जेल में हैं तो क्या हुआ सुविधाएं तो हमारी अपनी है। कुछ ऐसा ही सोचना बेंगलुरू की जेल में बंद वीके शशिकला का है। एआईडीएमके  की प्रमुख वीके शशिकला बेंगलुरू की सेंट्रल जेल में सजा तो काट रही है लेकिन उन्हें एक वीवीआईपी की तरह जेल में ही काफी खास सुविधाएं भी मुहैया कराई जा रही है। खबर है कि शशिकला के खाने के लिए जेल में एक स्पेशल किचन बनवाया गया है। बताया जा रहा है कि इसके लिए शशिकला ने अधिकारियों को 2 करोड़ रुपये दिए हैं।

इस बात का खुलासा जेल की वरिष्ठ अधिकारी डी रूपा ने किया है। डी रूपा ने कुछ हफ्ते पहले ही जेल विभाग में डिप्टी इंस्पेक्टर जनरल (डीआईजी) के रूप में पदभार संभाला है। पदभार संभालने के बाद डी रूपा ने 10 जुलाई को परप्पन अग्रहारा केंद्रीय जेल की गहन जांच की थी। जिसके बाद उन्होंने अपनी रिपोर्ट में इन बातों का खुलासा किया।

डी रूपा की रिपोर्ट में कहा गया है कि भ्रष्टाचार के आरोप में बंद वीके शशिकला के लिए जेल में एक स्पेशल किचन की व्यवस्था की गई और इसके लिए जेल अधिकारियों को 2 करोड़ रुपये दिए गए। रिपोर्ट में कहा गया है कि ऐसी अफवाहें भी फैल रही है कि जेल के डीजीपी एचएन राव को भी भारी भरकम रकम पहुंचाई गई है। डीजीपी पर काम में हस्तक्षेप करने का आरोप भी लगाया गया है।

डी रूपा ने अपने वरिष्ठ अधिकारियों को सवालों के घेरे में खड़ा करते हुए कहा कि जेल में चल रही ऐसी गतिविधियों के बारे में पता होने के बावजूद उन्होंने कोई कदम नहीं उठाया।

हालांकि जेल में ऐसी खास सुविधाएं पाने वाली शशिकला अकेली कैदी नहीं है। उनकी तरह कई कैदी बेंगलुरू की जेल में अपने अनुसार सुविधा ले रहे हैं। शशिकला के अलावा स्टैंप पेपर घोटाले का मास्टर माइंड अब्दुल करीम तेलगी को भी कई सुविधाएं मिली है। उसकी बैरक में पैरों और कंधों की मसाज करने के लिए तीन-चार लोग रहते हैं। गौरतलब है कि व्हीलचेयर पर आने के बाद उसे कोर्ट ने छह महीने पहले हेल्पर रखने की इजाजत दी थी।

डी रूपा ने कहा कि अब तेलगी पूरी तरह फिट है लेकिन फिर भी उसे सुविधाएं मिल रही है। रूपा ने कहा तेलगी को दी गई सुविधाएं अब वापस ले लेनी चाहिए। इस बारे में उन्होंने कई बार जेल सुप्रीटेंडेंट को रिमांडर भेजा लेकिन कोई नतीजा नहीं निकला। डी रूपा ने सेंट्रल जेल के कई उल्लंघनों की बात अपनी जांच रिपोर्ट में लिखी है, जिसे उन्होंने अपने अधिकारी श्री राव को भेज दिया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here