तमिलनाडू के त्रिची जिले के नगर निगम ने पब्लिक टॉइलेट्स की बदहाली और इसको लेकर लोगों की सोच को बदलने के लिए एक अनोखी पहल की है। नगर निगम अब पब्लिक टॉइलट्स की खाली पड़ी जमीन पर एटीएम सेंटर लगवाने की तैयारी में है। एटीएम की सुविधा धीरे-धीरे जिले के 16 सार्वजनिक शौचालय में पहुंचाने का लक्ष्य बनाया गया है।

इस दिशा में पहला प्रयास थेन्नूर उजहावर संधई के पास नगर निगम के सार्वजनिक शौचालय में किया गया है जहां शुक्रवार को स्टेट बैंक ऑफ इंडिया का एटीएम लगाया गया है।

एटीएम की सुविधा धीरे-धीरे जिले के 16 सार्वजनिक शौचालय में मिलने का लक्ष्य है। सार्वजनिक शौचालय की खाली जमीनों के इस्तेमाल के लिए अकेले सिर्फ एसबीआई ने सहमति दी है। इसके जरिए निकाय निगम ने किराये के तौर पर 15.3 लाख प्रति साल राजस्व इकट्ठा करने का लक्ष्य बनाया है। यह दिल्ली के बाद किसी राज्य में पहला रेवेन्यू जनरेशन मॉडल है।’

शहरी निकाय निगम के 65 वॉर्डों में 312 पब्लिक टॉइलट्स, 86 सैनिटरी कॉम्पलेक्स और 19 पे ऐंड यूज टॉइलट्स हैं। आपको बता दें कि  इस बारे में त्रिची निकाय निगम ने पिछले साल नवंबर में विचार किया था। इसके तहत उपलब्ध साधन का इस्तेमाल करके राजस्व इकट्ठा करने का प्लान है।

निकाय अधिकारियों के अनुसार प्रति आउटलेट के हिसाब से एसबीआई से 5 हजार से 11 हजार रुपये मासिक किराया लिया जाएगा। एसबीआई के अधिकारी ने इसकी पुष्टि करते हुए कहा कि एक महीने की अवधि में धीरे-धीरे और भी जगह एटीएम सेंटर खोले जाएंगे।

निकाय निगम कमिश्नर एन रविचंद्रन ने कहा, ‘राजस्व इकट्ठा करने के अलावा इस मुहिम से पब्लिक टॉइलट्स का महत्व बढ़ेगा और इससे जुड़ी सोच बदलेगी। यह दिल्ली के बाद किसी राज्य में पहला रेवेन्यू जनरेशन मॉडल है।’

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here