राहुल गांधी ने यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री और गठबंधन के साथी अखिलेश यादव की निशुल्क लैपटॉप वितरण योजना को बंद करने के कदम को लेकर योगी पर तंज कसा है। राहुल गांधी ने ताना कसते हुए सीएम योगी के इस कदम को एक ‘महान कदम’ बताया है। राहुल ने ट्विटर पर ट्वीट कर कहा “महान कदम सीएम योगी- अगली बार आप सारे अस्पतालों को बंद कर के कुछ ज्यादा धन बचा सकते हैं।” इतना ही नहीं इस ट्वीट के साथ राहुल ने एक आर्टिकल का लिंक भी शेयर किया जिसमें लिखा था कि किस तरह शिक्षा बजट में बदलाव किए गए हैं।

दरअसल, अखिलेश यादव की सपा सरकार ने मेधावी छात्रों को मुफ्त लैपटॉप देने की योजना की शुरुआत की थी जिसे  सत्ता में आने के बाद योगी सरकार ने बंद कर दिया है। बता दें कि इसकी जगह राज्य सरकार अपने ‘लोक कल्याण संकल्प पत्र’ के मुताबिक छात्रों को नि:शुल्क लैपटॉप देने की  योजना शुरू करेगी।

बता दें कि योगी सरकार को बजट में माध्यमिक शिक्षा पर आवंटित की गई रकम में कटौती करने पर भी कड़ी आलोचना हो रही है। जबकि चुनाव से पहले बीजेपी ने अपने लोक कल्याण पत्र में वादा किया था कि वह भी छात्रों को लैपटॉप बांटेगी लेकिन  राज्य के वित्त मंत्री राजेश अग्रवाल द्वारा पेश किए गए बजट में लैपटॉप का कोई जिक्र नहीं हुआ।

गौरतलब है कि अखिलेश सरकार के कार्यकाल के दौरान वित्त वर्ष 2016-17 में माध्यमिक शिक्षा के लिए 9,990 करोड़ रुपये आवंटित किए गए थे। वहीं इस वित्त वर्ष योगी आदित्य नाथ सरकार ने 9,414 करोड़ रुपये आवंटित किए। यानी 576 करोड़ रुपये की कटौती।

हालांकि राहुल ने पिछले कुछ समय से केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार पर हमले तेज कर दिए हैं। वह लगातार सोशल मीडिया के ज़रिए सरकार की नीतियों और फैसलों पर व्यंग्य कर रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here