SC ने घरों में वैवाहिक दुर्व्यवहार का शिकार होने वाली महिलाओं की मदद के लिए दायर याचिका पर केंद्र से मांगा जवाब

0
404
Supreme Court, NEET PG,Haridwar Dharma Sansad
Supreme Court

सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को घरों में वैवाहिक दुर्व्यवहार का शिकार होने वाली पीड़ित महिलाओं को प्रभावी कानूनी सहायता प्रदान करने और उनके लिए आश्रय गृह बनाने के लिए देश भर में पर्याप्त बुनियादी ढांचे की मांग करने वाली याचिका पर केंद्र से जवाब मांगा। जस्टिस यू.यू. ललित और न्यायमूर्ति एस. रवींद्र भट ने केंद्र सरकार, महिला एवं बाल विकास मंत्रालय और सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय को नोटिस जारी कर 6 दिसंबर तक जवाब मांगा है।

“वी द वीमेन ऑफ इंडिया” द्वारा दायर याचिका पर सुनवाई कर रही थी अदालत

अदालत ने कहा, “फिलहाल हम 1 से 3 प्रतिवादियों को नोटिस जारी करेंगे। हम राज्यों को नोटिस जारी नहीं कर रहे हैं। हम मामले को केंद्र सरकार की निगरानी में रखेंगे।” शीर्ष अदालत “वी द वीमेन ऑफ इंडिया” द्वारा दायर एक जनहित याचिका पर सुनवाई कर रही थी, जिसमें घरों में वैवाहिक दुर्व्यवहार का शिकार होने वाली महिलाओं को प्रभावी कानूनी सहायता प्रदान करने और उनके लिए आश्रय गृह बनाने के लिए देश भर में घरेलू हिंसा से महिलाओं के संरक्षण अधिनियम के तहत पर्याप्त बुनियादी ढांचे की मांग की गई थी।

महिलाओं के खिलाफ घरेलू हिंसा सबसे आम अपराध

याचिका में कहा गया है कि घरेलू हिंसा अधिनियम 15 साल से अधिक समय से लागू होने के बावजूद महिलाओं के खिलाफ घरेलू हिंसा सबसे आम अपराध है। याचिका में कहा गया है, “राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो की 2019 की रिपोर्ट के अनुसार, ‘महिलाओं के खिलाफ अपराध’ के तहत दर्ज किए गए 4.05 लाख मामलों में से 30 प्रतिशत से अधिक घरेलू हिंसा के मामले थे।”

घरेलू हिंसा की शिकार लगभग 86 प्रतिशत महिलाएं कभी मदद नहीं लेतीं

राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण के निष्कर्षों का हवाला देते हुए, याचिका में कहा गया है कि घरेलू हिंसा की शिकार लगभग 86 प्रतिशत महिलाएं कभी मदद नहीं लेती हैं। जनहित याचिका ने मामले में केंद्र, सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को पक्षकार बनाया है।

यह भी पढ़ें: Supreme Court ने स्टॉकब्रोकर Ketan Parekh को विदेश जाने की दी इजाजत, शेयर बाजार में कई घोटालों को दे चुके हैं अंजाम, पढ़ें डिटेल…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here