राहुल गांधी की गई सांसदी, अब क्या है ऑप्शन?

0
64
Germany on Rahul Gandhi
Rahul Gandhi

Rahul Gandhi: पहले कांग्रेस नेता राहुल गांधी को मानहानी मामले में दो साल की सजा सुनाई गई और अब उनकी संसद सदस्यता भी छिन गई है। गुरुवार को सूरत कोर्ट ने ‘सभी चोर मोदी’ वाले बयान को लेकर राहुल गांधी को दोषी ठहराया था। राहुल गांधी भारतीय दंड संहिता की धारा 499 और 500 के तहत दोषी हैं। हालांकि, अदालत ने गांधी को जमानत पर रिहा कर दिया है ताकि वह फैसले के खिलाफ अपील कर सकें।

सजा और सदस्यता जाने के बाद राहुल गांधी के पास क्या विकल्प हैं?

मामले में उनकी सजा को देखते हुए, यह सवाल पूछा जा रहा है कि राहुल गांधी के पास अब क्या विकल्प बचा है? सोशल मीडिया सवालों से घिर गया है कि क्या जनप्रतिनिधित्व अधिनियम उन पर लागू होगा या नहीं।

बता दें कि राहुल गांधी को दोषी ठहराए जाने के बाद उनकी पार्टी ने कहा है कि उनकी कानूनी टीम ऊपरी अदालत में जाने के विकल्प को आगे बढ़ाएगी। सूरत की अदालत ने उन्हें इसके खिलाफ अपील दायर करने का समय भी दिया है। हालांकि, राहुल को सजा सुनाए जाने के एक दिन बाद ही उनकी संसद सदस्यता समाप्त कर दी गई है, लेकिन उनके पास मौका है। अगर राहुल गांधी हाईकोर्ट या फिर सुप्रीम कोर्ट से सजा पर स्टे लगवाने में कामयाब हो जाते हैं तो उनकी संसद सदस्यता वापस मिल सकती है। राहुल के पास अब करीब 29 दिनों की मोहलत शेष है।

Rahul Gandhi news
Rahul Gandhi

लिली थॉमस बनाम भारत संघ मामले में SC का फैसला

गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट ने 2013 में लिली थॉमस बनाम यूनियन ऑफ इंडिया मामले में अपने फैसले में कहा था कि कम से कम दो साल की सजा पाए जाने पर सांसदों सहित सांसदों की सदस्यता तुरंत समाप्त हो जाएगी। शीर्ष अदालत ने जनप्रतिनिधित्व अधिनियम की धारा 8 (4) का हवाला दिया था। सुप्रीम कोर्ट ने सजा की अपील करने के लिए तीन महीने की अनुमति दी। भारतीय दंड संहिता (IPC) की धारा 500, जो मानहानि से संबंधित है, कहती है, “जो कोई भी दूसरे की मानहानि करता है, उसे साधारण कारावास की सजा दी जाएगी, जिसे दो साल तक बढ़ाया जा सकता है, या दोनों का जुर्माना लगाया जा सकता है।”

बता दें कि 2013 में सुप्रीम कोर्ट के फैसले को पलटने की कोशिश की गई और जनप्रतिनिधित्व (दूसरा संशोधन और मान्यकरण) बिल 2013 को राज्यसभा में पेश किया गया। प्रस्तावित संशोधन में कहा गया है कि सजा के तुरंत बाद प्रतिनिधियों को अयोग्य नहीं ठहराया जाएगा। हालांकि, राहुल गांधी ने अपनी ही सरकार के खिलाफ जाकर बिल का विरोध किया था।

बता दें कि सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद से, 11 निर्वाचित प्रतिनिधियों को विभिन्न अदालतों द्वारा उनकी सजा के बाद अयोग्य घोषित कर दिया गया था। अयोग्य घोषित होने वालों में पप्पू कलानी, जगदीश शर्मा, लालू प्रसाद यादव, रशीद मसूद, आशा रानी, एनोस एक्का, बबनराव गलोप, टी एम सेल्वागणपति, सुरेश हलवंकर, कमल किशोर और जे जयललिता शामिल थीं।

राहुल गांधी ने असल में क्या कहा?

2019 के लोकसभा चुनाव से पहले कर्नाटक के कोलार में एक रैली को संबोधित करते हुए, कांग्रेस सांसद ने कहा, “कैसे सभी चोरों का सरनेम मोदी है?” उनकी इस टिप्पणी पर कड़ी आपत्ति जताते हुए गुजरात के पूर्व मंत्री पूर्णेश मोदी ने उनके खिलाफ मामला दर्ज कराया था। राहुल गांधी पर धारा 499 और 500 (मानहानि) के तहत मामला दर्ज किया गया था। वह आखिरी बार अक्टूबर 2021 में सूरत की अदालत में पेश हुए थे और अपना बयान दर्ज कराया था।

राहुल गांधी के खिलाफ केस किसने किया?

बीजेपी विधायक और गुजरात के पूर्व मंत्री पूर्णेश मोदी की शिकायत पर राहुल गांधी के खिलाफ आईपीसी की धारा 499, 500 (आपराधिक मानहानि) और 504 के तहत मामला दर्ज किया गया था।

पूर्णेश मोदी कौन हैं?

पूर्णेश मोदी भूपेंद्र पटेल सरकार के पहले कार्यकाल में मंत्री थे। वह दिसंबर के चुनाव में सूरत पश्चिम विधानसभा सीट से फिर से चुने गए थे। 2019 में, जब पूर्णेश मोदी ने उनके खिलाफ मामला दायर किया, तो राहुल गांधी ने इसे नकार दिया था।

क्या थी राहुल गांधी के वकील की दलील?

राहुल गांधी के वकील ने अदालत में तर्क दिया है कि उनके मुवक्किल के खिलाफ कानूनी कार्यवाही शुरू से ही गलत था। वकील ने यह भी तर्क दिया कि प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी, न कि विधायक पूर्णेश मोदी को मामले में शिकायतकर्ता होना चाहिए था क्योंकि पीएम, राहुल गांधी के भाषण का मुख्य लक्ष्य था।

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here