Chia Seeds क्यों माना जाता है सूपरफूड? जानें इनके ढेरों फायदे

0
190
यह लेमिएशिएइ परिवार से संबंधित एक जड़ी-बूटी वाला पौधा है और मूल रूप से उत्तरी ग्वाटेमाला और दक्षिणी मेक्सिको में पाया जाता है।
चिया सीड ओमेगा-3 फैटी एसिड का बेहद समृद्ध स्त्रोत माना जाता है।

Chia Seeds: क्या है चिया सीड?

चिया, जिसे सैल्विया हिस्पैनिका के नाम से भी जाना जाता है, लेमिएशिएइ परिवार से संबंधित एक जड़ी-बूटी वाला पौधा है। यह मूल रूप से उत्तरी ग्वाटेमाला और दक्षिणी मेक्सिको में पाया जाता है। यह पौधा बहुत से ड्राइड इनडेहिसेंट फ्रूट्स पैदा करता है, जिन्हें आमतौर पर सीड्स (बीज) कहा जाता है।

आजकल चिया की खेती कोलंबिया, ऑस्ट्रेलिया, बोलीविया, पेरू, ग्वाटेमाला, मैक्सिको और अर्जेंटीना में की जाती है। पूर्व-कोलंबियाई लोग 16वीं शताब्दी में ताकत, ऊर्जा और स्टैमिना पाने के लिए चिया का सेवन करते थे। चिया सीड्स से तेल भी निकाला जाता है। इस तेल का इस्तमाल कॉस्मेटिक्स में किया जा सकता है। सांस की बीमारी से जुड़े इन्फेक्शन के लिए, इस पौधे की जड़ों, पत्तियों और शाखाओं के साथ इसके अन्य हिस्सों का आमतौर पर कम ही इस्तेमाल होता है।

Health Benefits of chia seeds: सेहत के लिए कैसे है फायदेमंद?

चिया सीड ओमेगा-3 फैटी एसिड का बेहद समृद्ध स्रोत माना जाता है। इसमें ऐसे फाइबर मौजूद होते हैं जो पित्त के साथ ही एलडीएल कोलेस्ट्र्रॅाल को कंट्रोल करते हैं। ओमेगा-3 फैटी एसिड हमारी धमनियों में थक्कों और प्लाक को बनने से रोकने में बेहद जरूरी होते हैं। यह कोलेस्ट्र्रॅाल को कम करने, हृदय की गति और ब्लड प्रैशर को काबू करने में मददगार होते हैं। फार्मईजी वेबसाइ़ट पर मौजूद एक अध्ययन के मुताबिक लगभग 60,000 व्यक्तियों पर किए गए एक शोध में पाया गया कि जो लोग ओमेगा-3 फैटी एसिड युक्त भोजन का सेवन करते हैं उनमें दिल से जुड़ी मृत्यु दर का खतरा 17 प्रतिशत तक कम होता है।

Uses of Chia Seeds for Heart Health: दिल के स्वास्थ्य के लिए चिया सीड के बेहतरीन उपयोग

खून में हाई-डेंसिटी लिपोप्रोटीन (एचडीएल) कोलेस्ट्रॉल (बैड कोलेस्ट्रॉल) का स्तर बढ़ा होने पर आपको दिल से जुड़े रोग हो सकते हैं। ऐसा माना जाता है कि चिया सीड्स का सेवन सीरम कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम कर सकता है, क्योंकि इसमें अनसैचुरेटेड ओमेगा -3 फैटी एसिड और डाएटरी फाइबर बहुत ज़्यादा मात्रा में मौजूद होते हैं। इसलिए चिया सीड्स दिल के रोगों से लड़ने में फायदेमंद हो सकते हैं।

Chia Seeds benefits for skin: स्किन के लिए चिया सीड के फायदे

स्किन के लिए चिया सीड के कई फायदे हैं। चिया सीड्स में विटामिन सी होता है जो कि एक्ने को कम करने में मदद करता है। साथ ही इसका जिंक त्वचा में कोलेजन को बूस्ट करता है। इसके अलावा ये स्किन को हाइड्रेट करने के साथ इसे अंदर से चमकदार बनाने में मदद करता है। तो इन तमाम कारणों से स्किन के लिए चिया सीड फायदेमंद है।

Uses of Chia Seeds for weight control: वज़न कंट्रोल करने करने के लिए चिया सीड होता है फायेदमंद

चिया सीड्स में कार्बोहाइड्रेट कम और डाइटरी फाइबर ज़्यादा होते हैं, इसलिए यह भूख लगने की इच्छा को कम कर सकते हैं और पेट ज़्यादा भरा महसूस होने लगता है। स्वास्थ्य से जुड़े कुछ जानकारों का मानना है कि चिया सीड्स का सेवन करने से ज़्यादा वज़न और डायबिटीज़ के वयस्क रोगियों का वज़न कम हो सकता है, कमर का नाप कम हो सकता है और एडिपोनेक्टिन (एक प्रोटीन हार्मोन जो सूजन और रक्त में फैट के जमाव को कम करता है) बढ़ सकता है। इसके अलावा ज़्यादा वजन वाले और मोटे लोग भी चिया सीड खाकर वजन और फैट कम कर सकते हैं।

जानकारी के लिए बता दें कि ऐसे अध्ययन हैं जो विभिन्न स्वास्थ्य स्थितियों में चिया सीड के फायदे बताते हैं लेकिन यह जानकारी पर्याप्त नहीं है। इसलिए मानव स्वास्थ्य पर चिया सीड किस हद तक लाभकारी हैं यह तय करने के लिए अभी और अध्ययन की जरूरत है। क्योंकि हर व्यक्ति किसी हर्ब (जड़ी-बूटियों) को लेकर भिन्न-भिन्न प्रतिक्रिया दे सकता है। इसलिए किसी भी स्वास्थ्य समस्या के लिए चिया सीड्स का उपयोग करने से पहले डॉक्टरी सलाह लेना बेहद जरूरी है।

Precautions while consuming chia seeds: चिया सीड्स का सेवन करते वक्त बरतें ये सावधानी

इस सुपरफूड के साथ कुछ स्वास्थ्य जोखिम भी जुड़े हुए हैं जिनका आपको खास ख्याल रखना होगा-

  • फाइबर स्वास्थ्य के लिए जरूरी है, लेकिन जरूरत से अधिक सेवन आपके पेट में दर्द, कब्ज और सूजन पैदा कर सकता है। बहुत अधिक चिया सीड्स खाने से पाचन संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।
  • चिया सीड्स के सेवन से दम घुटने का खतरा पैदा हो सकता है। इसलिए इन्हे हमेशा भिगोकर इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है। इन बीजों का सेवन हमेशा सावधानी से करना चाहिए, खासकर उन्हें जिन्हे निगलने में समस्या हो। यह जोखिम इसलिए है क्योंकि पानी के संपर्क में आने पर ये चिया सीड्स फूल जाते हैं और अपने वजन का 10-12 गुना तक अवशोषित कर सकते हैं।
  • चिया सीड्स में अल्फा लिनोलेनिक एसिड की अच्छी मात्रा पाई जाती है। कुछ अध्ययन बताते हैं कि अत्यधिक अल्फा लिनोलेनिक एसिड का सेवन प्रोस्टेट कैंसर के बढ़ते जोखिम से जुड़ा हो सकता है।
  • कई बार चिया सीड्स से एलर्जी होने का खतरा रहता है। इसके लक्षणों में उल्टी, दस्त, होंठ और जीभ की खुजली शामिल हो सकती है। हालांकि ऐसे मामले दुर्लभ ही देखने को मिलते हैं।

आप इन बीजों को अपनी पसंदीदा डिश में शामिल करें या इन्हें नाश्ते के हिस्से के रूप में लें, इस बीच बस इससे जुड़ी सावधानियों का विशेष ध्यान रखें।

संबंधित खबरें,

रंग-बिरंगे दिखने वाले बर्फ के गोले बिगाड़ सकते हैं आपके बच्चे की सेहत, जानें इससे होने वाले नुकसान

Redness On Face: गर्मियों में क्या आपका भी चेहरा धूप से हो जाता है लाल, तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खें…

Iron Deficiency: शरीर में आयरन की भारी कमी होने पर हो सकता है ये नुकसान…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here