Tomato Price Hike: टमाटर हुआ और लाल, भाव पूछते ही लोगों के छूट रहे पसीने, जानिए कहां क्‍या है भाव !

Tomato Price Hike: मंडी में ये 100 रुपये प्रति किलोग्राम के भाव में बिक रहा है।ऐसे में अब आपकी थाली से टमाटर भी गायब हो रहा है।जानकारी के अनुसार टमाटर की फसल को हुए नुकसान की वजह से इसके उत्पादन काफी गिरावट दर्ज की गई है।

0
120
Tomato Import News from Nepal
Tomato Price Hike

Tomato Price Hike: अगर आप टमाटर का भाव पूछने जा रहे हैं तो हो सकता है कि आपके पसीने छूट जाएं। जी हां, बेमौसमी बारिश तो कभी लू के असर से टमाटर का भाव और भी अधिक लाल यानी महंगा हो गया है। मंडी में ये 100 रुपये प्रति किलोग्राम के भाव में बिक रहा है।ऐसे में अब आपकी थाली से टमाटर भी गायब हो रहा है।

जानकारी के अनुसार टमाटर की फसल को हुए नुकसान की वजह से इसके उत्पादन काफी गिरावट दर्ज की गई है।यही कारण है कि महीने भर में टमाटर 15 रुपये से 100 रुपये किलोग्राम के भाव को छू रहा है।राजधानी दिल्ली से मध्य प्रदेश तक और यूपी से पंजाब तक मंडियों में टमाटर 70 रुपये किलो, जबकि फुटकर में 100 रुपये प्रति किलो तक बिक रहा है। टमाटर के आसमान छूते भाव से लोग परेशान हैं।

Tomato Price Hike News
टमाटर का भाव ।

Tomato Price Hike:बिगड़ा रसोई का बजट

Tomato Price Hike: टमाटर की कीमतों में आए जबरदस्‍त उछाल से रसोई का बजट गड़बड़ा गया है।आलू, प्याज और टमाटर ऐसी सब्जियों में शामिल है, जो लगभग हर रोज बनती है। ऐसे में इनके भाव में आए उछाल से लोगों की परेशानी और भी बढ़ गई है।

मालूम हो कि महीने भर पूर्व ही टमाटर रिटेल में 10 से 20 रुपये तक बिक रहा था।बीते दो हफ्ते पहले भी इसकी कीमत बाजारों में होलसेल में 30 से 35 रुपये और रिटेल में 40 से 45 रुपये प्रति किलोग्राम थी।दिल्ली में एक किलोग्राम टमाटर 70 से 100 रुपये, तो मध्य प्रदेश के इंदौर-भोपाल जैसे शहरों में 80 से 100 रुपये बिक रहा है। यूपी और पंजाब तक में भी कमोबेश यही स्‍थिति है।

Tomato Price Hike: पिछले महीने ही सड़क पर बिखरा था टमाटर

Tomato on Road min

Tomato Price Hike:मालूम हो कि महीनेभर पहले ही टमाटर सड़क पर बिखरा हुआ था। महाराष्ट्र के नासिक में ये नजारा आम था।यहां की उपज मंडी में किसानों द्वारा लाए गए टमाटर की बोली 1 रुपये किलो लगाई गई थी।ऐसे में किसान मार्केट में जाली में टमाटर लेकर आ रहे थे1इस जाली में 20 किलो टमाटर आते हैं।इसका मतलब है किसानों को प्रति जाली 20 रुपये मिलते।किसानों ने यह देखा तो उन्होंने सड़क पर टमाटर फेंककर विरोध दर्ज कराया। अब महीने भर बाद इसकी कीमत 100 रुपये के स्तर पर पहुंच चुकी है।

Tomato Price Hike: दाम बढ़ने की वजहें

कभी भीषण गर्मी, कभी बिपरजॉय तूफान तो कहीं बेमौसम बारिश के चलते टमाटर की फसल को भारी नुकसान पहुंचा। कई राज्यों में इसकी गर्मी के कड़े तेवरों के चलते इसके उत्‍पादन में गिरावट दर्ज की गई।टमाटर की पैदावार करने वाले शीर्ष राज्यों में शामिल गुजरात और महाराष्ट्र में बिपरजॉय का असर टमाटर के उत्‍पादन पर पड़ा।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here