कैशलेस पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए भारत सरकार ने एक और कदम उठाया है। भारतीय रिर्जव बैंक ने सोमवार को मोबाइल से भुगतान के लिए एक नई सुविधा पेश की है। रिर्जव बैंक ने ‘BharatQR’ नाम का एक नया टूल निकाला है। BharatQR की मदद से इलेक्ट्रानिक पेमेंट और आसान हो जाएगी। इसमें QR का मतलब क्विक रिस्पॉन्स कोड है। इसकी मदद से अब कार्ड को स्वाइपिंग मशीन के बिना भी अपने स्मार्टफोन के माध्यम से पेमेंट कर सकते है।

office office 2

रिजर्व बैंक के डिप्टी गवर्नर आर गांधी ने BharatQR के उद्घाटन के अवसर पर कहा कि यह विभिन्न प्रणालियों पर चल सकता है। वर्तमान में मोबाइल वॉलेट की सुविधा देने वाली कंपनियों के अपने-अपने क्यूआर कोड हैं। मोदी सरकार की तरफ से पेश किए गए BharatQR की सुविधा 20 फरवरी से शुरू हो चुकी है। BharatQR एक कॉमन क्यूआर कोड है, जिसे सभी अहम कार्ड पेमेंट कंपनियों ने मिलकर तैयार किया है।

व्यापारियों के पास जिस कंपनी का क्यूआर कोड है और आपके पास भी उसी का मोबाइल वॉलेट रहने पर भुगतान हो पाता है। कंपनी अलग-अलग होने पर भुगतान नहीं होता है, जबकि भारतक्यूआर कोड में यह अंतर खत्म हो जाएगा। इससे कार्ड से भुगतान कर सकते हैं। इसे रिजर्व बैंक के तहत आने वाले नेशनल पेंमेंट सिस्टम ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) ने तैयार किया है।

सरकार के इस कदम से व्यापारियों को बिना किसी कार्ड स्वाइप मशीन के पेमेंट हो सकेगी। ऐसा माना जा रहा है कि सरकार के इस कदम से ज्यादा संख्या में लोग कैशलेस पेमेंट की ओर बढ़ेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here