दिल्‍ली में स्थित है Hanuman Ji महाराज का गुप्‍त मंदिर, जहां बजरंग बली के प्रिय भक्‍त ही पहुंचकर पाते हैं कृपा

Hanuman Ji: जानकारी के अनुसार महाराज जी ने कहा कि खुदाई के दौरान तुमने हनुमान जी को निद्रा से जगाया है।ऐसे में उनकी नींद खराब हुई है। वह यहीं पर रहेंगे, लेकिन मंदिर गुप्‍त मंदिर कहलाएगा।

0
144
Hanuman ji: Gupta Mandir in Kashmiri Gate
Hanuman ji:

Hanuman Ji: दिल्‍ली के कश्‍मीरी गेट पर यमुना जी के किनारे हनुमान जी महाराज का एक ऐसा मंदिर स्थित है।जिसके बारे में मान्‍यता है कि बजरंग बली के प्रिय भक्‍त ही यहां दर्शन करने पहुंच पाते हैं।

मंदिर के अंदर गूंजती श्रीराम धुन और नीब करौरी महाराज जी का अद्भुत स्‍वरूप और भजन मन को शांति प्रदान करते हैं।बहुत ही कम लोगों को इस मंदिर के बारे में जानकारी है।कश्‍मीरी गेट के बेला रोड पर बने इस मंदिर मंगलवार और शनिवार को बहुत भीड़ रहती है।

Hanuman ji and Neeb Karori Maharaj ji hindi news.
Hanuman ji and Neeb Karori Maharaj ji

Hanuman Ji: जानिए मंदिर का इतिहास

Hanuman ji and Neeb Karori Maharaj ji ki khabar.
Hanuman ji and Neeb Karori Maharaj ji

Hanuman Ji: जानकारी के अनुसार नीब करौरी महाराज जी को ही मंदिर की स्‍थापना का श्रेय जाता है। दरअसल 50 के मध्‍य दशक मं दिल्‍ली में आए महाराज जी जीडी बिड़ला जी से मिले। उन्‍होंने बताया कि यमुना जी के किनारे खुदाई करो, वहीं से हनुमान जी प्रकट होंगे। बस फिर क्‍या था यमुना जी के किनारे खुदाई का काम शुरू कर दिया गया। खुदाई करते-करते कई दिन बीत जाने के बाद भी वहां से कुछ नहीं निकला, तो भक्‍त दोबारा महाराज जी के पास पहुंचे और उन्‍हें पूरी बात बताई।
इस पर नीब करौरी महाराज जी ने गुस्‍से में कहा चलो मेरे साथ, जब भक्‍तों की भीड़ महाराज जी के पीछे-पीछे यमुना जी के किनारे पहुंची तो उन्‍होंने हाथ से इशारा करते हुए कहा कि यहां पर खुदाई करो।

Hanuman Ji: उनके आदेशानुसार खुदाई की गई, इसके थोड़ी ही देर बाद वहां से श्री हनुमान जी महाराज की प्रतिमा निकली। इस चमत्‍कार को देख वहां खड़े सभी लोग हैरान हुए।तब नीब करौरी महाराज जी के आदेशानुसार बिड़ला जी वहां भूमि खरीदी और बेहद सुंदर मंदिर का निर्माण किया। आज भी वहां हनुमान जी महाराज की वही प्रतिमा स्‍थापित है।
जानकारी के अनुसार महाराज जी ने कहा कि खुदाई के दौरान तुमने हनुमान जी को निद्रा से जगाया है।ऐसे में उनकी नींद खराब हुई है। वह यहीं पर रहेंगे, लेकिन मंदिर गुप्‍त मंदिर कहलाएगा। यहां वही लोग पहुंच सकेंगे जो हनुमान जी महाराज को बेहद प्रिय हों।यही वजह है कि आज भी मंदिर हनुमान महाराज का गुप्‍त मंदिर कहलाता है।

दिल्‍ली की व्‍यस्‍ततम रिंग रोड पर स्थित हनुमान जी के गुप्‍त मंदिर की जानकारी बहुत ही कम लोगों को है।जबकि इसके निकट ही मोनेस्ट्री और कश्‍मीरी गेट बस अड्डा बना हुआ है। बावजूद इसके कम लोगों को ही यहां की जानकारी है।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here