राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा से पहले बदला गया अयोध्या रेलवे स्टेशन का नाम, अब कहिए ‘अयोध्या धाम’

0
27

अयोध्या रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर अब अयोध्या धाम रख दिया गया है। रेलवे ने स्टेशन के नाम बदलने के आदेश बुधवार को देर शाम जारी किए। मुख्‍यमंत्री योगी आद‍ित्‍यनाथ ने दो दिन पहले निरीक्षण के दौरान अयोध्या धाम स्टेशन नाम रखने की इच्छा जताई थी और इसके बाद यह फैसला ल‍िया गया है 30 दिसंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसका उद्घाटन करेंगे। 

अयोध्या जंक्शन अब ‘अयोध्या धाम जंक्शन’

रामनगरी अयोध्या रेलवे स्टेशन का नाम बदल गया है। रेलवे स्‍टेशन अब अयोध्या धाम के नाम से जाना जाएगा। रामनगरी की गरिमा के अनुरूप रेलवे ने अयोध्या जंक्शन को विस्तार दिया। राममंदिर निर्माण के दृष्टिगत रामनगरी में श्रद्धालुओं की बढ़ती संख्या को देखते हुए अयोध्या जंक्शन के पुराने भवन को नया स्वरूप प्रदान किया गया। करोड़ों रुपये की लागत से रेलवे स्टेशन भवन को मंदिर के रूप में विकसित किया गया। यात्रियों के लिए आधुनिक सुविधाएं भी सुनिश्चित की गईं। लिफ्ट एवं स्वचालित सीढ़ियां भी लगाई गईं है।

पीएम मोदी 30 द‍िसंबर को करेंगे उद्घाटन

अयोध्या रेलवे स्टेशन को त्रेता युग की आभा को प्रदर्शित करने वाले स्थल के रूप में तैयार किया गया है। इस स्टेशन को देखकर आपको भव्य मंदिर का अहसास होगा। यहां से राम मंदिर करीब एक किलोमीटर दूर है। लगभग 50 हजार यात्रियों की क्षमता इस स्टेशन की है। 30 दिसंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसका उद्घाटन करेंगे।

यह भी पढ़ें:

“बार-बार कितनी सफाई दें भाई”, ललन सिंह के इस्तीफे की खबरों पर भड़क उठे तेजस्वी यादव

Vijayakanth Death: एक्टर और DMDK पार्टी के चीफ विजयकांत का निधन, कोरोना पॉजिटिव होने के बाद वेंटिलेटर सपोर्ट पर थे..

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here