पितरों को प्रसन्न करने करने के लिए घर में करें ये उपाय, मिलेगा उनका आशीर्वाद

0
12

हिंदू मान्यताओं में पितृ-पूर्वजों का आशीर्वाद घर की सुख और शांति और जीवन में सफलता प्राप्ति के लिए बहुत ही जरूरी है। मान्यता है कि जिन लोगों पर पितरों की कृपा बरसती है उनको सुख और वैभव प्राप्त होते हैं। कई बार ऐसा होता है कि मृत्यु के बाद भी पितरों को मुक्ति नहीं मिल पाती है तो ऐसे में तर्पण करके और श्राद्ध कर्म करके उनकी आत्मा को तृप्त किया जा सकता है। लोग पितरों को प्रसन्न करने के लिए पितृ पक्ष का ही इंतजार करते हैं लेकिन ऐसा जरूरी नहीं हैं कि पितरों को प्रसन्न आप सिर्फ पितृ पक्ष में ही कर सकते हैं। जी हां, आप बिना पितृ पक्ष का इंतज़ार किए बिना भी पितरों की कृपा पा सकते हैं। आइए जानें।

गीता का पाठ करें

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार जिन पितरों को मोक्ष की प्राप्ति नहीं होती है उनको अपने घर में गीता का पाठ करना चाहिए। अगर आप ऐसे करते है तो पितरों को मोक्ष प्राप्त होगा और उनकी आत्मा को शांति मिलेगी। वैसे तो गीता में कुल 18 अध्याय होते हैं लेकिन अगर आप सभी अध्याय का पाठ करने में सक्षम नहीं है तो आपको पितृ मुक्ति से जुड़ा गीता का सातवां अध्याय जरूर करना चाहिए।

दक्षिण दिशा में पितरों की तस्वीर

हमेशा घर की दक्षिण दिशा में ही पितरों की तस्वीर लगानी चाहिए। ये दिशा पितृ पक्ष के हिसाब से भी सही है और ऐसा करने से पितृ प्रसन्न होते हैं। पितरों के आशीर्वाद से हमेशा घर में सुख शांति बनी रहती है और साथ ही सुख -समृद्धि की प्राप्ति होती है। आपको इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि पितरों की तस्वीर को काभी भी घर के बेडरूम, किचन, मंदिर जैसी जगहों पर ना लगाएं। ऐसा करने से आपके जीवन पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। APN NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है। )

यह भी पढ़ें:

Holashtak 2024: कब से शुरू हो रहे होलाष्टक? जानें कौन-कौन से मांगलिक कार्यों की है मनाही

Mahashivratri 2024: इस साल कब है महाशिवरात्रि का पर्व, जानिए शिव पूजन की विधि

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here