प्रणय, राधिका रॉय ने दिया इस्तीफा, जानें आखिर NDTV में चल क्या रहा है?

बीते 23 अगस्त को गौतम अडानी की एक कंपनी ने एनडीटीवी में 29.18 प्रतिशत हिस्सा खरीद लिया था। इसके बाद अडानी ग्रुप ने एनडीटीवी में और 26 फीसदी हिस्सेदारी के लिए मार्केट में ओपन ऑफर लाने का ऐलान किया था।

0
128
NDTV में चल क्या रहा है?
NDTV में चल क्या रहा है?

NDTV:नई दिल्ली टेलीविजन लिमिटेड के संस्थापक प्रणय रॉय और राधिका रॉय ने आरआरपीआर होल्डिंग प्राइवेट लिमिटेड से इस्तीफा दे दिया है। कंपनी ने मंगलवार देर रात इस बात की पुष्टि की। प्रणय रॉय एनडीटीवी के अध्यक्ष हैं और राधिका रॉय कार्यकारी निदेशक हैं। बता दें कि प्रणय के इस्तीफे के बाद अब एनडीटीवी को खरीदने की अडानी समूह की कोशिश सफल होती नजर आ रही है। एनडीटीवी ने जानकारी दी है कि बोर्ड ने सुदीप्त भट्टाचार्य, संजय पुगलिया और सेंथिल सिन्नैया चेंगलवारायण को निदेशक मंडल में तत्काल प्रभाव से नियुक्त करने की मंजूरी भी दे दी है।

इस वक्त आरआरपीआर होल्डिंग के पास एनडीटीवी में 29.18 प्रतिशत हिस्सेदारी है। अब उद्योगपति गौतम अडानी के स्वामित्व वाले अडानी ग्रुप द्वारा इस कंपनी को अधिग्रहित किया जा रहा है। कंपनी की ओर से जारी बयान में कहा गया है, “एनडीटीवी के प्रमोटर ग्रुप आरआरपीआर ने 29 नवंबर को हुई एक बैठक के बाद प्रणय रॉय और राधिका रॉय के इस्तीफे को मंजूरी दे दी है।”

प्रणय, राधिका रॉय
प्रणय, राधिका रॉय

आखिर NDTV में चल क्या रहा है?

दरअसल, बीते 23 अगस्त को गौतम अडानी की एक कंपनी ने एनडीटीवी में 29.18 प्रतिशत हिस्सा खरीद लिया था। इसके बाद अडानी ग्रुप ने एनडीटीवी में और 26 फीसदी हिस्सेदारी के लिए मार्केट में ओपन ऑफर लाने का ऐलान किया था। इसी कड़ी में अडानी ग्रुप बीते 22 नवंबर को ओपन ऑफर लाया था, जो आगामी 5 दिसम्बर तक खुला है।

कर्ज बना जी का जंजाल

बता दें कि एडीटीवी के मालिक प्रणय रॉय के लिए करीब 14 साल पहले लिया गया कर्ज गले की फांस बन गया है। इस कर्ज से कंपनी कभी छुटकारा नहीं पा सकी। जानकारी के मुताबिक, 2009 और 2010 में वीसीपीएल ने प्रणय रॉय के स्वामित्व वाली आरआरपीआर होल्डिंग प्राइवेट लिमिटेड को 403.85 करोड़ रुपये का ब्याज मुक्त कर्ज दिया था। इस कर्ज के बदले आरआरपीआर ने वीसीपीएल को वारंट जारी किया। जिसने वीसीपीएल को कर्ज को आरआरपीआर में 99.9 प्रतिशत हिस्सेदारी में बदल देने का अधिकार दिया था। हैरत की बात ये कि अडानी समूह उस समय इस पूरे मामले में कहीं भी नहीं था। आरआरपीआर को कर्ज देने के लिए वीसीपीएल ने मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी रिलायंस स्ट्रैटेजिक वेंचर्स से पैसा जुटाया था।

NDTV को अब कौन संभालेगा?

बोर्ड ने आरआरपीआरएच बोर्ड में निदेशक के रूप में सुदीप्त भट्टाचार्य, संजय पुगलिया और सेंथिल चेंगलवारायण की नियुक्ति को मंजूरी दे दी है। आरआरपीआर होल्डिंग एनडीटीवी प्रमोटर्स – प्रणय रॉय और राधिका रॉय की कंपनी है, जिसकी एनडीटीवी में 29.18 प्रतिशत हिस्सेदारी है। बता दें कि इस ग्रुप के पास तीन राष्ट्रीय टेलीविजन चैनल हैं। सुदीप्त भट्टाचार्य अडानी ग्रुप नॉर्थ अमेरिका के सीईओ और मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी (CTO) हैं। अडानी समूह में शामिल होने से पहले, सुदीप्त भट्टाचार्य इनवेंसिस के सुरक्षा और नियंत्रण और सॉफ्टवेयर व्यवसाय के CEO थे। सेंथिल चेंगलवारायण CNBC TV18 के संस्थापक संपादक और नेटवर्क 18 के बिजनेस न्यूज़रूम के प्रधान संपादक भी थे। उनके पास व्यापार पत्रकारिता में 35 से अधिक वर्षों का अनुभव है।

FiwyQK4VEAAFraa
ndtv

NDTV का भविष्य?

एनडीटीवी में प्रवर्तक के रूप में प्रणय रॉय और राधिका रॉय की 32.26 प्रतिशत हिस्सेदारी बनी हुई है। उन्होंने एनडीटीवी बोर्ड से इस्तीफा नहीं दिया है। उन्होंने इकाई की बैठक के बाद मंगलवार देर रात आरआरपीआर होल्डिंग प्राइवेट लिमिटेड के निदेशक मंडल के रूप में इस्तीफा दिया है।

आरआरपीआर होल्डिंग ने सोमवार को कहा कि उसने अडानी समूह के स्वामित्व वाली विश्वप्रधान कमर्शियल (VCPL) को अपनी इक्विटी कैपिटल का 99.5 प्रतिशत हिस्सा स्थानांतरित कर दिया था। इस प्रकार अडानी समूह ने एनडीटीवी का आधिकारिक अधिग्रहण पूरा कर लिया। बता दें कि शेयरों के हस्तांतरण से अडानी समूह को NDTV में 29.18 प्रतिशत हिस्सेदारी का नियंत्रण मिल गया।

अडानी को अगस्त में आरआरपीएल पर पूर्ण नियंत्रण प्राप्त हुआ था। यदि समूह को आवश्यक 26 प्रतिशत हिस्सेदारी मिलती है तो अडानी समूह की कुल हिस्सेदारी 55.18 प्रतिशत हो जाएगी। अगर ऐसा होता है तो अडानी समूह NDTV का प्रबंधन अपने हाथ में ले सकेगा।

यहां ये जानना अहम है कि ये सारे बदलाव एनडीटीवी के प्रमोटर ग्रुप कंपनी हुए हैं, हालांकि एनडीटीवी के मुताबिक प्रणय रॉय और उनकी पत्नी राधिका रॉय एनडीटीवी के एक्ज़ीक्यूटिव को-चेयरपर्सन हैं।

सोशल मीडिया पर ट्रेंड कर रहा है RIP NDTV

हैशटैग RIP, एनडीटीवी, रवीश कुमार, प्रणय रॉय और राधिका रॉय ट्विटर पर ट्रेंड कर रहा है। दरअसल, एनडीटीवी के सह-संस्थापक प्रणय रॉय और उनकी पत्नी राधिका रॉय के इस्तीफे के बाद से जल्द ही सोशल मीडिया पर कई हैशटैग ट्रेंड करने लगे और ट्विटर यूजर्स ने हैशटैग के साथ तस्वीरें, कैप्शन और मीम्स शेयर करना शुरू कर दिया है। कुछ ने खुशी जाहिर की तो कुछ को यह पसंद नहीं आई।

बताते चले कि NDTV एक प्रमुख मीडिया हाउस है जो एनडीटीवी 24×7, एनडीटीवी इंडिया और एनडीटीवी प्रॉफिट नाम के तीन राष्ट्रीय चैनलों का संचालन करती है। एनडीटीवी दर्शकों के बीच मशहूर है। हालांकि, प्रणव और राधिका रॉय के इस्तीफे के बाद एनडीटीवी के दर्शकों का मानना है कि यह चैनल भी अब कॉरपोरेट के कब्जे में चला गया। ये व्यापार एएमजी मीडिया नेटवर्क्स लिमिटेड (AMGNL) की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी विश्वप्रधान कमर्शियल प्राइवेट लिमिटेड (VCPL) द्वारा किया गया। इसी से NDTV के शेयर खरीदे गए।

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here