CUET 2022 परीक्षा का पैटर्न जारी, छात्रों को मिला 13 भारतीय भाषाओं में परीक्षा देने का विकल्प

0
465
CUET PG Answer Key top news
CUET PG Answer Key

CUET 2022: UGC की ओर से 21 मार्च को आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर एक नोटिफिकेशन और वीडियो अपलोड किया गया है। इस वीडियो में यूजीसी के चेयरमैन प्रो. एम जगदीश कुमार ने Common University Entrance Test (CUET) को लेकर घोषणा कर दी है। सत्र 2022-23 से परीक्षा में देश के 45 विश्वविद्यालय में एडमिशन CUET प्रवेश परीक्षा के आधार पर होगा। ग्रेजुएशन में एडमिशन के लिए सीयूईटी इसी सत्र से अनिवार्य कर दिया गया है जबकि पोस्ट ग्रेजुएशन के लिए सीयूईटी के साथ यूनिवर्सिटी अपने प्रवेश परीक्षा के आधार पर भी दाखिला देगी। इसमें छात्रों को सब्जेक्ट की च्वाइस रखने का भी विकल्प दिया जाएगा। परीक्षा आयोजित करने की जिम्मेदारी National Testing Agency (NTA) को दी गई है।

CUET 2022: छात्रों को विषय चुनने का मिलेगा मौका

CUET 2022: छात्रों को नई शिक्षा नीति के तहत अपने पसंद के विषय चुनने का मौका दिया जाएगा। इसमें Sociology, Accountancy या Computer Accountancy, Biology या Biology Studies या Biotechnology, Business Studies, Chemistry, Computer Science या Informatics Practice, Economics या Business Economics, Engineering Graphics, Entrepreneurship, Geography, History, Home Science, Knowledge Tradition- Practice In India, Legal Studies, Commercial Arts, Mathematics, Physical Education या NCC, Physics, Political Science, Teaching Aptitude, Agriculture, Mass Media या Mass Communication, Anthropology, Fine Arts या Visual Arts, Performing Arts और Sanskrit आदि विषय शामिल होंगे।

UGC NET 2021

CUET 2022: सभी छात्रों के लिए अनिवार्य होगी परीक्षा

CUET 2022: University Grant Commission (UGC) के अध्यक्ष प्रो. जगदीश कुमार ने बताया कि सीयूईटी का प्रश्न पत्र NCERT के कक्षा 12वीं के सिलेबस के अनुसार तैयार किया जाएगा। इसमें तीन सेक्शन होंगे। सेक्शन A दो हिस्सों A1 और A2 में विभाजित होगा। सेक्शन-A1 में हिंदी, अंग्रेजी समेत 13 भारतीय भाषा पर आधारित पेपर होगा। यह सभी छात्रों के लिए अनिवार्य रहेगा।

वहीं, सेक्शन A-2 फॉरेन लैंग्वेज या फिर लिटरेचर की पढ़ाई करने वाले छात्रों के लिए ऑप्शनल रहेगा। यह सेक्शन उन छात्रों के लिए होगा, जो स्नातक की पढ़ाई किसी लेंग्वेज में करना चाहते हैं जैसे बीए फ्रैंच, बीए स्पेनिश आदि। इसमें French, Spanish, German, Nepali, Persian, Italian, Arabic, Sindhi, Kashmiri, Konkani, Dogri, Maithali, Manipuri, Tibetian, Chinese, Russian, Japani और Bodo भाषा शामिल होंगी।

UGC India Logo

वहीं, सेक्शन-B सभी छात्रों के लिए अनिवार्य पेपर होगा। इसमें छात्र को अपने मनपसंद विषय में से कम से कम एक और अधिक से अधिक छह विषय चुनने होंगे। इस पेपर में छात्रों को हिंदी और अंग्रेजी के साथ अन्य 13 भारतीय भाषाओं में लिखने का मौका मिलेगा।

Rajasthan Patewari Recruitment Exam 2021 e1643097829491

इसके अलावा पेपर C जनरल पेपर होगा। यह वोकेशनल, फाइन ऑर्ट आदि प्रोग्राम के छात्रों के लिए ऑप्शनल रहेगा। यह उन छात्रों के लिए होगा, जो ऊपर बताए गए 27 विषयों से अलग विषय चुनना चाहते होंगे।

संबंधित खबरें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here