Guidelines For Leh-Ladakh: लेह-लद्दाख जानें से पहले जान लें ये नियम…

0
388
Guidelines For Leh-Ladakh
Guidelines For Leh-Ladakh

Guidelines For Leh-Ladakh: केन्द्र शासित प्रदेश लद्दाख ने अपने यात्रियों के लिए यात्रा के कुछ दिशा-निर्देश जारी किए हैं। इस बात की जानकारी लद्दाख के आधिकारिक इंस्टाग्राम अकाउंट से यात्रियों को दी गई है यहां यात्रा करने से पहले यात्रियों को किन नियमों का पालन करना होगा। यह नियम 1 मार्च से जारी किए गए हैं।

Guidelines For Leh-Ladakh: COVID Test नियम

यात्रियों को सलाह दी जाती है कि वे लद्दाख की यात्रा करते समय COVID-19 का टेस्ट करवाएं। यह सभी यात्रियों के लिए अनिवार्य है। COVID-19 टेस्ट रिपोर्ट 72 घंटे से ज्यादा पुराना नहीं होना चाहिए। जो यात्री COVID-19 टेस्ट रिपोर्ट नहीं दे पा रहे हैं, उन्हें UT प्रशासन द्वारा अनिवार्य रूप से RT-PCR टेस्ट कराना होगा। यदि कोई यात्री सकारात्मक पाया जाता है तो उसे क्वारंटीन सेंटर में रहना होगा।

Guidelines For Leh-Ladakh: वैक्सीनेशन

जिन यात्रियों ने कोरोना वैक्सीन की दोनों खुराक लगवा ली हैं उन्हें COVID नेगेटिव रिपोर्ट पेश करने की जरूरत नहीं है। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि किसी व्यक्ति में कोविड-19 के कोई लक्षण नहीं होने चाहिए। आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपको भारत के केंद्रीय प्रशासनिक निकायों द्वारा ही जारी किए गए टीके की दोनों खुराक प्राप्त हुई हो। नोटिस में यह भी बताया गया है कि यदि किसी व्यक्ति के पास फर्जी सर्टिफिकेट मिलता है तो इससे सख्ती से निपटा जाएगा।

FPzgwZTVkAUjeRr?format=jpg&name=small

Guidelines For Leh-Ladakh: Arogya Setu App

Arogya Setu App पर संदिग्ध घोषित किसी भी यात्री को सात दिनों के लिए होम क्वारंटाइन में रहना होगा। यदि ऐसे व्यक्तियों में कोई लक्षण हैं, तो उन्हें जिला अधिकारी को सूचित करना आवश्यक है। एक परीक्षण के बाद, यदि रिपोर्ट नेगेटिव आती है, तो उन्हें परिवार के अन्य सदस्यों के साथ होम क्वारंटाइन में जाना होगा।

Guidelines For Leh-Ladakh: होटलों के लिए जारी नियम

Ministry Of Health And Family Welfare द्वारा जारी SOP का पालन करने के लिए होटलों को सूचित किया गया है। होटलों और गेस्ट हाउसों को अपने सभी मेहमानों की पूरी यात्रा की डिटेल्स नोट कर के रखनी होगा और रोजाना स्क्रीनिंग भी करना भी अनिवार्य है। हर समय सोशल डिस्टेंसिंग का पालन होना चाहिए और हैंड सैनिटाइजर की उपलब्धता होनी चाहिए।

संबंधित खबरें:

IRCTC Tour Package: गर्मी में घूमें शिमला-मनाली, एक ही टिकट में मिलेंगी सभी सुविधाएं

IRCTC Tour Package 2022: IRCTC द्वारा दिया गया बेहतरीन टूर पैकेज, इस बार दक्षिण भारत के तीर्थ दर्शन को रेलवे ने बनाया आसान

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here