उत्तर प्रदेश के अयोध्या में राम मंदिर निर्माण की शुरुआत होने वाली है, इसी के चलते मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज अयोध्या दौरे के लिए रवाना होंगे और वहां राम मंदिर निर्माण और भूमिपूजन से जुड़ी तैयारियों की समीक्षा करेंगे और साथ ही अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक कर पूरी जानकारी लेंगे। आपको बता दें कि आगामी 5 अगस्त को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा राम मंदिर निर्माण के लिए शिलान्यास और भूमि पूजन किया जाएगा। इसे लेकर नगर में तैयारियां जोरों पर हैं. बताया जा रहा है कि भूमिपूजन कार्यक्रम से पहले 3 अगस्त से ही रामलला परिसर में पूजा-पाठ शुरू हो जाएगा.

इस मौके पर वह अयोध्या में चल रहे विकास कार्यों की प्रगति की समीक्षा करेंगे। प्रधानमंत्री द्वारा अयोध्या के लिए कुछ नई परियोजनाओं की शुरुआत करने की घोषणा की संभावना का भी आकलन करेंगे। अयोध्या जिला प्रशासन ने मुख्यमंत्री के इस कार्यक्रम के लिए शुक्रवार से ही तैयारियां शुरू कर दीं।

आपको बता दें कि मंदिर के प्रस्तावित नक्शे और ऊंचाई में भी बदलाव किया गया है। अब राम मंदिर में 3 की जगह 5 गुंबद बनाने का फैसला लिया गाया है। मंदिर अब दो नहीं बल्कि तीन मंजिला होगा। जिसकी लंबाई 268 फीट और चौड़ाई 140 फीट होगी। पहले ऊंचाई 128 फीट थी जो अब 161 फीट हो गई है। तीन मंजिला बनने वाले मंदिर में 318 खंभे होंगे। हर तल पर 106 खंभे बनाए जाएंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here