नाउम्मीद नहीं हैं समलैंगिक जोड़े! ये रहा इस कानूनी लड़ाई का हासिल

0
65
Sedition Law
Law

समलैंगिक विवाहों को वैध करार न देने का सुप्रीम कोर्ट का फैसला निराशाजनक लग सकता है, लेकिन अगर इसे पढ़ा जाए तो इसमें खुश होने के लिए बहुत कुछ है। मामले में याचिकाकर्ताओं ने भी न्यायाधीशों द्वारा समलैंगिक समुदाय के पक्ष में कही गई बातों पर ध्यान दिया है।

क्यों खुश हैं समलैंगिक जोड़े

समलैंगिक विवाह को वैध बनाने से पांच न्यायाधीशों की पीठ ने इनकार इस वजह से नहीं किया है कि कोर्ट उनके विवाह के अधिकार के खिलाफ है। बल्कि इस वजह से किया है कि समलैंगिक विवाह को मान्यता देने से कई कानूनी पेचीदगियां सामने आ सकती हैं। इसके अलावा अदालत ने मामले पर दूसरी तरह की न्यायिक-कानूनी चिंताएं भी व्यक्त कीं। हालांकि सभी न्यायाधीश इस बात से सहमत थे कि समलैंगिकता को शहरी होने या अमीर होने से नहीं जोड़ना चाहिए।

न्यायाधीशों ने केंद्र की इस दलील पर भी गौर किया कि कैबिनेट सचिव की अध्यक्षता वाला एक पैनल समलैंगिक जोड़ों के सामने आने वाली व्यावहारिक कठिनाइयों पर गौर करेगा। पीठ ने इस बात पर सहमति व्यक्त की कि समलैंगिक जोड़ों को बुनियादी सेवाओं तक पहुंचने में जिन कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है, वे भेदभावपूर्ण प्रकृति की हैं और कहा कि सरकारी पैनल को उन पर गौर करना चाहिए।

याचिकाकर्ताओं का क्या कहना है…

फैसले पर प्रतिक्रिया देते हुए, वरिष्ठ वकील और मामले में कई याचिकाकर्ताओं की वकील गीता लूथरा ने कहा, “भले ही शादी का अधिकार नहीं दिया गया है, सीजेआई ने कहा है कि अधिकार वही हैं जो हर विवाहित जोड़े के पास हैं।” याचिकाकर्ताओं में से एक, LGBTQIA+ अधिकार कार्यकर्ता हरीश अय्यर ने भी समलैंगिक समुदाय के पक्ष में टिप्पणियों पर ध्यान दिया। उन्होंने कहा, “हालाँकि, अंत में फैसला हमारे पक्ष में नहीं था, लेकिन कई टिप्पणियाँ हमारे पक्ष में थीं। उन्होंने इसकी जिम्मेदारी भी केंद्र सरकार पर डाल दी है। सॉलिसिटर जनरल ने हमारे खिलाफ इतनी सारी बातें कही हैं, इसलिए यह महत्वपूर्ण है। हमें अपनी चुनी हुई सरकार, सांसदों और विधायकों के पास जाना चाहिए । ”

याचिकाकर्ता और कार्यकर्ता अंजलि गोपालन ने कहा कि वे “लंबे समय से लड़ रहे हैं और ऐसा करते रहेंगे”। उन्होंने बताया, “गोद लेने के संबंध में भी कुछ नहीं किया गया, सीजेआई ने गोद लेने के संबंध में जो कहा वह बहुत अच्छा था, लेकिन यह निराशाजनक है कि अन्य न्यायाधीश सहमत नहीं हुए… यह लोकतंत्र है लेकिन हम अपने ही नागरिकों को बुनियादी अधिकारों से वंचित कर रहे हैं।”

देरी से बढ़ रही चिंता

केंद्र ने मई में कहा था कि वह भविष्य निधि और पेंशन जैसी सेवाओं तक पहुंच में समलैंगिक जोड़ों के सामने आने वाले व्यावहारिक मुद्दों पर गौर करने के लिए कैबिनेट सचिव की अध्यक्षता में एक पैनल स्थापित करने की योजना बना रहा है। उसके बाद, इस बारे में कोई अपडेट नहीं आया है कि क्या इस पैनल की बैठक हुई और इस मुद्दे पर चर्चा हुई। समलैंगिक जोड़ों के अधिकार कोई चुनावी मुद्दा नहीं हैं, लेकिन इस मामले पर किसी भी कदम के महत्वपूर्ण राजनीतिक प्रभाव हो सकते हैं। साथ ही, समलैंगिक विवाह को वैध बनाने की दिशा में किसी भी कदम को धार्मिक संगठनों सहित समाज के भीतर से विरोध का सामना करना पड़ेगा।

देश अगले साल आम चुनाव के लिए तैयार है, ऐसे में समलैंगिक जोड़े और उनके अधिकार सरकार की प्राथमिकता सूची में ऊपर नहीं हो सकते हैं, खासकर ऐसे किसी भी कदम के राजनीतिक प्रभाव को देखते हुए।

आज की प्रमुख टिप्पणियाँ

CJI डीवाई चंद्रचूड़ ने इस बात पर जोर दिया कि किसी व्यक्ति के विवाह करने के अधिकार को सेक्सुअल ओरिएंटेशन के आधार पर प्रतिबंधित नहीं किया जा सकता है। हालाँकि, CJI ने रेखांकित किया कि अदालत को विधायी क्षेत्र में प्रवेश न करने के प्रति सावधान रहना चाहिए, और कहा कि यह संसद को तय करना है कि विशेष विवाह अधिनियम में बदलाव की आवश्यकता है या नहीं।

दरअसल याचिकाकर्ताओं ने हिंदू विवाह अधिनियम, विदेशी विवाह अधिनियम, विशेष विवाह अधिनियम और अन्य विवाह कानूनों के कुछ प्रावधानों की संवैधानिकता को इस आधार पर चुनौती दी थी कि वे समान लिंग वाले जोड़ों को विवाह करने के अधिकार से वंचित करते हैं। उन्होंने अदालत से अनुरोध किया था कि समलैंगिक विवाह को शामिल करने के लिए इन प्रावधानों को व्यापक रूप से पढ़ा जाए। अदालत ने पहले स्पष्ट किया था कि वह व्यक्तिगत कानूनों में नहीं जाएगी और केवल विशेष विवाह अधिनियम को देखेगी।

CJI ने समलैंगिक जोड़ों के बच्चों को गोद लेने के अधिकार का समर्थन किया, जिसका पीठ के अधिकांश न्यायाधीशों ने विरोध किया। उन्होंने मौजूदा मानदंडों पर सवाल उठाते हुए कहा, “कानून यह नहीं मान सकता कि केवल विषमलैंगिक जोड़े ही अच्छे माता-पिता हो सकते हैं। यह भेदभाव होगा।”

CJI ने केंद्र और राज्य सरकार के लिए कई दिशा-निर्देश भी सूचीबद्ध किए, जिसमें उनसे यह सुनिश्चित करने के लिए कहा गया कि समलैंगिक जोड़ों के साथ भेदभाव न किया जाए और अन्य लोगों के बीच समलैंगिक अधिकारों के बारे में जागरूकता फैलाई जाए।

CJI से सहमति जताते हुए, न्यायमूर्ति एसके कौल ने कहा कि समलैंगिक विवाह और स्त्री पुरुष के विवाह को “एक ही सिक्के के दोनों पहलुओं के रूप में देखा जाना चाहिए”। उन्होंने यह भी कहा कि यह “ऐतिहासिक अन्याय को दूर करने” और ऐसे विवाह को मान्यता देने का एक अवसर है।

न्यायमूर्ति एस रवींद्र भट ने CJI से सहमति व्यक्त की कि “समलैंगिकता न तो शहरी है और न ही अभिजात्य वर्ग”। हालाँकि, उन्होंने कहा कि न्यायिक आदेश के माध्यम से विवाह का अधिकार देने में कठिनाइयाँ हैं। उन्होंने कहा कि अदालत समलैंगिक जोड़ों के लिए कोई कानूनी ढांचा नहीं बना सकती है और यह विधायिका को करना है क्योंकि इसमें कई पहलुओं पर विचार किया जाना है। विशेष विवाह अधिनियम में किसी भी बदलाव से इनकार करते हुए उन्होंने कहा, “विशेष विवाह अधिनियम की लिंग तटस्थ व्याख्या कभी-कभी न्यायसंगत नहीं हो सकती है और इसके परिणामस्वरूप महिलाओं को अनपेक्षित तरीके से कमजोरियों का सामना करना पड़ सकता है।”

न्यायाधीश इस बात पर सहमत हुए कि समलैंगिकों को भविष्य निधि, पेंशन आदि जैसे लाभ देने से इनकार नहीं किया जा सकता है। समलैंगिक जोड़ों को गोद लेने का अधिकार देने के मुद्दे पर न्यायमूर्ति भट ने कहा, “इसका मतलब यह नहीं है कि अविवाहित या समलैंगिक जोड़े अच्छे माता-पिता नहीं हो सकते… धारा 57 के उद्देश्य को देखते हुए, माता-पिता के रूप में राज्य को सभी क्षेत्रों का पता लगाना है और यह सुनिश्चित करना है कि सभी लाभ बड़े पैमाने पर सभी बच्चों तक पहुंचें।”

न्यायमूर्ति पीएस नरसिम्हा ने कहा कि विधायी योजनाओं की समीक्षा की आवश्यकता है जो समलैंगिकों को पेंशन, पीएफ, ग्रेच्युटी और बीमा लाभों से बाहर करती हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here