IBPS RRB Recruitment 2022 में कई पदों पर निकली भर्ती, यहां पढ़ें Eligibility Criteria

0
550
IBPS RRB Recruitment 2022
IBPS RRB Recruitment 2022

IBPS RRB Recruitment 2022: रोजगार की तलाश कर रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है। IBPS ने IBPS RRB Recruitment 2022 नोटिफिकेशन जारी किया है जिसके लिए अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं। इस भर्ती के द्वारा कई रिक्त पदों पर आवेदन निकाले गए हैं। उम्मीदवार IBPS की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

Coffee Tutorial YouTube Thumbnail 39

IBPS RRB Recruitment 2022 Eligibility Criteria

IBPS RRB Recruitment 2022 Educational Qualification & Age Limit

  • Office Assistant (Multipurpose): उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या इसके समकक्ष से किसी भी विषय में Graduation होना चाहिए। उम्मीदवार को स्थानीय भाषा में दक्षता होनी चाहिए। इस पद के लिए उम्मीदवार की आयु सीमा 18 से 28 वर्ष के बीच रखी गयी है।
  • Officer Scale-I (Assistant Manager): इस पद के लिए आवेदन करने के लिए किसी मान्यता प्राप्त Agriculture, Horticulture, Forestry, Animal Husbandry, Veterinary Science, Agricultural Engineering, Agricultural Marketing and Cooperation, Information Technology, Management, Law, Economics या Accounting में डिग्री रखने वाले उम्मीदवारों को Priority दी जाएगी। इस पद के लिए उम्मीदवार की आयु सीमा 18 से 30 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
education
  • Officer Scale-II General Banking Officer (Manager): उम्मीदवारों को कम से कम 50% अंकों के साथ मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में Graduation पूरा होना चाहिए। साथ ही, आवेदकों के पास बैंक या किसी वित्तीय संस्थान में एक अधिकारी के रूप में 2 साल का Work Experience होना चाहिए। इस पद के लिए उम्मीदवार की आयु सीमा 21 से 32 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • Officer Scale-II Specialist Officers (Manager): उम्मीदवारों को मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से Graduation पूरा होना चाहिए। आवेदकों को संबंधित क्षेत्र में न्यूनतम 1 वर्ष का Work Experience होना आवश्यक है। इस पद के लिए उम्मीदवार की आयु सीमा 21 से 32 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • Officer Scale-III (Senior Manager): किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री या इसके समकक्ष न्यूनतम 50% अंकों के साथ। बैंक या वित्तीय संस्थानों में एक अधिकारी के रूप में न्यूनतम 5 साल का Work Experience आवश्यक है। इस पद के लिए उम्मीदवार की आयु सीमा 21 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

IBPS RRB Recruitment 2022 Application Fees

इन पदों पर आवेदन करने के लिए अनारक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को 850 रुपये का आवेदन शुल्क देना होगा। वहीं, आरक्षित वर्ग, महिला और दिव्यांगजनों को 175 रुपये का आवेदन शुल्क देना होगा।

application

यह भी पढ़ें:

IOCL Recruitment 2022: 12वीं पास करें अप्लाई, 6 फरवरी को आयोजित होगी परीक्षा

DSSSB JE Recruitment 2022 में 600 पदों पर निकली भर्तियां, 9 फरवरी है आवेदन की आखिरी तारीख

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here