Adani Hindenburg Case: केंद्र सरकार को सुप्रीम कोर्ट से लगा झटका, सीलबंद लिफाफे में विशेषज्ञों के नाम लेने से इनकार

सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र से अडानी समूह के खिलाफ स्टॉक हेरफेर के आरोपों के मद्देनजर पूर्व न्यायाधीश की अध्यक्षता में डोमेन विशेषज्ञों के एक पैनल की स्थापना पर विचार करने के लिए कहा था।

0
132
Adani Hindenburg Case
Adani Hindenburg Case

Adani Hindenburg Case: सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को अडानी-हिंडनबर्ग मामले में दायर याचिकाओं पर सुनवाई की। सुनवाई के दौरान मुख्य न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़ ने कहा कि शीर्ष अदालत केंद्र से सीलबंद सुझावों को स्वीकार नहीं करेगी। सीजेआई ने कहा, “हम पारदर्शिता सुनिश्चित करना चाहते हैं। अगर हम आपके सुझावों को सीलबंद सुझाव से लेते हैं, तो इसका स्वतः मतलब है कि दूसरे पक्ष को पता नहीं चलेगा।” सीजेआई ने कहा, “हम निवेशकों की सुरक्षा के लिए पूरी पारदर्शिता चाहते हैं। हम एक समिति बनाएंगे। अदालत में विश्वास की भावना होगी।”

हिंडनबर्ग रिपोर्ट के बाद अडानी को हुआ काफी नुकसान

10 फरवरी को, सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र से अडानी समूह के खिलाफ स्टॉक हेरफेर के आरोपों के मद्देनजर पूर्व न्यायाधीश की अध्यक्षता में डोमेन विशेषज्ञों के एक पैनल की स्थापना पर विचार करने के लिए कहा था। ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के अनुसार, केवल एक सप्ताह में, भारतीय अरबपति गौतम अडानी ने $34 बिलियन से अधिक का नुकसान हो गया।

Adani Hindenburg Case
Adani Hindenburg Case

क्या है हिंडनबर्ग रिपोर्ट?

25 जनवरी को हिंडनबर्ग ने अडानी ग्रुप के संबंध में एक रिपोर्ट जारी की। रिपोर्ट में दावा किया गया कि यह समूह दशकों से शेयरों के हेरफेर और अकाउंट की धोखाधड़ी में शामिल है। रिपोर्ट में कहा गया है कि तीन साल में शेयरों की कीमतें बढ़ने से अडानी समूह के संस्थापक गौतम अडानी की संपत्ति एक अरब डॉलर बढ़कर 120 अरब डॉलर हो गई है। इस दौरान समूह की 7 कंपनियों के शेयर औसत 819 फीसदी बढ़े हैं। लेकिन जैसे ही हिंडनबर्ग की रिपोर्ट आई। शेयर के दाम गिरने लगे।

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here