प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधी योजना के उपभोक्ताओं को किसान क्रेडिट कार्ड दिया जा रहा है। इस कार्ड की मदद से किसान बैंकों से कर्ज ले सकते हैं।

सस्ती दरों पर 1.60 लाख तक लोन मिलेगा। यहां पर कोई गारंटी सिक्योरिटी देने की कोई जरूरत नहीं है। साथ ही पांच लाख तक लोन मिल सकता है।

किसान कर्ज का इस्तेमाल खेती के लिए करते हैं। इसमें कीटनाशक, खाद, बीज आदि चीजें शामिल हैं, वहीं मत्स्य पालन और पशुपालन के लिए भी किसान क्रेडिट कार्ड उपलब्ध है।

किसान क्रेडिट कार्ड के लिए किसान बैंक में जाकर अप्लाई कर सकते हैं। देश के कई बड़े प्राइवेट और सरकारी बैंक इसे मुहैया करवा रहे हैं। कार्ड के लिए अप्लाई करने से पहले किसी भी आवेदनकर्ता के पास तीन डॉक्यूमेंट का होना जरूरी है।

farmers
  • पहला डॉक्यूमेंट जो व्यक्ति एप्लीकेशन दे रहा है वो किसान है या नहीं इसका प्रमाण
  • दूसरा निवास प्रमाण पत्र
  • तीसरा आवेदक का शपथ पत्र।

इसका इस्तेमाल बैंक यह देखने के लिए करते हैं कि आवेदनकर्ता का किसी और बैंक में किसी तरह को लोन बकाया तो नहीं। इन तीन डॉक्यूमेंट्स को मुहैया करने वाले किसानों को यह कार्ड उपलब्ध करवा दिया जाता है और बैंक इसके लिए किसान को मना नहीं कर सकते।

जानकारी के लिए बता दें कि यह कार्ड बनवाते समय किसान को इस बात की जानकारी देनी होती कि उसका किसी अन्य बैंक में लोन बकाया तो नहीं। यानी पहले कोई लोन लिया है और उसका बकाया जारी है तो आवेदन खारिज भी किया जा सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here