SC ने NEET UG 2021 के भौतिकी पेपर के विवादित हिंदी अनुवाद मामले में जांच समिति बनाने का आदेश दिया

0
327
Supreme Court
Supreme Court

सुप्रीम कोर्ट ने NEET UG 2021 के भौतिकी के प्रश्नपत्र में पूछे गये एक सवाल को लेकर तीन विशेषज्ञों की समिति बनाने का आदेश दिया है, जो इस त्रुटि की जांच करेगी।

दरअसल एक सवाल के अनुवाद के मामले में कुछ छात्रों ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की थी।

जस्टिस चंद्रचूड़ की पीठ ने समिति बनाने का आदेश दिया

इस मामले में सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट में जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ की पीठ ने अहम आदेश देते हुए कहा कि भौतिकी की परीक्षा में एक प्रश्न की शुद्धता का मूल्यांकन करने के लिए तीन विशेषज्ञों की समिति बनाई जाए जो इस मामले को समझकर अपना निर्णय देगी।

मामले में सुनवाई के दौरान जस्टिस चंद्रचूड़ की बेंच ने कहा कि हम भौतिकी में असफल नहीं होना चाहते क्योंकि हम विषय के बारे में कुछ भी नहीं जानते हैं। इसलिए बेहतर तो यही होगा कि इसकी जांच विशेषज्ञों से करवाई जाए, जो भैतिकी की हिंदी और अंग्रेजी भाषाओं में परिभाषाओं को समझते हों।

समिति की जांच के बाद केंद्र हलफनामा देगा

बेंच ने मोदी सरकार को समिति गठित करने के लिए दो दिन का समय दिया है। समिति की स्पष्ट राय के बाद केंद्र सरकार इस मामले में हलफनामा केंद्र दाखिल करेगा।

जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ ने सुनवाई के दौरान कहा कि हम भौतिकी में फेल नहीं होना चाहते क्योंकि हम इस विषय के बारे में कोई जानकारी नहीं रखते हैं, इसलिए यह बेहतर होगा कि इसकी जांच ऐसे विशेषज्ञों से करवाई जाए, जो विज्ञान की हिंदी और अंग्रेजी भाषाओं में सारी परिभाषाएं जानते हों।

इसे भी पढ़ें: Manish Gupta Death Case: सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई को यूपी से दिल्ली की CBI अदालत में ट्रांसफर करने का दिया निर्देश

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here