2019 के आम चुनाव से पहले केंद्र की नरेन्द्र मोदी सरकार ने अंतरिम बजट पेश किया। इस बजट में किसानों और मध्यम वर्ग को ध्यान में रखते हुए कई बड़े ऐलान किए गए। ऐसे में इस बजट को लेकर राजनीतिक और आर्थिक दुनिया के कई दिग्गज अपना-अपना रिएक्शन पेश कर रहे हैं। कांग्रेस का कहना है कि ये एक चुनावी जुमला बजट है तो वहीं बीजेपी ने इसे ‘सबका साथ, सबका विकास’ वाला बजट करार दिया।

पीएम मोदी बोले
पीएम नरेंद्र मोदी ने अंतरिम बजट पेश होने के बाद कहा, हमारी सरकार समाज के आखिरी व्यक्ति तक पहुंचना चाहती है। इससे किसानो को मजबूती और मजदूरों को सम्मान मिलेगा।

स्पीकर सुमित्रा महाजन ने कहा
लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन ने बजट की तारीफ करते हुए कहा, यह बजट सभी के लिए है और अच्छा है। इसी तरह आगे काम होना चाहिए।

राहुल गांधी ने ट्वीट किया
कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने बजट पर रिएक्शन देते हुए कहा- डियर नमो, आपके घमंड से भरे 5 सालों में हमारे किसानों की जिंदगी बर्बाद कर दी। उन्हें सिर्फ 17 रुपये प्रति दिन देकर उनका अपमान किया गया है।

अंतरिम बजट सरकार का ‘चुनावी घोषणा पत्र’ : खड़गे
विपक्षी दलों ने लोकसभा में शुक्रवार को पेश अंतरिम बजट को चुनावी ‘झुनझुना’ करार देते हुए कहा है कि इसमें की गयीं घोषणायें भी ‘जुमला’ ही साबित होंगी। लोकसभा में कांग्रेस के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि अंतरिम बजट के नाम पर नरेन्द्र मोदी सरकार ने मतदाताओं को ‘रिश्वत’ देने का काम किया है और वोट के लिए पैसा बांटने का काम हुआ है। बजट में किसी वर्ग को कुछ दिया नहीं गया है और देश की जनता को झुनझुना थमाकर सिर्फ गुमराह किया गया है।

धर्मेंद्र प्रधान ने कहा
केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने बजट पर कहा, विपक्ष के पास कोई भी मुद्दा नहीं है। वो लोग मोदी जी की जनहित योजनाओं से डरे हुए हैं। हम वोट बैंक की राजनीति नहीं करते, हम विकास की राजनीति करते हैं।

योगेंद्र यादव ने प्रतिक्रिया देते हुए कहा
स्वराज इंडिया के नेता योगेंद्र यादव ने बजट पर रिएक्शन दिया है। उन्होंने कहा है कि जाते-जाते यह सरकार किसानों को ठग गई।

पीयूष गोयल बोले
अंतरिम बजट पेश करने के बाद कार्यकारी वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा है कि वो लोग जो एसी कमरों में बैठते हैं वो छोटे किसानों की समस्याएं कैसे समझ सकते हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए हमने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना लॉन्च की है। यह एक ऐतिहासिक फैसला है।

अखिलेश ने ट्विट किया
यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने पूरे बजट को झूठा बताया है। उन्होंने ट्विटर पर लिखा, एक साल के बजट में दस साल आगे की झूठी बात है। बहुसंख्यक भूमिहीन किसानों व श्रमिकों के लिए इसमें कुछ भी राहत नहीं है। पांच सालों की प्रताड़ना और पीड़ा के बाद देश के किसान, व्यापारी-कारोबारी, बेरोजगार युवा अब बीजेपी से मुक्ति चाहते हैं, दिखावटी ऐलान नहीं।

केंद्रीय मंत्री जेटली बोले- हर बजट ने दी राहत
अमेरिका में अपना इलाज करवा रहे केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली ने ट्वीट कर अंतरिम बजट के लिए केंद्र सरकार और पीयूष गोयल को शुभकामनाएं दीं। उन्होंने कहा कि 2014 से 2019 तक के हर बजट में आम लोगों को राहत दी गई है।

गडकरी बोले- किसानों और मजदूरों को राहत
केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने बजट पर रिएक्शन देते हुए कहा कि यह बटज गरीब लोगों के लिए है। इनकम टैक्स में राहत देकर मिडिल क्लास को बहुत बड़ी राहत मिली है। इस बजट से करीब 40 से 50 करोड़ लोगों को किसी न किसी तरीके से फायदा मिलेगा।

राम विलास पासवान ने बताया सर्जिकल स्ट्राइक
राम विलास पासवान ने अंतरिम बजट को दूसरी सर्जिकल स्ट्राइक करार दिया है।

अमित शाह बोले
बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने अंतरिम बजट की जमकर तारीफ की है। उन्होंने कहा कि देश की सुरक्षा मोदी सरकार की प्राथमिकता रही है। मोदी सरकार ने अपने हर फैसले से सैनिकों का मनोबल और मान बढ़ाया है। अमित शाह ने एक के बाद एक कई ट्वीट किए हैं, जिनमें बजट को किसानों के लिए मील का पत्थर बताया गया है।

पी. चिदंबरम का पीयूष गोयल पर निशाना
देश के पूर्व वित्तमंत्री पी. चिदंबरम ने कार्यवाहक वित्तमंत्री पीयूष गोयल पर तंज कसा और कहा, “कांग्रेस पार्टी की घोषणा को कॉपी करने के लिए कार्यवाहक वित्तमंत्री को थैंक यू जो कहते हैं कि इस देश के संसाधनों पर पहला हक गरीबों का है।”

समाज के हर वर्ग के लिए हितकारी बजट: योगी
उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बजट 2019 की जमकर प्रशंसा की। योगी का कहना है कि किसानों, मिडिल क्लास, गरीबों और महिलाओं समेत ये बजट समाज के हर वर्ग के लिए हितकारी है। ये बजट ‘न्यू इंडिया’ के सपने को पूरा करने में मदद करेगा।

जुमला बजट, किसानों की खिल्ली उड़ाने के समान : कैप्टन अमरिंदर सिंह

केंद्र के आज पेश अंतरिम बजट को नरेंद्र मोदी सरकार का ‘‘जुमला बजट’’ करार देते हुए पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने इस बजट को एक बेकार बजट बताया जिसमें किसानों और नौजवानों के लिए कुछ भी नहीं है और यह आम लोगों पर और बोझ डालेगा। ‘जुमला सरकार’ के बजट पर प्रतिक्रिया प्रकट करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि यह चुनाव पर केंद्रित बजट है जिसका उद्देश्य झूठे वादों से लोगों को गुमराह करना है। कैप्टन अमरिंदर सिंह ने यहां जारी बयान में कहा कि चाहे यह ढकोसले के रूप में लोकलुभावना है परंतु यह आखिरी मुकाम पर खड़ी सरकार के बजट का एक नमूना है जिसमें भारत के लोगों के साथ झूठे वादे किये गए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here