MCD में जीतने के बाद PM Modi को लेकर क्या बोले सीएम अरविंद केजरीवाल?

आम आदमी पार्टी ने एमसीडी के 250 सीटों में से 134 सीटें जीत ली है।

0
78
CM Arvind Kejriwal:सीएम केजरीवाल और पीएम मोदी
CM Arvind Kejriwal:सीएम केजरीवाल और पीएम मोदी

CM Arvind Kejriwal: दिल्ली में एमसीडी चुनाव के नतीजे आ गए हैं। 15 सालों से दिल्ली नगर निगम में सत्ता में रही बीजेपी के हाथ से अब इसकी कुर्सी चली गई है, वहीं पहली बार आम आदमी पार्टी ने इस चुनाव में बहुमत लाकर पार्टी के लिए इतिहास रच दिया है। आम आदमी पार्टी ने एमसीडी के 250 सीटों में से 134 सीटें जीत ली है। ‘आप’ ने बहुमत के आंकड़े यानी 126 को भी पार कर दिया है। वहीं, बीजेपी को 104 सीटें मिली हैं। कांग्रेस को 9 सीटें तो निर्दलीय के खाते में 3 सीटें आई हैं। जीत के बाद सीएम केजरीवाल ने पार्टी कार्यालय में अपने समर्थकों को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने पीएम मोदी और बीजेपी को लेकर भी अपनी बातें कही।

CM Arvind Kejriwal
CM Arvind Kejriwal

CM Arvind Kejriwal बोले, “प्रधानमंत्री जी का आशीर्वाद और केंद्र का सहयोग चाहिए”

एमसीडी में बहुमत के साथ जीतने के बाद दिल्ली के सीएम और आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल पार्टी कार्यालय पहुंचे। उनके साथ पंजाब के सीएम भगवंत मान, दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया सहित पार्टी के कई अन्य नेता और समर्थक भी थे। इस दौरान सीएम केजरीवाल ने सबसे पहले एमसीडी चुनाव में जीत के लिए दिल्ली की जनता को बधाई दी। इसके साथ ही उन्होंने पीएम मोदी और बीजेपी को लेकर भी अपनी बात कही। सीएम केजरीवाल ने कहा “दिल्ली को ठीक करने में सबके सहयोग की जरूरत है। और खासकर हमें केंद्र सरकार की मदद भी चाहिए। केंद्र सरकार का सहयोग भी चाहिए। ” सीएम केजरीवाल ने आगे कहा “हम आज इस मंच के जरिए केंद्र सरकार से भी और खासकर प्रधानमंत्री जी से भी दिल्ली को ठीक करने के लिए आशीर्वाद चाहता हूं। हमें उनका आशीर्वाद चाहिए। “

CM Arvind Kejriwal की फाइल फोटो
CM Arvind Kejriwal की फाइल फोटो

किस पार्टी के कितने उम्मीदवार
बता दें कि इस साल की शुरुआत में केंद्र सरकार ने दिल्ली के तीनों नगर निगमों का एकीकरण कर दिया था जिसके बाद वार्ड की संख्या 250 हो गयी थी। आप और बीजेपी दोनों ने एमसीडी चुनाव में 250-250 उम्मीदवार खड़े किए जबकि कांग्रेस ने 247 और 382 निर्दलीय उम्मीदवार खड़े हुए। बहुजन समाज पार्टी (बीएसपी) ने 132 वार्ड, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) ने 26, जनता दल (यूनाइटेड) ने 22 और एआईएमआईएम ने 15 वार्ड पर चुनाव लड़ा है।

पिछले चुनाव में किसका कितना वोट शेयर
2017 में एमसीडी तीन हिस्सों में बंटी थी। कुल वॉर्ड 272 थे। इनमें से बीजेपी ने 181, आम आदमी पार्टी ने 49 और कांग्रेस ने 31 सीटों पर जीत हासिल की थी। अगर वोटशेयर की बात करें तो बीजेपी को 36 प्रतिशत, आप को 26 प्रतिशत और कांग्रेस को 21 प्रतिशत वोट मिले थे।

यह भी पढ़ेंः

MCD Election 2022 के नतीजों में कांग्रेस का निराशाजनक प्रदर्शन, छू भी नहीं पाई दहाई का आंकड़ा, पार्टी को चिंतन की सख्‍त जरूरत !

BJP Seats In MCD Election Results:15 साल बाद MCD की सत्ता से बाहर हुई BJP, यहां देखें कितनी मिलीं सीटें…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here