21 जून यानि अंतरराष्‍ट्रीय योग दिवस में भले ही अभी समय हो पर योगी सरकार अभी से ही इसकी तैयारी में जुटी हुई है। इसी कड़ी में आज यूपी के राजभवन में रिहर्सल कार्यक्रम रखा गया था। जिसमें योगी आदित्यनाथ, राज्यपाल राम नाईक और बाबा रामदेव ने एक साथ एक मंच पर योगाभ्यास किया। दरअसल यह तैयारियां पीएम मोदी के लिए हो रही हैं,  जो  21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर लखनऊ में आयोजित एक कार्यक्रम में शिरकत करेंगे।

1आपको बता दें कि इस दौरान बाबा रामदेव सीएम योगी को योग की कुछ मुद्राएं सिखाते हुए दिखे। इतना ही नहीं योग गुरु बाबा रामदेव ने खुद लोगों को योग मुद्राओं की प्रैक्टिस भी कराई। आयुष विभाग के राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ. धर्म सिंह सैनी की माने तो इस योग अभ्यास में योगाचार्य चिन्मय पाण्डया सहित विभिन्न योग संस्थानों के अलावा राज्य के सारे मंत्रियों, वरिष्ठ प्रशासनिक, पुलिस अधिकारी शामिल हुए थे। योग के साथ-साथ बाबा रामदेव ने लोगों को बीच-बीच में हंसाया भी। इस दौरान सीएम योगी ने पत्रकारों पर भी चुटकी लेते हुए कहा कि ”अगर पत्रकार भी योग करेंगे तो तन-मन से स्वस्थ रहेंगे और तब कहीं ज्यादा पॉजिटिव न्यूज दे सकेंगे।”

वैसे योगगुरु बाबा रामदेव का योगी को योगा सिखाना नया नहीं है। इससे पहले भी बाबा रामदेव और सीएम योगी आदित्‍यानाथ योग के मसले पर एक मंच पर एकत्र हो चुके हैं। हाल ही में 30 मार्च को लखनऊ में चल रहे बाबा रामदेव के योग महोत्‍सव में भी योगी आदित्‍यनाथ ने शिरकत की थी।  गौरतलब है कि अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर लखनऊ के रमाबाई अंबेडकर पार्क में योग का विशाल कार्यक्रम होना है, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ तकरीबन 50 हजार लोग भी योग करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here