SC में बिलकिस बानो केस पर सुनवाई के दौरान ऐसा क्या हुआ कि कोर्ट को देना पड़ा अखबारों में नोटिस जारी करने का निर्देश?

0
39
Bilkis Bano Case
Bilkis Bano Case

Bilkis Bano Case: गुजरात दंगों के दौरान गैंगरेप का शिकार हुई बिलकिस बानो के दोषियों की समय से पहले रिहाई का मामला में सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई। कोर्ट में यह जानकारी दी गई कि बिलकिस बानो केस में रिहा हुए दोषियों को अभी तक औपचारिक नोटिस नहीं मिला है। इसके पीछे का कारण यह है कि वह घर में मौजूद नहीं है। कोर्ट ने कहा कि याचिकाकर्ता को एक बार फिर नोटिस करने की कोशिश करे।

Bilkis Bano Case
Bilkis Bano Case

जस्टिस की एम जोसफ की अध्यक्षता वाली बेंच में बिलकिस की वकील शोभा गुप्ता ने कहा कि अदालत का नोटिस पहुंचाने मे राज्य पुलिस ने सहयोग किया। लेकिन पुलिस की लाख कोशिशों के बाद भी नोटिस नहीं दिया जा सका। उन्होंने बताया कि दोषी घर पर नहीं है, वहीं दूसरे का फोन स्विच ऑफ बता रहा है। परिजनो का कहना है कि हमें कुछ पता नहीं,जबकि पूरी दुनिया जानती है कि यह केस अदालत में चल रहा है।

Bilkis Bano Case: दोषियों को नहीं सर्व हुआ नोटिस?

Bilkis Bano Case: वकील शोभा गुप्ता ने कोर्ट से मांग करते हुए कहा की कि दोषियों को हर हफ्ते पुलिस स्टेशन मे हाजिरी लगाने का आदेश दिया जाए, साथ ही अरेस्ट वारंट भी जारी किया जाए। जस्टिस नागरत्ना ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट के रिकॉर्ड ये दिखा रहे हैं कि नोटिस सर्व हो चुका है। वहीं जस्टिस जोसेफ ने पूछा कि क्या उनके वकील नोटिस स्वीकार करने के लिए तैयार हैं? जवाब में एक दोषी के वकील की तरफ से कहा गया कि उनके वकील अभी अमेरिका गए हैं। इस तरह का कोई निर्देश नहीं है।

Bilkis Bano Case
Bilkis Bano Case

जस्टिस जोसेफ ने नाराजगी जताते हुए दोषी के वकील से कहा कि आपका मुवक्किल इस अदालत के नोटिस का जवाब क्यों नहीं दे रहा है। आप अदालत के साथ मत खेलिए आप इस मामले की सुनवाई में मौजूद हैं। वह पूरे मामले की सुनवाई को रोकने की कोशिश कर रहा हैं? वही SG ने कहा कि अगर दोषी के आवास पर नोटिस चस्पा कर दी गई है तो नोटिस की सर्विस कम्पलीट मानी जाएगी।

सुप्रीम कोर्ट ने नोटिस सर्व करने की प्रक्रिया अधूरी न रह जाए इसलिए एक प्रतिवादी को नए सिरे से नोटिस के प्रकाशन का निर्देश दिया। सुप्रीम कोर्ट ने अखबार में सार्वजनिक सूचना प्रकाशित करने का निर्देश दिया है। इस मामले में सुप्रीम कोर्ट 11 जुलाई को अगली सुनवाई करेगा।

संबंधित खबरें…

‘द केरल स्टोरी’ पर बवाल लेकिन NCRB के आंकड़े उठाते हैं कई सवाल, देश में एक साल में गायब हुईं 2.65 लाख से अधिक महिलाएं!

पाकिस्तान के पूर्व पीएम इमरान खान को घसीटते हुए ले गई पाक रेंजर्स, यहां देखें वीडियो

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here