जानी मानी Nutritionist रुजुता दिवेकर ने Immunity बढ़ाने के लिए ये बताए ये पांच स्थानीय मौसमी फल

0
426
Fruits-and-veggies
पोषण विशेषज्ञ के अनुसार मौसमी फल स्वादिष्ट होता है और शरीर को पुनर्जीवित करता है और हमारी दिनचर्या को पंप करता है। साथ ही ये Immunity भी बढ़ाते हैं, Nutritionist रुजुता दिवेकर ने Immunity बढ़ाने के लिए ऐसे ही पांच स्थानीय मौसमी फल बताए हैं।

पोषण विशेषज्ञ के अनुसार मौसमी फल स्वादिष्ट होता है और शरीर को पुनर्जीवित करता है और हमारी दिनचर्या को पंप करता है। इसे खाने से स्वास्थ को कई तरह के लाभ हैं, साथ ही ये Immunity भी बढ़ाते हैं, Nutritionist रुजुता दिवेकर ने Immunity बढ़ाने के लिए ऐसे ही पांच स्थानीय मौसमी फल बताए हैं।

फलों को राजा आम

इनमें से एक है, फलों का राजा आम। इसे खाने से पहले हमेशा 20 से 30 मिनट के लिए इसे पानी में भिगो देना चाहिए, यह पूरे बॉडी सिस्टम के लिए त्वरित और प्रभावी क्लीन्ज़र के रूप में काम करता है। रुजुता कहती हैं, रानी की तरह दिखने के लिए आपको फलों के इस राजा से संगति रखनी होगी।

विटामिन सी से भरपूर है काजू सेब

इस फल में संतरे की तुलना में विटामिन सी पांच गुना अधिक होता है। काजू सेब एक ग्रीष्मकालीन शंक्वाकार फल है। कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होने के कारण, इस फल में उत्कृष्ट एंटीट्यूमर और रोगाणुरोधी गुण होते हैं, यही कारण है कि वैश्विक स्तर पर इसे काफी पसंद किया जाता है।

गाजर का हलवा

गाजर को कच्चा खाने के भी फायदे हैं और हलवा खाने के भी कई फायदे हैं। किसी भी फंक्शन में यह मुख्य मिठाई के रूप में परोसा जाता है। स्वाद से भरपूर गाजर का हलवा हमेशा अनाज की तुलना में 100 गुना अधिक स्वास्थ्यवर्धक होता है।

आंवला, द वंडर फ्रूट

आंवला कई स्वास्थ समस्याओं के लिए बढ़िया समाधान है। इसमें लोहा, मैग्नीशियम और विटामिन बी होता है जो सर्दियों के दौरान नसों को शांत करता है और इसके फाइटोन्यूट्रिएंट्स, एंटीऑक्सिडेंट और पाचन एंजाइमों के साथ उम्र बढ़ने का मुकाबला करने के लिए महत्वपूर्ण है। यह संक्रमण से लड़ता है। आंवला का सेवन च्यवनप्राश, अचार, शरबत या मुरब्बा के रूप में किया जा सकता है।

तिलगुण

यह सर्दियों की एक स्वादिष्ट डिश है, जिसमें आवश्यक फैटी एसिड होता है। तिल, कैल्शियम का सबसे समृद्ध गैर-डेयरी स्रोत है और आवश्यक वसा, तांबा, मैग्नीशियम से भरपूर है। यह ठंड के मौसम में दर्दनाक जोड़ों के दर्द में भी राहत देता है।सर्दियों में तिल का सेवन स्वास्थ के लिए फायदेमंद है।

ये भी पढ़ें

World Sight Day : आंखों की बीमारियों को लेकर नहीं है जागरूकता, सही इलाज नहीं मिलने से स्थाई तौर पर लोग हो जाते हैं अंधे 

Corona को रोकने के लिए Monoclonal Antibody उपचार की बढ़ी डिमांड, जानें इसके बारे में

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here