बोकारो एयरपोर्ट से व्यावसायिक उड़ान की शुरूआत 25 दिसंबर से होगी। इसके लिए रनवे और बाउंड्री बनाने का काम इसी महीने शुरू होगा। इसके शिलान्यास के लिए मुख्यमंत्री रघुवर दास और केंद्रीय मंत्री जयंत सिन्हा बोकारो आएंगे। एयरपोर्ट के आधुनिकीकरण के लिए रांची से एयरपोर्ट अथोरिटी की दो सदस्यीय टीम ने बोकारो पहुंचकर एयरपोर्ट का जायजा लिया।

बोकारो से इस साल के अंत में हवाई सेवा की शुरुआत होने वाली है। भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण की एक टीम ने बोकारो एयरपोर्ट को आधुनिक बनाने के लिए टेंडर जारी करने के बाद बुधवार को जिले के प्रशासनिक अधिकारियों और स्थानीय विधायक के साथ एयरपोर्ट का निरीक्षण किया। इस मौके पर एयरपोर्ट रांची के निदेशक डॉ। टीआर बोरियार भी मौजूद रहे।

इस मौके पर उपस्थित बोकारो विधायक बिरंची नारायण ने कहा कि हवाई सेवा की शुरुआत होने से बोकारोवासियों को बड़ा सपना पूरा हो जाएगा। सरकार इस सुविधा को पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के जन्मदिन 25 दिसंबर से शुरू करने वाली है।

भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण ने इस हवाई अड्डे को विकसित करने के लिए लगभग 40 करोड़ रुपये का टेंडर निकाला है। प्राधिकरण ने कुल तीन निविदा निकाले हैं, जिसमें लगभग 25 करोड़ की लागत से बोकारो हवाई अड्डे का विस्तार, टर्मिनल बिल्डिंग कंट्रोल टॉवर, ईएसएस बिल्डिंग और वॉच टावर्स के निर्माण पर 13 करोड़ की लागत से रन-वे का विस्तार तथा बाउंड्रीवाल का निर्माण व 3 करोड़ की लागत से अन्य सिविल कार्य होंगे।

बता दें कि उड़ान योजना के तहत भारत सरकार देश के छोटे-छोटे शहरों को भी हवाई सुविधा से जोड़ना चाहती है। इसके तहत सरकार फ्लाइट फेयर कम करेगी तथा कई ऐसी जगहों पर हवाई अड्डों का निर्माण कराएगी, जहां फिलहाल हवाई अड्डे नहीं बन पाए हैं।

ब्यूरो रिपोर्ट, एपीएन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here