विष्णु को समर्पित होता है। इस दिन सुबह जल्दी उठकर स्नान करें। इसके बाद विधि- विधान से भगवान विष्णु की पूजा करें। पूरा दिन निर्जला व्रत रखकर विष्णु पुराण का पाठ करें। जागरण या भजन कीर्तन करें। इस दिन दान- दक्षिणा का भी काफी महत्व बढ़ जाता है। द्वादशी के दिन प्रात:भगवान की पूजा करने के बाद ही व्रत को खोलें।

Parama Ekadashi 2023 top news .
Parama Ekadashi 2023 .

Parama Ekadashi 2023:क्या है परमा एकादशी का महत्व ?

Parama Ekadashi 2023: कथाओं के अनुसार,यह एकादशी धन-वैभव देती है तथा पापों का नाश कर उत्तम गति भी प्रदान करने वाली होती है। धनाधिपति कुबेर ने भी इस एकादशी व्रत का पालन किया था । जिससे प्रसन्न होकर भगवान भोलेनाथ ने उन्हें धनाध्यक्ष का पद प्रदान किया। इस व्रत को करने से माता लक्ष्मी का आशीर्वाद प्राप्त होता है और उसे धन-धान्य की कोई कमी नहीं होती।

यह भी पढ़े…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here