रवीश कुमार के इस्तीफे के बाद सोशल मीडिया पर मीम्स की आई बाढ़, दो गुटों में बंटे यूजर्स

दरअसल, अडाणी समूह अब इस समाचार चैनल के अधिग्रहण कर लिया है। आरआरपीआर के पास एनडीटीवी की 29.18 प्रतिशत हिस्सेदारी है।

0
166
Ravish Kumar: रवीश कुमार के इस्तीफे के बाद सोशल मीडिया में मीम्स की आई बाढ़, दो गुटों में बंटे यूजर्स
Ravish Kumar: रवीश कुमार के इस्तीफे के बाद सोशल मीडिया में मीम्स की आई बाढ़, दो गुटों में बंटे यूजर्स

Ravish Kumar: मीडिया जगत के मशहूर पत्रकार रवीश कुमार ने एनडीटीवी से इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने खुद अपने इस्तीफे की जानकारी सभी को दी। इस खबर के सामने आते ही लगातार ट्विटर पर रवीश कुमार ट्रेंड कर रहे हैं। अब सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर यूजर्स दो गुटों में बंट गए हैं। जहां एक ओर रवीश कुमार के समर्थन में लोग पोस्ट कर रहे हैं तो वहीं कई यूजर्स उनके खिलाफ कई तरह के मीम्स पोस्ट कर रहे हैं।

रवीश कुमार का ये इस्तीफा बीते बुधवार को आया है। इससे पहले बीते दिन एनडीटीवी के संस्थापक प्रणय रॉय और उनकी पत्नी राधिका रॉय ने प्रवर्तक समूह की इकाई आरआरपीआर होल्डिंग प्राइवेट लिमिटेड के निदेशक पद से इस्तीफा दिया था। दरअसल, अडाणी समूह अब इस समाचार चैनल का अधिग्रहण कर लिया है। आरआरपीआर के पास एनडीटीवी की 29.18 प्रतिशत हिस्सेदारी है। हालांकि, रॉय दंपति के पास प्रवर्तक के रूप में एनडीटीवी में अब भी 32.26 प्रतिशत की हिस्सेदारी है और उन्होंने समाचार चैनल के निदेशक मंडल से इस्तीफा नहीं दिया है।

Ravish Kumar: रवीश कुमार के इस्तीफे के बाद सोशल मीडिया पर मीम्स की आई बाढ़, दो गुटों में बंटे यूजर्स
Ravish Kumar:

Ravish Kumar: कंपनी ने रवीश कुमार के इस्तीफे को किया मंजूर

रवीश कुमार के एनडीटीवी से इस्तीफे की खबर के बाद अब सोशल मीडिया पर एनडीटीवी ग्रुप की प्रेसिडेंट सुपर्णा सिंह का एक मेल खूब वायरल हो रहा है। जिसमें सुपर्णा सिंह द्वारा सभी कर्मचारियों को मेल भेजकर रवीश कुमार के इस्तीफे की जानकारी दी है। जिसमें ये लिखा गया है कि रवीश कुमार ने एनडीटीवी से इस्तीफा दे दिया है और कंपनी ने उनका इस्तीफा तत्काल प्रभाव से स्वीकार भी कर लिया है।

Screenshot 2022 12 01 165947

Ravish Kumar: सोशल मीडिया पर बंटे दो गुट

रवीश कुमार ने अपने यूट्यूब चैनल के जरिए सभी को इस्तीफे की जानकारी दी। उन्होंने एक भावुक विदाई संबोधन में बीते दिनों को याद किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि आज की शाम एक ऐसी शाम है, जहां चिड़िया को उसका घोंसला नजर नहीं आ रहा क्योंकि उसे कोई दूसरा ले गया है… लेकिन उस चिड़िया के पास थक जाने तक खुला आसमान जरूर है।

अब इसके बाद सोशल मीडिया पर बड़े-बड़े लोग भी रवीश कुमार को ट्रोल कर रहे हैं। इसी कड़ी में फिल्ममेकर अशोक पंडित ने बरखा दत्त की फुटपाथ पर बैठकर पत्रकारिता करते हुए तस्वीर शेयर कर रवीश कुमार पर तंज कसा। उन्होंने लिखा कि सामने वाले फुटपाथ पर अब रवीश जी को बैठा हुआ पायेंगे।

वहीं, गीतकार मनोज मुंतशिर ने ट्विटर पर रवीश कुमार के इस्तीफे और काम को लेकर लिखा कि चैनल छूटा है, चाल-चलन नहीं। अब भाई साहब #YouTube पर उत्पात मचाएंगे। मनोज के ट्वीट पर तमाम लोगों ने प्रतिक्रिया दी है। कुछ लोगों ने उनके समर्थन में कमेंट किया तो कुछ ने विरोध में।

रवीश कुमार के इस्तीफे के बाद सोशल मीडिया पर मीम्स की आई बाढ़, दो गुटों में बंटे यूजर्स
रवीश कुमार के इस्तीफे के बाद सोशल मीडिया पर मीम्स की आई बाढ़, दो गुटों में बंटे यूजर्स

एक तरफ जहां रवीश कुमार के इस्तीफे के बाद सोशल मीडिया पर मीम्स की बाढ़ आई हुई है। लोग अलग-अलग पोस्ट के जरिए इस विषय पर जोक्स शेयर कर रहे हैं। वहीं, कई लोग उनके इस्तीफे पर तंज भी कस रहे हैं। जबकि उनके समर्थन में आए लोगों की भी कोई कमी नहीं है। इसी लिस्ट में मशहूर कॉमेडियन कुणाल कामरा ने रवीश कुमार के ऊपर बने मीम शेयर करते हुए लिखा कि प्राइम टाइम टेलीविजन पत्रकारिता की प्यार भरी याद में।

बता दें कि केआरके ने रवीश कुमार को सबसे अच्छा जर्नलिस्ट बताया है। उन्होंने लिखा कि मैंने भारत में 1980 से 2014 तक न्यूज चैनल में सबसे अच्छा समय देखा है। एनडीटीवी आखिरी चैनल था और रवीश कुमार आखिरी पत्रकार थे।

आखिर क्या चल रहा NDTV में?

गौरतलब है कि बीते 23 अगस्त को गौतम अडानी की एक कंपनी ने एनडीटीवी में 29.18 प्रतिशत हिस्सा खरीद लिया था। इसके बाद अडानी ग्रुप ने एनडीटीवी में और 26 फीसदी हिस्सेदारी के लिए मार्केट में ओपन ऑफर लाने का ऐलान किया था। इसी कड़ी में अडानी ग्रुप बीते 22 नवंबर को ओपन ऑफर लाया था, जो आगामी 5 दिसम्बर तक खुला है। एडीटीवी के मालिक प्रणय रॉय के लिए करीब 14 साल पहले लिया गया कर्ज ही मुसीबत बन गया।

जानकारी के मुताबिक, 2009 और 2010 में वीसीपीएल ने प्रणय रॉय के स्वामित्व वाली आरआरपीआर होल्डिंग प्राइवेट लिमिटेड को 403.85 करोड़ रुपये का ब्याज मुक्त कर्ज दिया था। इस कर्ज के बदले आरआरपीआर ने वीसीपीएल को वारंट जारी किया। जिसने वीसीपीएल को कर्ज को आरआरपीआर में 99.9 प्रतिशत हिस्सेदारी में बदल देने का अधिकार दिया था। वहीं, अब बोर्ड ने आरआरपीआरएच बोर्ड में निदेशक के रूप में सुदीप्त भट्टाचार्य, संजय पुगलिया और सेंथिल चेंगलवारायण की नियुक्ति को मंजूरी दे दी है।

Screenshot 2022 12 01 164931

आरआरपीआर होल्डिंग एनडीटीवी प्रमोटर्स – प्रणय रॉय और राधिका रॉय की कंपनी है, जिसकी एनडीटीवी में 29.18 प्रतिशत हिस्सेदारी है। बता दें कि इस ग्रुप के पास तीन राष्ट्रीय टेलीविजन चैनल हैं। सुदीप्त भट्टाचार्य अडानी ग्रुप नॉर्थ अमेरिका के सीईओ और मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी (CTO) हैं। अडानी समूह में शामिल होने से पहले, सुदीप्त भट्टाचार्य इनवेंसिस के सुरक्षा और नियंत्रण और सॉफ्टवेयर व्यवसाय के CEO थे। सेंथिल चेंगलवारायण CNBC TV18 के संस्थापक संपादक और नेटवर्क 18 के बिजनेस न्यूज़रूम के प्रधान संपादक भी थे। उनके पास व्यापार पत्रकारिता में 35 से अधिक वर्षों का अनुभव है।

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here