21 जून से अमेरिका के दौरे पर जाएंगे PM Modi, विदेश मंत्रालय ने प्रधानमंत्री की यात्रा को लेकर दी खास जानकारी

24 से 25 जून तक पीएम मोदी की पहली इजिप्ट यात्रा- विदेश सचिव

0
18
PM Modi
PM Modi

PM Modi:प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 21 जून से अमेरिका के दौरे पर जा रहे हैं। इसकी जानकारी विदेश मंत्रालय ने दी है। पीएम मोदी अमेरिका के अलावा इजिप्ट की यात्रा पर भी जाएंगे। बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी की यह पहली इजिप्ट यात्रा होगी। आज सोमवार को विदेश मंत्रालय ने पीएम मोदी के विदेश दौरे को लेकर प्रेस वार्ता की। इस दौरान मंत्रालय के विदेश सचिव विनय मोहन क्वात्रा ने पीएम की यात्रा से जुड़ी खास जानकारी दी है। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी 21 से 23 जून तक अमेरिका के दौरे पर रहेंगे। पीएम की दौरे की शुरुआत 21 जून सुबह न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र के मुख्यालय में योगा दिवस समारोह से होगी। न्यूयॉर्क में प्रधानमंत्री कुछ बड़े नेताओं से मुलाकात भी करेंगे।

विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने पीएम मोदी की अमेरिकी यात्रा पर कहा,”यह दोनों देशों के बीच हमारे संबंधों में एक मील का पत्थर है। यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण यात्रा है। एक यात्रा जिस पर वहां संयुक्त राज्य अमेरिका में एक वास्तविक और व्यापक गहरी दिलचस्पी है।”

PM Modi: अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन के साथ पीएम मोदी(फाइल फोटो)

PM Modi:22 जून को व्हाइट हाउस में प्रधानमंत्री मोदी का स्वागत किया जाएगा- विदेश सचिव

विदेश सचिव विनय मोहन ने पीएम मोदी की यात्रा की जानकारी देते हुए कहा,”21 जून को वाशिंगटन डीसी में ‘स्केलिंग फॉर फ्यूचर’पर आधारित एक कार्यक्रम में पीएम मोदी शिरकत करेंगे। 21 जून को ही अमेरिका के राष्ट्रपति(जो बाइडन) और प्रधानमंत्री मोदी के बीच एक निजी मुलाकात होने की संभावना है।”
विदेश मंत्रालय ने आगे जानकारी देते हुए बताया,”22 जून को व्हाइट हाउस में प्रधानमंत्री मोदी का स्वागत किया जाएगा। इसके बाद दोनों नेताओं के बीच प्रतिनिधित्व स्तर की द्विपक्षीय बैठक होंगी। प्रधानमंत्री मोदी यूएस कांग्रेस(संसद) को संबोधित भी करेंगे। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन प्रधानमंत्री मोदी के लिए रात्रिभोज की मेजबानी करेंगे।”

विदेश सचिव ने पीएम की यात्रा की जानकारी देते हुए आगे बताया कि 23 जून को प्रधानमंत्री मोदी कुछ कंपनियों के सीईओ से मुलाकात करेंगे। इसके बाद वे कैनेडी सेंटर में एक कार्यक्रम में प्रमुख पेशेवर लोगों से मुलाकात करेंगे। विदेश मंत्रालय ने बताया कि कैनेडी सेंटर के कार्यक्रम के बाद पीएम मोदी कम्युनिटी लीडर्स से मुलाकात करेंगे।

24 से 25 जून तक पीएम मोदी की पहली इजिप्ट यात्रा- विदेश सचिव
अमेरिका के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इजिप्ट की यात्रा पर जाएंगे। वे 24 और 25 जून को इजिप्ट के दौरे पर रहेंगे। विदेश सचिव ने बताया,”ये प्रधानमंत्री मोदी की पहली इजिप्ट यात्रा होगी। यह 1997 के बाद किसी भी भारतीय प्रधानमंत्री के द्वारा पहला आधिकारिक द्विपक्षीय दौरा होगा।”

‘मन की बात’ में पीएम मोदी ने न्यूयॉर्क में योग दिवस पर सम्मलित होने की कही थी बात
प्रधानमंत्री मोदी ने एक सप्ताह पहले ही रविवार 18 जून को अपने रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ को संबोधित किया था। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस साल मनाए जाने वाले योग दिवस(21 जून) की थीम की भी जानकारी दी। उन्होंने कहा,”इस वर्ष योग दिवस की थीम है- Yoga for Vasudhaiva Kutumbakam यानी ‘एक विश्व-एक परिवार’ के रूप में सबके कल्याण के लिए योग”
पीएम ने कहा,”इस बार मुझे न्यूयॉर्क के संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय, यूएन में होने वाले योग दिवस कार्यक्रम में शामिल होने का अवसर मिलेगा। मैं देख रहा हूं कि सोशल मीडिया पर भी योग दिवस को लेकर गजब का उत्साह दिख रहा है।” पीएम ने कहा कि साथियों मेरा आप सभी से आग्रह है कि आप, योग को अपने जीवन में जरूर अपनाएं। इसे अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाएं। पीएम ने इसके अलावा कई अन्य मुद्दों पर भी चर्चा की थी।

यह भी पढ़ेंः

एक हफ्ते पहले PM Modi ने की ‘मन की बात’, जानिए कार्यक्रम की 102वीं कड़ी की मुख्य बातें

Share Market Opening: हफ्ते के पहले दिन शेयर बाजार हुआ गुलजार, SENSEX के 22 शेयरों में उछाल

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here