भारतीय रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन एक बार फिर किसी केंद्रीय बैंक के शीर्ष पद पर अपनी नई पारी की शुरुआत कर सकते हैं। खबरों की मानें तो वो बैंक ऑफ इंग्लैंड के गवर्नर बन सकते हैं। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक ब्रिटेन की सरकार इस पद के लिए उम्मीदवारों की तलाश कर रही है। जिसमें रघुराम राजन का नाम भी आ रहा है।

बता दें कि राजन इस समय शिकागो विश्वविद्यालय के बूथ स्कूल ऑफ बिजनेस में प्रोफेसर हैं। राजन का जन्म मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में एक तमिल ब्राह्मण फैमिली में हुआ था। दिल्ली के आरकेपुरम स्थित डीपीएस स्कूल से शुरुआती पढ़ाई की। बाद में 1985 में आईआईटी दिल्ली से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में ग्रेजुएशन किया। 1987 में इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, अहमदाबाद से एमबीए की डिग्री ली। राजन ने 1991 में एमआईटी यूनिवर्सिटी से ‘एसेज ऑन बैंकिंग’ में पीएचडी की। वो सिंतबर 2013 से लेकर सिंतबर 2016 तक आरबीआई के गवर्नर थे। वो आईएमएफ के पश्चिमी देशों से बाहर से आने वाले और सबसे कम उम्र के पहले मुख्य अर्थशास्त्री और अनुसंधान निदेशक रहे हैं। राजन बैंक ऑफ इंटरनेशनल सेटलमेंट्स के वाइस चेयरमैन के तौर पर भी अपनी सेवाएं दे चुके हैं।

दरअसल, कनाडा में जन्में मार्क कार्ने इंग्लैंड के केंद्रीय बैंक के गवर्नर हैं। उनका अगले साल कार्यकाल पूरा हो जाएगा। बैंक के गवर्नर मार्क कार्ने जून 2019 में पद छोड़ देंगे। कनाडा में जन्में मार्क पहले गैर ब्रिटिश नागरिक हैं जिन्हें तीन सदियों में पहली बार इस प्रतिष्ठित बैंक का गवर्नर बनाया गया था। उन्होंने 2013 में गवर्नर पद संभाला था। यूनाइटेड किंगडम के चांसलर फिलिप हैमंड बैंक ऑफ इंग्लैंड के अगले गर्वनर की चयन प्रक्रिया का आगाज कर रहे हैं। हैमंड ने इशारा किया है कार्ने के उत्तराधिकारी के लिए दुनियाभर में खोज जारी है। हैमंड के इस इशारा के ये मतलब लगाया जा रहा है कि इंग्लैंड की सरकार ने एक और गैर-ब्रिटिश को केंद्रीय बैंक का जिम्मा सौंपने से कतरा नहीं रही है। मौजूदा गवर्नर मार्क कार्नी भी कनाडा के नागरिक हैं। यूरोपियन यूनियन से निकलने की तैयारी में जुटे इंग्लैंड उस योग्य व्यक्ति की तलाश में है जिसके नेतृत्व में ब्रेग्जिट का नकारात्मक असर देश पर नहीं पड़े।

ब्रिटेन का ट्रेजरी डिपार्टमेंट इस पद के लिए जाने-माने अर्थशास्त्रियों की खोज में जुटा है। इस पद को भरने के लिए जल्द आधिकारिक ऐलान भी हो सकता है। आईएमएफ की बैठक के दौरान चांसलर हैमंड ने कहा कि गवर्नर के लिए उनकी खोज शुरू हो चुकी है और जुलाई में इस पोस्ट के लिए विज्ञापन निकाला जा सकता है।

—ब्यूरो रिपोर्ट, एपीएन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here