भारतीय न्यायपालिका के डिजिटलीकरण पर राष्ट्रीय सम्मेलन का हुआ उद्घाटन, पढ़ें CJI ने क्या-क्या कहा?

0
60
CJI DY Chandrachud
CJI DY Chandrachud

CJI DY Chandrachud शनिवार को भारतीय न्यायपालिका के लिए तटस्थ प्रशस्ति पत्र और उड़ीसा के उच्च न्यायालय द्वारा आयोजित डिजिटलीकरण, पेपरलेस कोर्ट और ई-पहल पर राष्ट्रीय सम्मेलन के उद्घाटन में शामिल हुए। इस दौरान सीजेआई ने कहा, “मैं कमेंट्री में अमेरिकी ट्वैंग से चकित था। मुझे बताया गया कि यह एआई का उत्पाद है। यह आपको आज प्रौद्योगिकी की विशाल क्षमता बताता है।” उन्होंने कहा,”मैंने अपनी प्रस्तुति को तीन क्षेत्रों में विभाजित किया है: 1. चरण III का विजन 2. प्रमुख गतिविधियां जिनकी हम परिकल्पना करना चाहते हैं 3. रोडमैप।

CJI चंद्रचूड़ ने कहा कि मैं भुवनेश्वर और कटक का लगातार दौरा कर रहा हूं। मुझे लगता है कि मेरे यहां बार-बार आने का कारण यह है कि न्याय तक आम नागरिकों की पहुंच सुनिश्चित करने के लिए टेक्नोलॉजी और इको कोर्ट प्रोजेक्ट के साथ जस्टिस मुरलीधर का गतिशील जुड़ाव है। उन्होंने कहा, “पिचफोर्थिंग तकनीक में हमारा उद्देश्य इसे नागरिकों से दूर रखना नहीं है बल्कि देश के आम नागरिकों तक पहुंचना है।

CJI चंद्रचूड़ ने आगे कहा कि भारत का सर्वोच्च न्यायालय तिलक मार्ग का सर्वोच्च न्यायालय नहीं है, यह भारत के लिए है, भारत का है। उन्होंने कहा कि इसी तरह, प्रत्येक HC केवल राज्य की महानगरीय राजधानी के लिए HC नहीं है। इन वीसी को जिलों में स्थापित करने से उड़ीसा उच्च न्यायालय पूरे राज्य का प्रतिनिधि बन गया है।

CJI चंद्रचूड़ ने कहा कि SC में मेरा अनुभव यह है कि जब हमारे पास भारत भर में वकील हैं, तो उनके पास केवल एक चीज की कमी हो सकती है, जो नियमित रूप से SC में पेश होते हैं। लेकिन उनके पास निश्चित रूप से विश्वास, ज्ञान और उन वादियों के साथ घनिष्ठ संबंध हैं जो उन पर भरोसा करते हैं। उन्होंने कहा कि अतीत में हमारा अनुभव एक समान नहीं रहा है। 14वें वित्त आयोग के दौरान, बढ़ते हस्तांतरण के बावजूद, राज्य अपनी न्यायपालिका के साथ धन साझा करने को तैयार नहीं थे।

1f0fdd0cef27f5852876acb8218ab546
श्री जगन्नाथ मंदिर में सीजेआई

श्री जगन्नाथ मंदिर में सीजेआई ने की पूजा-अर्चना

बता दें कि सभा को संबोधित करने से पहले सीजेआई चंद्रचूड़ शुक्रवार दोपहर श्री जगन्नाथ मंदिर का दौरा किया और त्रिदेवों की पूजा-अर्चना की। श्रीमंदिर के लायन गेट पर मुख्य न्यायाधीश के आगमन पर उड़ीसा उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश एस मुरलीधर, मुख्य सचिव पीके जेना, महाधिवक्ता अशोक कुमार परीजा, श्री जगन्नाथ मंदिर प्रशासन (एसजेटीए) रंजन के मुख्य प्रशासक ने गर्मजोशी से स्वागत किया।

सीजेआई को मुख्य मंदिर ले जाया गया जहां उन्होंने दूर से ही रत्नसिंहासन पर भगवान जगन्नाथ, भगवान बलभद्र और देवी सुभद्रा की पूजा अर्चना की। उन्होंने श्रीमंदिर परिसर के अंदर देवी महालक्ष्मी, देवी विमला और अन्य देवताओं के मंदिरों का भी दौरा किया।

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here